Flat में क्या होता है Carpet Area का मतलब?

जब आप कोई नया घर लेते है, अपार्टमेंट लेते हैं या फिर फ्लैट लेते हैं तो घर का साइज बताने के लिए कई तरह के शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे कारपेट एरिया, बिल्ड अप एरिया, सुपर बिल्ड अप एरिया.

जब आप कोई नया घर लेते है, अपार्टमेंट लेते हैं या फिर फ्लैट लेते हैं तो घर का साइज बताने के लिए कई तरह के शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे कारपेट एरिया, बिल्ड अप एरिया, सुपर बिल्ड अप एरिया. इन सभी में सबसे ज्यादा Carpet area शब्द का इस्तेमाल होता है और लोग इसे लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं. अगर आप भी इन शब्दों को लेकर कंफ्यूज हैं और कार्पेट एरिया क्या होता है इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको कारपेट एरिया से जुड़ी ढेर सारी जानकारी मिलेगी.

कारपेट एरिया क्या होता है? (What is Carpet area?)

घर को खरीदते समय जब उसके एरिया की बात होती है तो अधिकतर बिल्डर कारपेट एरिया की बात करते हैं. अगर आप एक प्लॉट ले रहे हैं या आवासीय भूखंड ले रहे हैं तो आपको दिक्कत नहीं क्योंकि आप इसे सीधे तौर पर माप सकते हैं. जैसे कोई प्लॉट 30 x 60 का है तो वो 1800 स्क्वेयर फुट का हो गया.

CARPET AREA KYA HAI

लेकिन जब आप किसी बिल्डिंग में फ्लैट लेते हैं या फिर अपार्टमेंट लेते हैं तो उसमें इस एरिया को मापने में दिक्कत होती है. इसकी वजह ये है की ये थोड़ा सा अलग तरीके से बने हुए होते हैं और प्लॉट की तरह सिर्फ आयताकार या वर्गाकार नहीं होते. इसलिए इसमें उपयोग करने वाले एरिया को कारपेट एरिया कहा जाता है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की कारपेट एरिया में आपके फ्लैट का पूरा एरिया कवर हो जाए.

कारपेट एरिया उस एरिया को कहा जाता है (Carpet area meaning) जिसका उपयोग आप कर पाते हैं. इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि जितने एरिया को आप कारपेट बिछा कर इस्तेमाल कर सकते हैं उसे कारपेट एरिया कहा जाता है. इसमें दीवार की मोटाई वाला एरिया, सीढ़ियाँ आदि शामिल नहीं होती हैं.

कारपेट एरिया कैसे calculate किया जाता है?

कारपेट एरिया में फ्लैट या घर में बनी कुछ चीजों को शामिल किया जाता है. जैसे बेडरूम, डाइनिंग रूम, ड्रेसिंग रूम, किचन, स्टडी, स्टोर, कमरे, बाथरूम, घर के भीतर की बालकनी, घर के भीतर की सीढ़ियाँ.

कारपेट एरिया को निकालने के लिए आप दिये गए फॉर्मूला का उपयोग कर सकते हैं.
कारपेट एरिया = बेडरूम एरिया + लिविंग रूम + बालकनी + टॉयलेट – भीतरी दीवारों की मोटाई

इस फॉर्मूला की मदद से आप कारपेट एरिया निकाल सकते हैं. इसके लिए ध्यान रखें कि बाहरी या अंदरूनी दीवार, कॉमन एरिया, छत कारपेट एरिया के अंतर्गत नहीं आते हैं.

बिल्ड अप एरिया क्या होता है? (What is the Build up area?)

बिल्ड अप एरिया वो एरिया होता है जिसमें कारपेट एरिया के साथ-साथ अंदरूनी दीवारें और बालकनी कवर की जाती है. ये लगभग हाउसिंग अपार्टमेंट यूनिट का 30 प्रतिशत होता है. मतलब यदि किसी फ्लैट का कारपेट एरिया 700 स्क्वेयर फुट है तो बिल्ड अप एरिया 300 स्क्वेयर फुट होगा.

सुपर बिल्ड अप एरिया क्या होता है? (What is super build up area?)

सुपर बिल्ड अप एरिया वो होता है जिस पर आपका अधिकार तो होता है लेकिन आपने उसे खरीदा नहीं होता है. आप उसके लिए हर मेंटेनेंस चार्ज देते हैं. जैसे लिफ्ट, सीढ़ियाँ, क्लब हाउस, स्विमिंग पूल, जिम आदि.

अगर आप किसी हाउसिंग सोसाइटी में फ्लैट या अपार्टमेंट ले रहे हैं तो उसके कारपेट एरिया पर अच्छी तरह गौर करें. क्योंकि यही वो फैक्टर है जिससे आप आपके काम की जगह को किसी फ्लैट या अपार्टमेंट में नाप सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Lease Property Rule : लीज प्रॉपर्टी के नियम, लीज एग्रीमेंट 99 साल का क्यों होता है?

Joint registration of property: पत्नी के नाम पर प्रॉपर्टी लेने के फायदे

Property registration : घर की रजिस्ट्री कैसे होती है, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के नियम?

error: Content is protected !!