कहीं चोरी का तो नहीं है खरीदा हुआ सेकेंड हैंड फोन

आप कोई नया स्मार्ट फोन खरीदना चाहते हैं पर उसकी कीमत आपकी जेब पर भरी पढ़ रही हो तो आपके पास सेकेंड हैंड फोन खरीदने का बेहतर ऑप्शन होता है. कई बार हम कम कीमत में मिलने के कारण जल्दबाजी में सेकेंड हैंड फोन खरीद लेते हैं. 

0 523

आप कोई नया स्मार्ट फोन खरीदना चाहते हैं पर उसकी कीमत आपकी जेब पर भरी पढ़ रही हो तो आपके पास सेकेंड हैंड फोन खरीदने का बेहतर ऑप्शन होता है. कई बार हम कम कीमत में मिलने के कारण जल्दबाजी में सेकेंड हैंड फोन खरीद लेते हैं. 

जल्दबाजी में लिया गया हमारा निर्णय कई बार गलत भी हो सकता है. एक बार पैसा हाथ से निकल जाने के बाद हम सिर्फ हाथ मलते ही रह जाते हैं. जानकारी के आभाव में हम कई बार चोरी का भी फोन खरीद लेते हैं और बाद में परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. हम आपको ठगने से बचने के लिए कुछ ऐसी जानकारी देंगे जो आपको सेकेंड हैंड फोन खरीदते समय काम आएगी.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कहीं चोरी का तो नहीं आपका smart phone 

सेकेंड हैंड फोन खरीदते समय इस बात की तसल्ली कर लेनी चाहिए कि जो फोन आप खरीद रहे हैं, कहीं वह चोरी का तो नहीं है. इसलिए फोन खरीदते समय उसका ओरिजनल बिल ज़रूर मांगें. बिल की पूरी जाँच करने के बाद ही आप उसे खरीदें. 

जांचें Phone का Imei नंबर

किसी भी फोन की विशेष पहचान उसका आईएमईआई नंबर होता है, तो आप सेकेंड हैंड स्मार्टफोन लेते समय उसकी बैट्री पर लिखे नंबर को फोन के आईएमईआई नंबर से मिला कर देखें. फ़ोन का आईएमईआई जानने के लिए आपको *#06#  को डायल करना होगा.

चैक करें फोन की बैटरी 

सेकेंड हैंड मोबाइल फोन खरीदते समय आपको फोन की बैटरी को चैक करना नहीं भूलना है. अक्सर मोबाइल फोन खरीदते वक्त बैटरी चैक नहीं करने पर आपको पछताना पड़ सकता है. इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस फोन को आप खरीद रहे हैं उसकी बैटरी असली है. 

Phone के कैमरे पर भी दें ध्यान 

नया स्मार्टफोन खरीदते समय हम उसके कैमरे पर खास तौर पर ध्यान देते हैं. ठीक वैसे ही हमें सेकेंड हैंड फोन खरीदते समय भी कैमरा जाँच लेना चाहिए. देखें की कैमरा सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं.

कैमरे को जांचने के लिए उससे कुछ फोटो खींच कर देख लें. इससे आपको कैमरे की क्वालिटी के बारे में पता लग जाएगा. साथ ही फोन के ब्लू-टूथ, वाई-फाई सहित अन्य कनेक्टिविटी ऑप्शन, माइक और स्पीकर भी चेक कर लें.

Phone Touch Screen भी करें चैक 

फोन की बैटरी के साथ ही फोन की डिस्प्ले और टच स्क्रीन को भी जांचना जरुरी है. देख लें कि फोन सही तरिके से ऑन-ऑफ हो रहा है या नहीं. यदि फोन टच स्क्रीन नहीं है तो उसके सभी बटन काम कर रहे हैं, इस बात की भी तसल्ली कर लें.