10वी के बाद करें इन 5 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, बुलंदियों पर पहुंचेगा करियर

10वी के बाद आप स्ट्रीम चुनकर पहले तो अपना गोल तय करें, लेकिन इसी के साथ कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करें जो आपको आपके सपने के करीब पहुंचा सके.

10वी होने के बाद हमें कोई एक स्ट्रीम चुननी होती है जिसमें हम आगे चलकर अपना करियर बनाने वाले हैं. ये फैसला आपके लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यही आपका भविष्य तय करता है. 10वी के बाद आप स्ट्रीम चुनकर पहले तो अपना गोल तय करें, लेकिन इसी के साथ कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करें जो आपको आपके सपने के करीब पहुंचा सके.

IIT JEE Mains & Advance

10वी के बाद आपने Math’s Stream को चुना है और आप इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको 10वी के बाद से ही IIT JEE की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. यदि आप IIT JEE Mains और Advance में सफल होते हैं तो आप देश के टॉप IIT Institute में Admission ले सकते हैं और अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं.

IIT क्या है? इसकी पूरी जानकारी आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

NEET

10वी के बाद यदि आप मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं और आपने Science stream को चुना है तो आपको 10वी के बाद से ही NEET की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. NEET के माध्यम से आप देश के बेस्ट Medical College में MBBS और अन्य मेडिकल कोर्स के लिए एडमिशन पा सकते हैं. इसमें आप जितने अच्छे मार्क्स लाएँगे उतने ही चांस रहेंगे कि आप अपने पसंद के AIIMS से MBBS कर पाएँ.

NEET की तैयारी कैसे करें? पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

AIIMS क्या है? इसमें Admission कैसे होता है? पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें.

CA CPT

10वी के बाद आपने Commerce विषय चुना है और इसी फील्ड में आपकी रुचि है तो आप CA CPT एक्जाम की तैयारी करके चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की ओर अपना कदम बढ़ा सकते हैं. भारत में काफी सारे लोग चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं लेकिन सही समय पर तैयारी न कर पाने के कारण उनका सिलेक्शन नहीं हो पाता. इसलिए यदि आपका इन्टरेस्ट कॉमर्स फील्ड में है तो आप CA CPT की तैयारी 10वी के साथ ही शुरू कर सकते हैं.

सीए की तैयारी कैसे करें? पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

CLAT

10वी के बाद यदि आप कानून के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको 12वी के बाद Law की पढ़ाई करनी होती है. Law में आपका एडमिशन बिना किसी एंट्रैन्स एक्जाम के हो जाता है लेकिन यदि आप एक Government Law College में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो आपको 10वी के बाद से CLAT की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

CLAT क्या है, इसकी तैयारी कैसे करें? पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

NDA

आप यदि सेना से जुड़कर देश सेवा करना चाहते हैं और आपको बिना ग्रेजुएशन किए ही सेना में जाना है तो आपको 10वी के बाद से ही एनडीए की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. एनडीए एक प्रतियोगी परीक्षा है जिसके माध्यम से आप इंडियन आर्मी, एयर फोर्स और इंडियन नेवी में जा सकते हैं. इसके माध्यम से आप भारतीय सेना में ऑफिसर रैंक की जॉब पा सकते हैं.

एनडीए क्या है? एनडीए को कैसे क्रेक करें? जानने के लिए यहां क्लिक करें.

इन 5 एंट्रैन्स टेस्ट की तैयारी आपको 10वी के बाद से ही शुरू कर देनी चाहिए. अगर आप अपने करियर को बुलंदियों पर ले जाना चाहते हैं तो आपको 10वी के बाद से ही इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :

NSD में Admission कैसे होता है, NSD के कोर्स के जानकारी?

Marine Engineering Course : मरीन इंजीनियर कैसे बनें, मरीन इंजीनियरिंग के लिए कोर्स और बेस्ट कॉलेज?

ये 5 कोर्स करने के बाद मिलेगी शानदार सैलरी

error: Content is protected !!