Food Truck Business : फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें?

आजकल लोग घर के खाने से ज्यादा बाहर का खाते हैं. आपने भी ऐसा किया होगा. ज्यादा नहीं तो थोड़ी मात्रा में लोग बाहर खाते ही हैं और यही कारण है की होटल और रेस्टोरेन्ट इंडस्ट्री इतना ग्रोथ कर रही है. आप चाहे तो कम बजट में फूड ट्रक बिजनेस (Food truck business in india) शुरू कर सकते हैं जिसमें आप फूड सर्व करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

आजकल लोग घर के खाने से ज्यादा बाहर का खाते हैं. आपने भी ऐसा किया होगा. ज्यादा नहीं तो थोड़ी मात्रा में लोग बाहर खाते ही हैं और यही कारण है की होटल और रेस्टोरेन्ट इंडस्ट्री इतना ग्रोथ कर रही है. आप चाहे तो कम बजट में फूड ट्रक बिजनेस (Food truck business in india) शुरू कर सकते हैं जिसमें आप फूड सर्व करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

फूड ट्रक क्या होता है? (What is food truck?)

फूड ट्रक एक चलता-फिरता रेस्टोरेन्ट होता है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है की आपको इस रेस्टोरेन्ट को चलाने के लिए कोई महंगी जमीन या दुकान खरीदने की जरूरत नहीं होती है. आप अपनी मर्जी से जहां चाहे वहां इसे ले जाकर अपनी दुकान चला सकते हैं. फूड ट्रक में एक वाहन होता है जिसमें एक छोटा सा किचन होता है. इस किचन में आप जो चाहे वो बना कर बेंच सकते हैं.

फूड ट्रक बिजनेस के फायदे (Benefit of Food truck business)

फूड ट्रक बिजनेस में कई सारे फायदे हैं जो एक जगह पर दुकान लेकर बिजनेस करने में नहीं है.

– फूड ट्रक को आप अपने अनुसार कहीं भी लेकर जा सकते हैं. जैसे सुबह किसी गार्डन पर ले गए, उसके बाद किसी स्कूल पर, फिर किसी कॉलेज के बाहर, फिर ऑफिस के बाहर फिर किसी मार्केट में ऐसे आप दिनभर लोकेशन बदल-बदल कर अलग-अलग जगह बिजनेस कर सकते हैं.

– फूड ट्रक बिजनेस करने में आपको जमीन की जरूरत नहीं होती है लेकिन इसके लिए आपको वाहन की जरूरत पड़ती है.

– फूड ट्रक बिजनेस में आप लोकेशन बदल सकते हैं जिससे ये फायदा होता है की अगर एक एरिया में आपकी कमाई नहीं हो रही है तो आप बिना किसी इनवेस्टमेंट के दूसरे एरिया में कमा सकते हैं.

– फूड ट्रक आजकल खाने वालों को भी आकर्षित करते हैं क्योंकि इनमें उन्हें कम कीमत पर अच्छी क्वालिटी मिल जाती है जो होटल में ज्यादा दामों पर मिलती है.

फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start food truck business?)

फूड ट्रक बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक गाड़ी की जरूरत होती है. अगर आपके घर में पहले से को ऐसी गाड़ी है जिस पर आप फूड ट्रक बिजनेस को शुरू कर सकते हैं तो फिर आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन अगर गाड़ी नहीं है तो आप अपनी सुविधा के अनुसार नई या पुरानी कोई गाड़ी ले सकते हैं. गाड़ी लेने के बाद आपको इसमें किचन और कुछ जरूरी उपकरण जैसे गैस भट्टी, मशीन आदि चीजें सेट करवानी होती है. इसके अलावा गाड़ी का रेनोवेशन वगैरह करवाना होता है. इतने में आपका फूड ट्रक तैयार हो जाता है.

फूड ट्रक बिजनेस के लिए लाइसेन्स (License for food truck business)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक लाइसेन्स की जरूरत होती है. वैसे फूड ट्रक बिजनेस के लिए प्रोपर रेगुलेटरी अथॉरिटी नहीं है. इसलिए इसके लिए ऐसा कोई प्रोपर लाइसेन्स नहीं दिया जाता है. लेकिन बिजनेस को अच्छे से और लंबे समय तक चलाने के लिए आपको ये सारे लाइसेन्स ले लेने चाहिए.

– फायर सेफ़्टी लाइसेन्स
– बिजनेस एंटीटी रजिस्ट्रेशन
– नगर निगम से एनओसी
– किचन का बीमा
– एफ़एसएसएआई लाइसेन्स
– आरटीओ से एनओसी
– जीएसटी रजिस्ट्रेशन

फूड ट्रक बिजनेस में इनवेस्टमेंट (Food truck business investment)

अगर आप छोटे लेवल पर और कम कीमत में फूड ट्रक बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो भी आपको 8 से 10 लाख रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं लेकिन फूड ट्रक बिजनेस की लागत सिर्फ वाहन पर निर्भर करती है. अगर आपके पास पहले से कोई वाहन है तो आपको इतना खर्च नहीं करना पड़ेगा.

– सेकंड हैंड टैंपो ट्रेवलर 5 से 8 लाख
– किचन में लगने वाले उपकरण और ट्रक सजाने का खर्च 3 लाख
– लाइसेन्स का खर्च 50 हजार
– किचन में लाग्ने वाला सामान 25 हजार
– स्टाफ 15 हजार रुपये प्रति व्यक्ति

फूड ट्रक बिजनेस काफी अच्छा चल सकता है लेकिन इसे चलाने के लिए एक प्रोपर प्लानिंग की जरूरत होती है. अगर आप फूड ट्रक बिजनेस को सिर्फ एक जगह पर एक ही सामान को बेचकर चलाना चाहते हैं तो इसकी बहुत कम संभावना है की ये अच्छा चले. आप लोगों के टेस्ट को पकड़िए. किस एरिया के लोग कब क्या खाना चाहते हैं उस आधार पर अपने फूड ट्रक को अलग-अलग एरिया में चलाये.

यह भी पढ़ें :

LED Bulb Business: एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

GeM registration : भारत सरकार के साथ जुड़े और करें ऑनलाइन बिजनेस

Uday kotak life story: बिजनेस की दुनिया में अनोखी है उदय कोटक की लाइफ स्टोरी

error: Content is protected !!