Tue. Apr 30th, 2024

Nursery Business : प्लांट नर्सरी कैसे शुरू करें, नर्सरी खोलने के लिए जरूरी चीजें?

जिंदगी में पेड़-पौधों का कितना महत्व है ये तो हम सभी समझते हैं. इसके चलते हम सभी अपने घरों में या छतों पर कोई न कोई छोटा-मोटा पौधा लगाते रहते हैं. कुछ लोग अपने घरों की शोभा बढ़ाने के लिए भी पौधे लगाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की आप इनके जरिये पैसे कमा सकते हैं. अगर आपको पेड़-पौधों में ज्यादा दिलचस्पी है तो आप खुद की नर्सरी (Nursery business idea) शुरू कर सकते हैं. नर्सरी का बिजनेस (nursery business) इन दिनों खूब फल-फूल रहा है.

नर्सरी क्या है (What is plant nursery?)

नर्सरी एक ऐसी जगह है जहां पर पेड़-पौधों को उगा कर तैयार किया जाता है. हालांकि यहां पर इन्हें बड़ा नहीं किया जाता. नर्सरी में कई किस्म के पौधे उगाये जाते हैं. और फिर इनके थोड़ा बड़े होने पर इन्हें बाजार में बेच दिया जाता है. लोग इन्हें खरीदते हैं और इन्हें बड़ा करते हैं.

नर्सरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How do i start nursery business?)

नर्सरी का बिजनेस (Nusrery business) ऊपरी तौर पर काफी सरल बिजनेस दिखाई देता है पर नर्सरी का बिजनेस करना कोई खेल नहीं है. इसके लिए आपके पास पौधों से संबन्धित ज्ञान होना चाहिए. साथ ही इन पौधों को बाजार में कैसे बेचना है ये भी पता होना चाहिए. तब जाकर आप एक सफल तरीके से नर्सरी को चला पाएंगे.

नर्सरी बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी चीजें (Important equipment for nursery business?)

– नर्सरी शुरू करने के लिए आपको एक जगह की जरूरत होगी जिसमें आप उन पौधों को लगा सके जो नर्सरी में बिकने के लिए जरूरी होते हैं. आपके पास कम से कम उतनी जगह होनी चाहिए जितने में आप पौधों को लगा सके.
– नर्सरी शुरू करने के लिए दूसरी सबसे जरूरी चीज है अलग-अलग तरह की मिट्टियां. इन मिट्टियों के अलावा आपके पास रेत, खाद आदि भी होना चाहिए जिन सभी को मिलकर आप ऐसी मिट्टी तैयार कर पाओ जिससे पौधा पनप पाए.
– पौधों और बीजों की रक्षा के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है. रासयनिक उर्वरक और खाद. आपको नर्सरी खोलने में इन दोनों चीजों की भी जरूरत पड़ती है.
– इसके अलावा आपको कुछ जरूरी मशीनों की जरूरत भी पड़ती है जैसे रसायनिक उर्वरक छिड़कने के लिए मशीन, सिंचाई करने के लिए उपकरण आदि.
– इसके अलावा कुछ कुशल कारीगरों की आवश्यकता पड़ती है जिनसे आप नर्सरी में काम करवा सके. अगर आप खुद अपने दम पर नर्सरी चलाना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं.

नर्सरी के प्रकार (Types of nursery)

नर्सरी को तीन भागों में बांटा गया है.

रिटेल प्लांट नर्सरी

इस तरह की नर्सरी को अच्छी कमाई करने के लिए बनाया जाता है. इसमें कोई एक व्यक्ति बहुत सारे लोगों को एक साथ पौधों की बिक्री कर देते हैं. जैसी किसी एक पूरी बिल्डिंग में पौधे लगाना, ऑफिस में पौधे लगाना. तो उसी हिसाब से ये लोग नर्सरी को तैयार करते हैं. ये एक बड़ी जगह में एक साथ पौधों का उत्पादन करते हैं और इस प्रकार की नर्सरी को रिटेल नर्सरी कहा जाता है.

लैंडस्केप प्लांट नर्सरी

इस प्रकार की नर्सरी में बागवानी की जरूरत होती है. इस तरह की नर्सरी में आप ग्राहक को बागवानी की सर्विस देते हैं. आप घर से बाहर उनके गार्डन में पौधे लगाने की ज़िम्मेदारी तथा उनके पालन-पोषण की ज़िम्मेदारी लेते हैं. आप उनके कहे अनुसार उनके गार्डन में पौधे लगाते हैं.

कमर्शियल प्लांट नर्सरी

इस तरह की नर्सरी बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करना होता है. इस तरह की नर्सरी में बड़े पैमाने पर पौधों का उत्पादन किया जाता है क्योंकि इस तरह की नर्सरी अपने उत्पादों को व्यावसायिक किसानों, सरकारी प्रोजेक्टों में लाग्ने वाले पौधों को उपलब्ध कराया जाता है. इसके अलावा इस तरह की नर्सरी छोटी नर्सरी को कम दाम पर अपने पौधे बेचती है.

नर्सरी के लिए जरूरी योग्यता (Ebility for nursery business)

नर्सरी बिजनेस करना जितना आसान दिखाई देता है उतना आसान है नहीं. इसके लिए कुछ जरूरी योग्यताओं की जरूरत होती है. तब जाकर आप इसमें लाभ कमा सकते हैं.
– सबसे पहले तो आपको इसमें अलग-अलग किस्म के पौधों की जानकारी होनी चाहिए जिसकी लोगों को जरूरत होती है.
– आपको अलग-अलग पौधों की बुवाई, सिंचाई उनके लिए उर्वरक आदि की जानकारी होनी चाहिए.
– उन पौधों पर लगने वाले कीट की जानकारी तथा उन्हें मारने वाली दवाओं की जानकारी भी होनी चाहिए.
– इन सभी के साथ आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए की आप जो पौधे उगा रहे हैं उन्हें कहां बेचेंगे और किस तरह बेचेंगे. आपने जो नर्सरी बनाई है आप उसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा कमाई कैसे करेंगे.

नर्सरी का बिजनेस जोखिम के अधीन नहीं है क्योंकि इसमें आप अपने दिमाग के आधार पर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें अच्छी कमाई के लिए आपको ये रिसर्च करनी होगी की आप जिस शहर में नर्सरी खोल रहे हैं वहां पर किस तरह के पौधों की मांग है. इसके अलावा यदि वहां कोई बड़ी बिल्डिंग बन रही है या ऑफिस आदि बन रहे हैं तो आप उनके लिए भी काम कर सकते हैं. आप किसी बिल्डिंग बनाने वाले कांट्रैक्टर से भी बात कर सकते हैं पौधों के सप्लाई के लिए. इस तरह आप अपने नर्सरी के बिजनेस में काफी आगे तक जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Pearl Farming : मोती की खेती कैसे करें, मोती की खेती से कमाई?

Silk Farming : रेशम की खेती कैसे की जाती है, रेशम की खेती से कमाई?

Dona Pattal Business : कम लागत में शुरू करें दोना-पत्तल का बिजनेस

By रवि नामदेव

युवा पत्रकार और लेखक

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *