Sat. Apr 27th, 2024

ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे करें, जानिए भारत के बेस्ट मोबाइल ट्रेडिंग एप्स के बारे में

पैसा कमाने के कई रास्ते हैं और उन्हीं रास्तों में से एक है शेयर मार्केट (Share Market). शेयर मार्केट काफी रिस्की है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन फिर भी लोग इसमें काफी मुनाफा कमा लेते हैं. शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए आपको पता होना चाहिए की शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें? (How to Invest in Share Market?) शेयर मार्केट में आप मोबाइल एप (Online Trading App) के माध्यम से निवेश कर सकते हैं. ये काफी आसान और फास्ट होता है.

भारत में ट्रेडिंग करने के लिए कई सारे एप (Online Trading App in India) उपलब्ध हैं आप इन एप्स का उपयोग करके बहुत ही आसानी से शेयर मार्केट में निवेश (Investment in Share Market) कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं. इन ट्रेडिंग एप (Trading App) पर आप कम ब्रोकरेज रेट (Low Brokerage Rate) एवं बहुत सारी सुविधाओं के साथ जब चाहे तब ऑनलाइन ट्रेडिंग (Online Trading) कर सकते हैं.

जेरोधा एप (Zerodha KITE App)

ऑनलाइन ट्रेडिंग की दुनिया का बेहतरीन एप (Online Trading best app) है Zerodha KITE App. भारत में ये ट्रेडिंग एप काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. Zerodha KITE App Download आप प्ले स्टोर से कर सकते हैं. Zerodha पर Investment पूरी तरह free है. Investment के लिए आपसे कोई कमीशन नहीं लिया जाएगा. Zerodha पर अगर आप Trading करते हैं यानी कुछ खरीदते हैं या बेचते हैं तो प्रति खरीद एवं बिक्री पर 20 रुपये का कमीशन लिया जाता है. आप चाहे जितने उतने ज्यादा पैसे की खरीद एवं बिक्री कर सकते हैं.

अपस्टॉक्स एप (Upstox Pro App)

Zerodha के बाद जिस एप का नाम आता है वो Upstox है. Upstox से रतन टाटा खुद जुड़े हैं. ये भी भारत का लीडिंग ट्रेडिंग एप है. Upstox पर ब्रोकरेज चार्जेस काफी हद तक Zerodha की तरह ही है. इस पर आपको पल-पल की खबर और प्राइस के ऊपर नीचे होने की खबर मिलती रहती है.

5पैसा एप (5Paisa Mobile App)

5Paisa Mobile App कुछ हद तक Zerodha एवं Upstox से बेहतर है. 5Paisa पर आप सिर्फ 10 रुपये के कमीशन के साथ ट्रेडिंग कर सकते हैं. इसका सबसे बेहतरीन फीचर Guest login का है जहां आप बिना अकाउंट ओपन किए इसके फीचर्स को चेक कर सकते हैं. इसकी सबसे बड़ी दिक्कत ये है की इसे चलाने के लिए आपको High Speed Internet चाहिए होता है.

फेयर्स मार्केट एप (FYERS Market App)

FYERS बेंगलोर की एक ट्रेडिंग एप (Trading App) है. ये एप ज्यादा पुरानी तो नहीं है लेकिन फेमस है. इस पर आपको 20 से ज्यादा सालों के EOD Charts का डाटा मिल जाता है. 9 महीने पुरानी Intraday Charts History मिल जाती है. इसके अलावा भी कई सारे फीचर्स हैं जो आपको ऑनलाइन ट्रेडिंग को शानदार बनाते हैं.

एंजेल ब्रोकिंग मोबाइल एप (Angel Broking Mobile App)

अगर आप बिजनेस, शेयर मार्केट जैसी चीजों से जुड़े हैं तो आप Angel Broking के बारे में जरूर जानते होंगे. इनकी Trading app है Angel Broking Mobile App. ये कंपनी 30 से ज्यादा साल पुरानी है और अपने कस्टमर को तरह-तरह की सर्विस देती आई है. इनकी एप काफी लाइट और फास्ट है. इस पर आप Multiple Index Real-time पर देख सकते हैं. इस पर आपको Intraday Charts, News, Live Updates, Top Gainer, Top Looser के बारे में जान सकते हैं.

इनके अलावा भी कई सारे ऑनलाइन ट्रेडिंग एप है लेकिन बात आपके भरोसे और सुविधा की होती है. आप जिस भी एप पर या जिस कंपनी पर भरोसा करते हैं आप उस एप के जरिये ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Share Market Investment: शेयर मार्केट में पैसा कैसे निवेश करें, जरूरी बातें?

Mutual Fund में निवेश को कितना सेफ मानते हैं शेयर मार्केट के एक्सपर्ट?

Sensex क्या होता है, सेंसेक्स ऊपर नीचे होने का मतलब क्या होता है?

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *