Mon. Apr 29th, 2024
बाल झड़ने के कारण व उपाय जानकर आपको बाल झड़ने की समस्या में राहत मिल सकती है।बाल झड़ने के कारण व उपाय जानकर आपको बाल झड़ने की समस्या में राहत मिल सकती है।

महिला हो या पुरुष सभी को बाल गिरने की समस्या या बाल झड़ने की समस्या (Hair fall problem) होती है. बाल झड़ना एक आम समस्या (hair fall problem) है जो सभी लोगों को होती है. ये कम हो तो ठीक है लेकिन अगर आपके बाल रोजाना ज्यादा मात्र में टूट रहे हैं तो आप यकीन मानिए की आप गंजेपन (alopecia hair problem) की ओर जा रहे हैं और आपको हैयर फॉल (hair fall) रोकने की जरूरत है.

बालों के गिरने से रोकने के लिए कई घरेलू उपाय (hair fall home remedy) है और कई दवाइयांं बाजार (hair fall oil) में मौजूद है. आप अपने हिसाब से किसी को भी चुन सकते हैं.

बाल गिरने की वजह

बाल गिरने की कई सारी वजह (hair loss causes) है और महिला और पुरुष में ये कुछ हद तक अलग-अलग हो सकती है. वैसे दोनों के बाल झड़ने में और इसकी वजह में ज्यादा अंतर नहीं है. बस पुरुषों के बाल अलग जगह से झड़ना शुरू होते हैं और महिलाओं के अलग जगह से. इसे बाल्डनेस पैटर्न कहते हैं.

बाल गिरने का कारण (Baal jhadne ka karan)

बाल गिरने का सबसे बड़ा कारण (hair fall causes) आनुवांशिक रूप से विरासत में मिला हार्मोन हो सकता है. जिसकी वजह से कई लोगों के बाल कम हो जाते हैं या फिर वे गंजे हो जाते हैं. किसी बीमारी या सर्जरी के बाद बाल झड़ने लगते हैं, तनाव की वजह से बाल झड़ते हैं, शारीरिक कमजोरी की वजह से बाल झड़ते हैं, किसी गलत प्रॉडक्ट का इस्तेमाल बालों पर करने की वजह से बाल झड़ते हैं, नियमित रूप से बालों की सफाई न करने से भी बाल झड़ते हैं.

बाल गिरने से रोकने के लिए घरेलू उपाय (baal jhadne ko kaise roke)

बाल गिरने या झड़ने से रोकने के लिए वैसे तो कई दवाइयाँ (hair fall medicine) बाजार में उपलब्ध है. आपने टीवी और अखबार में इनके विज्ञापन भी देखे होंगे. इसके लिए कई तरह के तेल (hair fall oil), शैंपू (hair fall shampoo), कंडीशनर बाजार में मिलते हैं लेकिन इन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना उपयोग न करें. अधिकतर लोग बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (hair fall home remedy) आजमाते हैं.

बालों के झड़ने का इलाज नारियल दूध

नारियल का दूध बाल झड़ने में काफी ज्यादा कारगर (hair loss remedies) माना जाता है. बाल झड़ने पर आपको बस हेयर डाइ ब्रुश की मदद से अपने सिर पर नारियल का दूध (coconut milk for hair fall) लगाना है और 20 मिनट तक तौलिये लपेट लें और नारियल का दूध लगा रहने दे. इसके बाद पानी से सिर धोएँ. इस तरीके को आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं.

बालों के गिरने का रामबाण इलाज मेथी

मेथी को पेट के लिए और बालों के लिए रामबाण इलाज माना गया है. बालों के गिरने पर आप मेथी का उपयोग करके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं. इसके लिए आपको दो चम्मच मेथी के बीज (मेथीदाना), चार चम्मच दही और एक अंडा चाहिए.

आपको रातभर मेथी के बीज को गलाकर रखना है. सुबह इन बीजों का पेस्ट बना लें. अब इसमें थोड़ा पानी मिक्स करें. फिर इसमें दही और अंडे का सफ़ेद भाग मिक्स करें और अच्छे से पेस्ट बनाए. इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएँ. आधे घंटे तक इस पेस्ट को लगा रहने दे और फिर शैंपू से अपने बालों को धो लें. इसका उपयोग महीने में दो बार कर सकते हैं.

बालों को झड़ने से रोकता है अंडा

अगर आप अंडे खाते हैं तो आप अंडों के द्वारा अपने गिरते हुए बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं. आपको 2 कच्चे अंडे लेना है और इन्हें फोड़ कर इनका पीला भाग अलग करना है.

आपको सिर्फ सफ़ेद वाला हिस्सा उपयोग करना है. सफ़ेद हिस्से को आपको अच्छे से फेंटना है जब तक की वो गाड़ा न हो जाए. अब इसे डाइ करने वाले ब्रश की मदद से बालों पर लगाना है. लगाने के बाद शावर केप पहने और 20 मिनट तक अंडे को लगे रहने दे. इसके बाद शैंपू से धो लें. इसे हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.

झड़ते बालों के लिए लाभकारी है आंवला

बालों के लिए सबसे लाभकारी होता है आंवला. ये आपके बालों को काला करता है और उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है. कई तरह के तेल होते हैं जिनमें आंवला मौजूद होता है. झड़ते बालों को रोकने के लिए आप 4-5 आंवला को नारियल तेल में मिलाकर उपयोग कर सकते हैं.

आपको आंवले को नारियल के तेल में उबालना है जब तक की वो काला न हो जाए. इसके बाद तेल को ठंडा करें और उस तेल से अपने सिर की मालिश करें. इसे करीब आधे घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद सिर शैंपू से धो लें. इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है.

इन उपायों से आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं. ध्यान रहे ये उपाय बाल झड़ने से रोक सकते हैं लेकिन आपके खोये हुए बाल वापस नहीं ला सकते. अगर आप अपने बालों को सही तरीके से बचाना चाहते हैं तो बालों को नियमित रूप से साफ करें उन्हें सही पोषण दें और खानपान का ध्यान रखें.

यह भी पढ़ें :

शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाएं, शारीरिक विकास के लिए हैल्थी डाइट

Pregnancy Food : प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए, प्रेग्नेंसी में परहेज

Gym at home workout : घर पर जिम कैसे करें, जरूरी सस्ता सामान

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *