Gym at home workout : घर पर जिम कैसे करें, जरूरी सस्ता सामान

हर इंसान चाहता है की उसका शरीर फिट (gym fit body) रहे लेकिन शरीर को फिट रखने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, कसरत करनी पड़ती है, जिम (gym workout) करनी पड़ती है. कई लोग होते हैं जो जिम चले जाते हैं और रेग्युलर जाते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो जिम जाने में आलस (home workout) करते हैं तो ऐसे लोग थोड़े बहुत सामान से अपने घर में भी जिम बना (gym at home) सकते हैं.

2 98

हर इंसान चाहता है की उसका शरीर फिट (gym fit body) रहे लेकिन शरीर को फिट रखने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, कसरत करनी पड़ती है, जिम (gym workout) करनी पड़ती है. कई लोग होते हैं जो जिम चले जाते हैं और रेग्युलर जाते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो जिम जाने में आलस (home workout) करते हैं तो ऐसे लोग थोड़े बहुत सामान से अपने घर में भी जिम बना (gym at home) सकते हैं.

अगर कोई व्यक्ति घर पर जिम बनाना और करना चाहता है तो उसे कुछ जरूरी सामान की ख़रीदारी (gym at home equipment) करनी होगी. घर पर जिम करने से पहले इतना ध्यान रखें की आपको वो सभी कसरत सही तरीके से आनी चाहिए जिन्हें आप खरीदे गए सामान से करने वाले हैं. अगर आप उनका सही तरीके से उपयोग करना नहीं जानते हैं तो फिर इन्हें न खरीदने में ही आपको भलाई रहेगी.

घर पर जिम का सामान

जिम में तो ढेर सारी मशीन (gym machine and equipment) होती है और हर मशीन से अलग-अलग एक्सरसाइज़ होती है. लेकिन ये जरूरी नहीं की आप भी उस एक्सरसाइज़ को करने के लिए किसी मशीन को खरीद कर लाएँ. आप बिना उन मशीनों के कुछ जिम के सामान की मदद से अपने घर पर (home workout in hindi) वो एक्सरसाइज़ कर सकते हैं. घर पर जिम बनाने के लिए आपको कौन सा सामान (gym at home machine) खरीद कर लाना है इस बारे में आखिरी चुनाव आपको ही करना होगा क्योंकि ये पूरी तरह आपके बजट और आपके चुनाव पर निर्धारित करता है.

स्किपिंग रोप

बचपन में आपने रस्सी तो कूदी होगी. वही रस्सी को Skipping rope कहा जाता है. ये किसी भी व्यक्ति का फैट और केलोरी बर्न करने में काफी मदद करती है. इसकी वजह से आपकी पूरी बॉड की मसल्स एक्शन में आ जाती है. अगर आप pre workout बिना किसी मशीन के करना चाहते हैं तो skipping rope बेस्ट है. ये मार्केट में 150 रुपये से 1500 रुपये तक मिलती है.

डंबल

किसी भी व्यक्ति को जिम में वर्कआउट करने के दौरान हमेशा डंबल (Dumble) का प्रयोग तो करना ही होता है. इसलिए घर पर भी जिम बनाने के लिए डंबल को खरीदना जरूरी है. ये जरूरी नहीं की डंबल से सिर्फ आपके बाईसेप्स बनेंगे. डंबल की मदद से कई ऐसी एक्सरसाइज़ भी की जा सकती है जिन्हें हम मशीन की मदद से करते हैं. लेकिन इन्हें करने के लिए आपको सही तरीका पता होना चाहिए. अगर आप गलत तरीके से इनका उपयोग करेंगे तो आपको ही नुकसान होगा.

केटलबेल

केटलबेल (kettlebell workout) डंबल से कुछ अलग होते हैं. इनसे भी ढेर सारी एक्सरसाइज़ की जा सकती है और ये काफी सस्ते होते हैं. तो अगर आप घर पर जिम बना ही रहे हैं तो केटलबेल को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. केटलबेल हर बॉडी बिल्डर के लिए काफी फायदेमंद है.

Plates and Rods

हर जिम में आपने लंबी सी रोड और उस पर लगी प्लेट को देखा ही होगा. बॉडी बनाने के लिए ये दोनों भी काफी जरूरी होते हैं. अगर आप अपने चेस्ट और शोल्डर बनाने के लिए किसी मशीन को खरीद रहें हैं तो उसकी जगह आप इसका उपयोग कर सकते हैं. ये चेस्ट, शोल्डर, बाइशेप्स, ट्राइशेप कई जगह पर काम में आ सकती है. Plates & Rod भी काफी सस्ता विकल्प है. इसे आप आसानी से खरीद कर अपने वर्कआउट में शामिल कर सकते हैं.

पुल अप बार

आपने जिम में देखा होगा की चिन अप्स (chin ups) लगाने के लिए वहाँ एक Pull up bar लगी होती है जो एक rod की तरह होती है. अगर आपके घर में उसके जैसे कुछ है तब तो अच्छा है लेकिन अगर नहीं है तो आप इसे खरीदकर घर में लगवा सकते हैं. Bodybuilding में ये आपकी काफी मदद करेगी.

तो ये थी कुछ चीजें जिनकी मदद से आप घर पर जिम बना सकते हैं. इनमें से अधिकतर सामान आपको सस्ता और online मिल जाएगा. लेकिन आप चाहे तो इसे अपने नजदीकी बाजार से खुद जाकर भी खरीद सकते हैं. सामान खरीदकर घर लाने से पहले इतना ध्यान रखें की आप जो सामान ला रहे हैं वो खुद की फिटनेस के लिए ला रहे हैं. इनसे आप खुद वर्कआउट करेंगे आपको कोई गाइड करने वाला नहीं होगा. इसलिए इन्हें खरीदने के बारे में तब ही सोचें जब आप इन सभी चीजों का अच्छे से उपयोग करना जानते हो. अगर आप इनका उपयोग करना नहीं जानते हैं तो आप इनसे पूरा फायदा नहीं उठा पाएंगे और अपने शरीर को नुकसान पहुंचा बैठेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!