एक्टर सुदीप जीवनी : हीरो और विलेन दोनों का किरदार निभाता है साउथ का ये हीरो

सुदीप कोई ऐसे एक्टर नहीं हैं जो किसी फिल्मी परिवार से आते हो. सुदीप को यहाँ सबकुछ अपनी मेहनत के बलबूते पर ही मिला है. सुदीप ने जब शुरुवात की तो उन्हें साल 1997 में फिल्म Thayavva में लीड रोल करने को मिला. इसके बाद साल 2001 तक सुदीप ने कुछ और फिल्में Prathyartha, Sparsha की जो ज्यादा नहीं चली.

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के एक बेहतरीन एक्टर हैं सुदीप (Actor Sudeep). इन्हें आप भले ही नाम से न जानते हो लेकिन इनकी काफी सारी फिल्में आपने देखी होगी. अगर आपने फिल्म ‘मक्खी’ (Eega) देखी है तो उस फिल्म का विलेन भी आपको याद होगा. मक्खी फिल्म में विलेन का रोल करने वाले एक्टर सुदीप ही हैं. सुदीप एक ऐसे एक्टर हैं जो हीरो का भी रोल करते हैं और विलेन का भी. अधिकतर एक्टर्स ऐसा नहीं कर पाते लेकिन सुदीप उन सभी से अलग हैं.

सुदीप की जीवनी (Actor Sudeep Biography in Hindi)

सुदीप का जन्म 2 सितंबर 1973 (Actor Sudeep birth date) को Shimoga, Mysore में हुआ था. साल 2021 तक सुदीप की उम्र 47 साल (Actor Sudeep Age) है. सुदीप के पिता का नाम Sanjeev Manjappa है तथा इनकी माता का नाम Saroja है. सुदीप के जन्म के बाद इनका परिवार मैसूर से Chikmaglur के Narasimharajapura में आ गया.

सुदीप ने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद बैंगलोर के दयानन्द सागर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से Industrial And Production में इंजीनियरिंग की थी. पढ़ाई के दौरान उन्होने Under 17 Cricket में अपने कॉलेज का प्रतिनिधित्व भी किया था. पढ़ाई पूरी होने के बाद एक्टिंग के लिए सुदीप ने Taneja School of Acting को जॉइन किया जो मुंबई में था. एक्टिंग स्कूल में आने से पहले सुदीप बहुत शर्माते थे. इसे दूर करने के लिए सुदीप ने एक्टिंग स्कूल में काफी मेहनत की.

सुदीप का एक्टिंग करियर (Actor Sudeep Career and Struggle)

सुदीप कोई ऐसे एक्टर नहीं हैं जो किसी फिल्मी परिवार से आते हो. सुदीप को यहाँ सबकुछ अपनी मेहनत के बलबूते पर ही मिला है. सुदीप ने जब शुरुवात की तो उन्हें साल 1997 में फिल्म Thayavva में लीड रोल करने को मिला. इसके बाद साल 2001 तक सुदीप ने कुछ और फिल्में Prathyartha, Sparsha की जो ज्यादा नहीं चली. इन्हें असली पहचान साल 2001 में फिल्म Huchcha से मिली. ये फिल्म इनके करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ.

सुदीप की फिल्में (Actor Sudeep All Movie List)

1997 : Thayavva
1999 : Prathyartha
2000 : Sparsha
2001 : Huchcha, Vaalee
2002 : Chandu, Dhumm, Nandhi
2003 : Kiccha, Partha, Swathi Muthu
2004 : Ranga (SSLC), Nalla
2005 : Maharaja, Kashi from village, Sye, Nammanna
2006 : My Autography, Thirupathi, Hubli
2006 : No 73, Shanthi Nivasa, Gooli, Mussanjemaatu, Kaamannana Makkalu, Phoonk, Mast Maja Maadi
2009 : Veera Madakari,
2010 : Rann, Just Maath Maathalli, Mr. Theertha, Phoonk 2, Kiccha Huccha, Rakta Charitra 1, Veera Parampare, Rakta Chartira 2
2011 : Kempe Gowda, Vishnuvardhana,
2012 : Eega, Naan Ee
2013 : Varadhanayaka, Bachchan
2014 : Maaniklya
2015 : Ranna, Baahubali : The Beginning, Puli
2016 : Kotigobba 2, Mudinja Ivana Pudi, Mukunda Murari
2017 : Hebbuli
2018 : Ambi Ning Vayassaytho, The Villain
2019 : Pailwaan, Sye Raa Narsimha Reddy, Dabangg 3

सुदीप की पत्नी कौन है? (Actor Sudeep Wife Name?)

सुदीप की पत्नी प्रिया राधाकृष्णा है. ये दोनों साल 2001 में बैंगलोर में मिले थे. प्रिया उन दिनों एयरलाइन कंपनी में काम करती थी. दोनों ने साल 2001 में शादी कर ली थी जिसके बाद प्रिय बैंक में नौकरी करने लग गई थीं. सुदीप और प्रिया की एक बेटी है जिसका नाम Saanvi है.

सुदीप सिर्फ एक एक्टर नहीं है बल्कि वे एक डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, स्क्रीनरायटर, टीवी प्रिजेंटर और सिंगर हैं. सुदीप कन्नड़ फिल्मों के लिए काम करते हैं और कुछ बॉलीवुड फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं. सुदीप को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए तीन सालों तक लगातार Filmfare Award for Best Actor मिल चुका है.

सुदीप एक बेहतरीन और मल्टीटाइलेंटेड एक्टर हैं. वे आपको हर फिल्म में एक अलग-अलग अवतार में नजर आते हैं. अगर आप उन्हें फिल्म ‘मक्खी’ में देखेंगे तो वो आपको एक अमीर बिजनेसमेन नजर आएंगे जो विलेन का रोल निभा रहे हैं वहीं अगर आप उन्हें फिल्म ‘हिबुली’ में देखेंगे तो वो आपको एक देशभक्त हीरो के रूप में नजर आएंगे. फिल्म इंडस्ट्री में काफी कम एक्टर्स ऐसे हैं जो हीरो और विलेन दोनों का रोल कर सकते हैं और सुदीप उन काफी कम एक्टर्स में से एक हैं.

यह भी पढ़ें :

साउथ का सुपरस्टार है ‘अनाड़ी’ का ‘रामा’, 70+ फिल्मों में कर चुके हैं काम

Actor Ravi Teja : 11 साल संघर्ष के बाद मिला पहला लीड रोल, पहली ही फिल्म में बने सुपरस्टार

Thala Ajith Kumar : कभी मैकेनिक का काम करते थे, आज साउथ के सुपरस्टार हैं

error: Content is protected !!