Adi Godrej Biography: 17 की उम्र में छोड़ा था घर, आज हैं सबसे ज्यादा जमीन के मालिक

आदि गोदरेज भारत के एक बड़े बिजनेसमेन है और उनकी गिनती भारत के अमीर बिजनेसमेन में होती है. उनके प्रॉडक्ट आज भी लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं. साल 2020 तक उनकी कुल संपत्ति 2.3 बिलियन डॉलर है.

‘गोदरेज’ ये नाम आपने बहुत सुना होगा. कभी किसी साबुन पर तो कभी किसी फ्रीज़ पर. लेकिन क्या आप ‘गोदरेज’ कंपनी के मालिक आदि गोदरेज (Adi Godrej Biography) के बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं कैसे आदि गोदरेज ने अपने पारिवारिक बिजनेस को आगे बढ़ाया? अगर आप आदि गोदरेज के बारे में नहीं जानते हैं तो इस लेख में आपको आदि गोदरेज से जुड़ी जानकारी मिलेगी.

गोदरेज के मालिक कौन है? Who is owner of Godrej group?

गोदरेज कंपनी के नाम को हर भारतीय जानता है क्योंकि अलमारी और तालों के कारण ये काफी फेमस है. वर्तमान में गोदरेज के मालिक आदि गोदरेज (Adi Godrej Biography Hindi) हैं. आदि का जन्म 3 अप्रैल 1942 को मुंबई शहर में हुआ. इनकी स्कूलिंग मुंबई में हुई. इसके बाद उन्होने एचएल कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया. इसके बाद वे 17 साल की उम्र में MBA करने के लिए विदेश चले गए. उन्होने MIT से बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर्स किया है.

आदि गोदरेज बिजनेस में कैसे आए? | How Adi Godrej Start Business? 

आदि गोदरेज को बिजनेस विरासत में मिला है लेकिन ये सब उन्हें उनकी काबिलियत को देखते हुए दिया गया है. विदेश में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वे भारत आ गए जहां उन्होने अपना पारिवारिक बिजनेस गोदरेज ग्रुप को संभाला. जब उन्होंने कंपनी को जॉइन किया था तब कंपनी अलमारी, साबुन आदि बनाती थी. लेकिन आदि गोदरेज ने कंपनी में दूसरे प्रॉडक्ट का प्रॉडक्शन करना भी शुरू किया. आज गोदरेज कई सेगमेंट में बेहतर प्रॉडक्ट दे रही है.

भारत में सबसे ज्यादा जमीन के मालिक | Highest land owner in India

गोदरेज ग्रुप भले ही अलग-अलग फील्ड में बिजनेस कर रही हो लेकिन गोदरेज ग्रुप का नाम सबसे ज्यादा जमीन के मालिक के रूप में भी लिया जाता है. मुंबई में गोदरेज परिवार के पास 3500 एकड़ जमीन है. जिसकी कीमत 1 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. अगर बिजनेस के रूप में इस जमीन को आँका जाए तो देश की सबसे बड़ी रियलस्टेट कंपनी डीएलएफ़ के पास भी इतनी जमीन नहीं है.

गोदरेज किन सेगमेंट में बिजनेस कर रहा है? | Business and product of Godrej Group

गोदरेज आज कई सेगमेंट में बिजनेस कर रहा है जिसके बारे में लोग जानते भी नहीं है. अगर पर्सनल केयर के प्रॉडक्ट की बात करें तो इनमें Cinthol, Godrej No1 Soap, Ezee, Hit, Good Night आदि कई सारे ब्रांड हैं जो Godrej के हैं और खूब बिकते हैं. इनके अलावा गोदरेज Aerospace & Defence, Home Appliances, Chemicals, Financial Services, Food and Agriculture, Furniture, Furnishing and fittings, General Engineering, Heavy Engineering, Home and personal care, Intra logistics, Information Technology, Infrastructure, Locks and security solutions, Power and energy, Real Estate सेगमेंट में बिजनेस कर रही है.

आदि गोदरेज के बिजनेसमैन तो हैं ही साथ ही वे कई तरह के संस्थानों में अध्यक्ष रह चुके हैं.

– उन्हें 2011 से 2018 तक Indian School of business का चेयरमेन बनाया गया था.
– उन्हें साल 2012-2013 के लिए Confederation of Indian Industry के प्रेसिडेंट के रूप में निर्वाचित किया गया था.
– आदि MIT Sloan School of Management के Advisory Council रह चुके हैं.
– आदि गोदरेज Narsee Monjee Institute of Management Studies के बोर्ड ऑफ गवर्नर रह चुके हैं.

आदि गोदरेज भारत के एक बड़े बिजनेसमेन है और उनकी गिनती भारत के अमीर बिजनेसमेन में होती है. उनके प्रॉडक्ट आज भी लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं. साल 2020 तक उनकी कुल संपत्ति 2.3 बिलियन डॉलर है.

यह भी पढ़ें :

Dilip Sanghavi Biography : कभी दवाई बेचते थे, बना दी देश की सबसे बड़ी फार्मा कंपनी

28 की उम्र में संभाला पिता का कारोबार, 40 देशों तक पहुंचाया बिड़ला ग्रुप का बिजनेस

Shiv Nadar Biography: दोस्तों के साथ मिलकर शुरू की HCL, दुनियाभर में कमाया नाम

error: Content is protected !!