Ayushman Bharat scheme: फायदेमंद है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

केंद्र सरकार की ओर से 15 अगस्त को सामाजिक व आर्थिक रूप से पिछड़े नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) को लांच किया गया था. 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से योजना को शुरू किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड राज्य से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) का शुभारंभ करेंगे. योजना के तहत करीब 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य  बीमा का लाभ दिया जाएगा. 

0 2,057

भारत जैसे देश में जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत बहुत खराब है. देश के तकरीबन सभी राज्य अस्पतालों की कमी लगातार जूझ रहे हैं, ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं खस्ताहाल हैं, डॉक्टर्स की बहुत कमी है और महंगाई के दौर में दवाओं की कीमतें आसमान छू रही है. वहां गंभीर बीमारियां लगातार फैल रही है और मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर एक तरह से फेल है ऐसे में मोदी सरकार की ओर से आम नागरिकों के स्वास्थ्य बीमा के बारे में सोचना एक अच्छी पहल है.

यूरोप से लेकर अमेरिका की सरकारों में भी अच्छी मेडिकल फैसिलिटी एक आम आदमी का अधिकार मानी जाती है. सरकार कोई भी हो सरकारों को नागरिकों को दवाइयां, रोजगार और शिक्षा जैसी सुविधाएं देना कानून अनिवार्य होता है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

हालांकि भारत में शिक्षा तो आम आदमी के अधिकारों के केंद्र में आई है लेकिन स्वास्थ्य और अनिवार्य रोजगार का अधिकार से आम आदमी अब भी दूर है.

इस लिहाज से देखा जाए तो मोदी सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) को शुरू किया जाना और इसे आयुष्मान भारत योजना के तहत आरंभ किया जाना काबिले तारीफ है. यह एक तरह से अच्छी शुरुआत है.

क्या है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY what is ayushman Bharat Scheme)

केंद्र सरकार की ओर से 15 अगस्त को सामाजिक व आर्थिक रूप से पिछड़े नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) को लांच किया गया था.

25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से योजना को शुरू किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड राज्य से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) का शुभारंभ किया. योजना के तहत करीब 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य  बीमा का लाभ देने का लक्ष्य है. 

PMJAY योजना का लाभ दिलाने चलाया अभियान  (ayushman bharat scheme details)

देश के अधिक से अधिक नागरिकों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए हाल ही में सरकार की ओर से एक जागरूकता अभियान चलाया गया था. अभियान के तहत ज़रूरतमंदों से आधार कार्ड, राशन कार्ड और मोबाइल फोन नंबर जमा किए गए. देश के 15 हजार सरकारी एवं निजी अस्पतालों ने योजना में भागीदार होने की इच्छा जाहिर की है. केंद्र सरकार अप्रैल 2019 तक इस योजना पर करीब 3,500 करोड़ रुपये खर्च करने का मन बना चुकी है. 

Health news (www.pexels.com/)
Image source: Pixabay.com

कैसे उठाएं PMJAY योजना का लाभ  ( how to apply in ayushman bharat yojana and what is scheme eligibility)

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY)  का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले mera.pmjay.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. योजना की वेबसाइट के पेज पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको OTP पर क्लिक करना होगा. फिर आपके नंबर पर एक टेक्स्ट मैसेज आएगा जिसे आपको OTP में डालकर Verify OTP पर क्लिक करना होगा.

योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद जान सकते हैं कि आप योजना के लभार्थी हैं भी या नहीं. योजना का पेज खोलने के बाद आप अपने राज्य का नाम डालें. जिसके बाद आपसे आपका मोबाइल फोन  नंबर या रजिस्ट्रेशन करते समय भरी गई जानकारी मांगी जाएगी.

इस जानकारी के उपलब्ध कराते ही आपको बता दिया जायेगा की आप योजना का लाभ ले सकेंगे या नहीं. योजना का लक्ष्य 10 करोड़ 74 लाख गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए वार्षिकी का स्वास्थ बीमा का लाभ दिया जाना है. योजना के तहत देश की 40 प्रतिशत आबादी शामिल की जाएगी.

PMJAY योजना की विशेषताएं (Benefits Of The PMJAY Ayushman Bharat Yojana) 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) को आयुष्मान भारत योजना के तहत आरंभ किया जा रहा है. इस योजना की विशेषताओं के बारे में हम आपको बता रहे हैं. योजना के तहत लाभार्थियों को पांच लाख रुपए तक का सुरक्षा बीमा करवाया जाएगा. इस बीमा का लाभ उन्हें इलाज के वक्त मिल सकेगा. योजना के तहत मरीज़ को पेपर लेस व कैश लेस इलाज किया जाएगा.

योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं प्रदान करने में  कई सरकारी अस्पताल सक्ष्म नहीं हैं, ऐसे में योजना का लाभ दिलाने के लिए 12 हजार निजी अस्पतालों को पंजीबद्ध किया गया है. वहीं कुछ और भी निजी अस्पतालों ने योजना से जुड़ने के लिए आवेदन किए हैं. 

(नोट- यह लेख आपकी जागरूकता बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. आयुष्यमान भारत स्कीम की अधिक जानकारी के लिए नजदीकी सरकारी बैंक से संपर्क करें.)