Kirana Shop Loan : दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलता है?

आप दुकान खोलने के लिए लोन (Loan for Kirana Store) ले सकते हैं. दुकान शुरू करने या दुकान खोलने के लिए आप लोन तो ले सकते हैं लेकिन कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है? दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलता है? दुकान खोलने के लिए लोन कौन देता है? दुकान लोन के लिए किन दस्तावेज़ की मांग की जाती है?

नई दुकान खोलना हो या फिर दुकान का विस्तार करना हो. दोनों कामों के लिए आपको पैसों की जरूरत तो होती ही है. अब अगर आप कोई किराना दुकान खोलना चाहे या फिर किसी और चीज की दुकान. हर तरह की दुकान को खोलने के लिए यदि आपको पैसों की जरुरत है तो आप दुकान खोलने के लिए लोन (Loan for Kirana Store) ले सकते हैं. दुकान शुरू करने या दुकान खोलने के लिए आप लोन तो ले सकते हैं लेकिन कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है? दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलता है? दुकान खोलने के लिए लोन कौन देता है? दुकान लोन के लिए किन दस्तावेज़ की मांग की जाती है?

दुकान लोन क्या होता है? (What is Shop Loan?)

दुकान लोन (Shop Loan) लेने के लिए आपको ये समझना चाहिए कि दुकान लोन किस तरह के लोन के अंतर्गत आता है. ताकि आप आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर पाएं. दुकान खोलने के लिए जो लोन दिया जाता है वो बिजनेस लोन (Business Loan) के अंतर्गत आता है. और जो बिजनेस लोन दुकान खोलने के लिए लिया जाता है वो एमएसएमई के अंतर्गत आता है. क्योंकि आप एक छोटा लोन ले रहे हैं.

बिजनेस लोन भी दो तरह के होते हैं. एक होता है सिक्योर्ड लोन जिसमें आपसे कुछ गिरवी रखने की मांग की जाती है. जैसे प्रॉपर्टी या दुकान के पेपर आदि. दूसरा होता है अनसिक्योर्ड लोन जिसमें आपसे किसी तरह की कोई सिक्योरिटी नहीं मांगी जाती. इन दोनों में से आपको कौन सा लोन देना है ये बैंक और लोन देने वाले वित्तीय संस्थान पर निर्भर करता है.

दुकान लोन कौन देता है? (Who Give Loan for Kirana Shop Opening?)

नई दुकान शुरू करना हो या फिर अपनी पुरानी दुकान का विस्तार करना हो. आप दोनों काम के लिए लोन ले सकते हैं. दुकान के लिए लोन आमतौर पर बैंक देते हैं. लेकिन अगर आप जल्दी लोन लेना चाहते हैं तो गैर वित्तीय संस्थान यानी एनबीएफ़सी से भी लोन ले सकते हैं. आजकल ये संस्थान बहुत ही कम समय में आपको लोन दे देते हैं. हालांकि इनके ब्याजदर थोड़े से ज्यादा होते हैं. तो दुकान लोन लेने के लिए आप किसी नजदीकी बैंक या फिर एनबीएफ़सी से संपर्क कर सकते हैं.

दुकान लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Documents for Shop Loan)

दुकान लोन लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ भी चाहिए होते हैं. अगर आप लोन के लिए अप्लाई करना चाह रहे हैं तो अपने पास इन जरूरी दस्तावेजों को जरूर रखें.

– दुकान का पंजीकरण
– आपका आधार कार्ड
– दुकान का बिजली बिल
– आईटीआर
– आपका बैंक स्टेटमेंट
– आपके पासपोर्ट साइज फोटो

कई बार ये हो सकता है कि अलग-अलग संस्थान अलग-अलग दस्तावेज़ की मांग करे. इसलिए दुकान लोन लेने से पहले लोन एजेंट से या फिर उस संस्थान के कर्मचारी से ये अच्छी तरह जान लें कि दुकान लोन लेने के लिए किन दस्तावेज़ की जरूरत रहेगी.

दुकान के लिए लोन कैसे मिलेगा? (How to take loan for shop?)

दुकान के लिए अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो नई दुकान के लिए तो मुश्किल हो सकता है लेकिन विस्तार करने के लिए आपको आसानी से लोन मिल सकता है. हालांकि इसके लिए भी आपको बैंक के कर्मचारी को ये बताना पड़ेगा कि आप उस लोन को चुकाने में सक्षम रहेंगे. आप सभी जरूरी दस्तावेज़ के साथ सीधे बैंक में बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अगर आपको बहुत जल्दी लोन चाहिए और आप ज्यादा झंझट नहीं चाहते हैं तो आपको एनबीएफ़सी के जरिये लोन लेना चाहिए. ये बहुत ही कम कागजी कार्यवाही के साथ कम समय में लोन दिला देते हैं. हालांकि जो पैसा आप जिस काम के लिए लेंगे आपको उसी काम में लगाना होगा. और इन्हें बताना भी होगा कि आपने ये पैसा कहाँ-कहाँ और कितना लगाया है.

अब आप जान गए होंगे कि आप अपनी खुद की दुकान शुरू करने के लिए दुकान लोन कैसे ले सकते हैं और कहाँ से ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Business Loan Process: बिजनेस लोन की प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज़

E-Mudra Loan : बिना डॉक्यूमेंट 50,000 का लोन दे रही है एसबीआई

PM Svanidhi Yojana : ठेले वाले, रेहड़ी वालों को कैसे मिलेगा 10 हजार का लोन?

error: Content is protected !!