Chess Rules : शतरंज के नियम, शतरंज की चालें, शतरंज कैसे खेलते हैं?

शतरंज (Chess) एक पुराना खेल है. शतरंज कैसे खेलते हैं (How to play chess?) इस बात को जानने की जिज्ञासा कई व्यक्तियों में होती है खासतौर पर उन लोगों में जिन्हें दिमागी कसरत करने में मजा आता हो. शतरंज खेलने के कुछ नियम (Chess rules) होते हैं जिनके आधार पर इसे खेला जाता है. अगर आप इन्हें जान जाते हैं तो आप भी अपनी मानसिक क्षमता के आधार पर शतरंज के बादशाह बन सकते हैं.

शतरंज (Chess) एक पुराना खेल है. शतरंज कैसे खेलते हैं (How to play chess?) इस बात को जानने की जिज्ञासा कई व्यक्तियों में होती है खासतौर पर उन लोगों में जिन्हें दिमागी कसरत करने में मजा आता हो. शतरंज खेलने के कुछ नियम (Chess rules) होते हैं जिनके आधार पर इसे खेला जाता है. अगर आप इन्हें जान जाते हैं तो आप भी अपनी मानसिक क्षमता के आधार पर शतरंज के बादशाह बन सकते हैं.

शतरंज का इतिहास (History of chess)

शतरंज के इतिहास के बारे में इस बात के कोई प्रमाण नहीं है की इसे किसने बनाया और ये किस देश से शुरू हुआ. इस बात के भी प्रमाण नहीं है की शतरंज का आविष्कार (inventor of chess) किसने किया. लेकिन ऐसा माना जाता है की ये छठी शताब्दी के आसपास भारत व मध्य पूर्व यूरोप में फैला जहां से ये जल्दी ही फेमस हो गया.

शतरंज के नियम (Chess rules)

शतरंज के निम्न नियम हैं.

– शतरंज को दो व्यक्ति एक साथ खेल सकते हैं.
– इसमें एक चेस बोर्ड (Chessboard) होता है जिसमें 64 खाने या ब्लॉक होते हैं जो सफ़ेद और काले रंग के होते हैं. हालांकि वर्तमान में कुछ लोगों ने इसके रंग को बदलकर गहरा पीला और गहरा लाल भी कर दिया है.
– शतरंज में टोटल 32 गोटी (मोहरे) होती है जिनसे ये गेम खेला जाता है. इन गोटियों में 16 सफ़ेद व 16 काली गोटी होती हैं.
– एक टीम की 16 गोटियों (chess button name in hindi) में 1 राजा (King), 1 रानी (Queen), 2 हाथी (Rook), 2 घोड़े (Knight), 2 ऊंट (Bishop) और 8 प्यादे (Pawn) होते हैं.
– इस खेल का मुख्य मकसद सामने वाले खिलाड़ी को शह और मात देना होता है. इसे चेकमेट भी कहा जाता है। ये वो स्थिति होती है जब एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी के राजा की जगह पर कब्जा कर लेता है और वहाँ से उसे कोई निकाल नहीं पाता.
– सफ़ेद गोटी लेने वाला व्यक्ति पहले अपनी चाल चलता है.

शतरंज में गोटियाँ कैसे जमाते हैं? (How to arrange chess buttons?)

इस खेल को खेलने से पहले सबसे प्रमुख काम होता है गोटियाँ जमाना. इन्हें जमाने का एक क्रम होता है जिसके हिसाब से दोनों तरफ 16-16 गोटियाँ जमाई जाती हैं. इसमें एक खिलाड़ी सफ़ेद गोटियाँ लेता हैं और एक खिलाड़ी काली गोटियाँ लेता हैं. शतरंज में गोटियाँ जमाने का क्रम निम्न होता है.

हाथी (Rook), घोडा (Knight), ऊंट (Bishop), राजा (King), रानी (Queen) ऊंट (Bishop), घोडा (Knight), हाथी (Rook)
प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn)

ठीक इसी तरह दूसरी तरफ भी सारी गोटियाँ जमाई जाती हैं.

प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn), प्यादा (Pawn)
हाथी (Rook), घोडा (Knight), ऊंट (Bishop), राजा (King), रानी (Queen) ऊंट (Bishop), घोडा (Knight), हाथी (Rook)

शतरंज की चालें (Chess moves)

शतरंज में हर गोटी की अपनी चाल होती है जो अन्य गोटी से अलग होती है. आपको इन गोटियों को चालों को ध्यान में रखना होता है और पूरा खेल खेलना होता है. शतरंज में गोटियों की चालें निम्न हैं.

राजा की चाल (King moves in chess)

राजा इस खेल में सबसे मुख्य होता है क्योंकि अगर ये गया तो सामने वाला खेल जीत जाता है. लेकिन इसकी चाल काफी कमजोर होती है. राजा सिर्फ एक कदम किसी भी दिशा में चल सकता है. राजा ऊपर, नीचे, दायें, बाएं या तिरछे में चल सकता है.

रानी की चाल (Queen moves in chess)

रानी को कुछ लोग वजीर भी क़हते हैं. ये शतरंज की सबसे ताकतवर गोटी होती है. रानी शतरंज में किसी भी दिशा में कितने भी कदम चल सकती है. रानी किसी भी दिशा में तिरछा, सीधा, आगे, पीछे, ऊपर, नीचे चल सकती है.

हाथी की चाल (Rook moves in chess)

हाथी अपने नाम के अनुसार शतरंज के खेल में ताकतवर होता है. लेकिन ये रानी से ज्यादा ताकतवर नहीं होता है. हाथी अपनी मर्जी के अनुसार कितने भी वर्ग चल सकता है. लेकिन ये बस सीधे चल सकता है. ये सिर्फ आड़ा या खड़ा चल सकता है. तिरछा नहीं चल सकता.

ऊंट की चाल (Bishop moves in chess)

ऊंट हाथी की तरह ही ताकतवर होता है लेकिन हाती और ऊंट में थोड़ा सा अंतर होता है. ऊंट अपनी मर्जी के अनुसार कितने भी कदम चल सकता है. लेकिन ऊंट सिर्फ तिरछा ही चल सकता है. ये सीधा, आड़ा या खड़ा नहीं चल सकता.

घोड़ा की चाल (Knight moves in chess)

घोड़ा शतरंज में सबसे अलग होता है. ये एक बार में ढाई चाल चलता है. घोड़ा अन्य गोटियों के ऊपर से अपनी चाल चल सकता है. बाकी गोटियां खुद की गोटियों के ऊपर से चाल नहीं चल सकती. घोड़े की चाल को देखने के लिए आप एक बार कोई विडियो जरूर देखें.

प्यादे की चाल (Pawn moves in chess)

प्यादे शतरंज के सबसे प्रमुख खिलाड़ी होते हैं और पूरे चेस में प्रमुख खिलाड़ियों की रक्षा करने का काम करता है. हर व्यक्ति के पास 8 प्यादे होते हैं जो सैनिक की तरह राजा व अन्य बड़ी गोटियों की रक्षा करते हैं. ये पहली चल में 2 वर्ग चलते हैं और इसके बाद ये 1 वर्ग चल सकते हैं. ये किसी अन्य गोटी को तिरछा होकर मारते हैं. ये आगे तो जा सकते हैं लेकिन पीछे नहीं जा सकते ना ही सामने वाले को सीधे से मार सकते हैं. प्यादे के पास एक विशेष अधिकार होता है जिसके मुताबिक अगर पीड़ा चलते-चलते बोर्ड के उस पार पहुंच जाता है तो चेस की दूसरी कोई भी गोटी बन जाता है. इस स्थिति को प्रमोशन कहते हैं.

शतरंज जीतने की विशेष ट्रिक (Chess play tricks)

शतरंज में खेलने के कुछ विशेष नियम होते हैं जिन्हें हम शतरंज की ट्रिक्स कह सकते हैं.

शतरंज कैसलिंग नियम (chess castle move)

कैसलिंग नियम में आप दो चीजें एक बार में कर सकते हैं. एक आप राजा को बचा सकते हैं और साथ ही हाथी को कॉर्नर से हटा कर बीच खेल में ला सकते हैं. इसमें खिलाड़ी अपने राजा को एक वर्ग की जगह 2 वर्ग चला सकता है. साथ ही हाथी को राजा के बाजू में रख सकता है. कैसलिंग के लिए निम्न बातों का भी ध्यान रखें.

– राजा की ये पहली चाल होनी चाहिए. अगर इससे पहले राजा कोई चाल चल चुका है तो कैसलिंग नहीं होगी.
– हाथी की भी ये पहली चाल होनी चाहिए.
– राजा और हाथी के बीच कोई भी गोटी नहीं होनी चाहिए.
– राजा के ऊपर शह और मात नहीं होनी चाहिए.
– कैसलिंग राजा एक ही बार कर सकता है.

शह और मात (चेकमेट) कैसे होता है? (Checkmate in chess)

इसमें जब राजा सब तरफ से घेर लिया जाता है और राजा उनसे बच नहीं पाता तो उसे शह और मात कहते हैं. अगर राजा शह और मात से नहीं बच पाता तो गेम वहीं खत्म हो जाता है. इससे निकालने के निम्न तरीके हैं.

– उस जगह से राजा को हटा लें.
– चेक के बीच में दूसरी गोटियाँ ले आएं.
– उस गोटी को मार दें.

यह भी पढ़ें :

Khelo India : खेलो इंडिया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, खेलो इंडिया गेम लिस्ट

Smart ball : स्मार्ट बॉल क्या है, चिप वाली बॉल से खेला जाएगा क्रिकेट ?

कपिल देव की कहानी: भारतीय क्रिकेट का सबसे महान खिलाड़ी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!