SBI Clerk Vacancy : एसबीआई क्लर्क कैसे बनें, एसबीआई क्लर्क की तैयारी कैसे करें?

भारत का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State bank of India) है. इसमें हर साल एसबीआई क्लर्क वेकेंसी (SBI Clerk Vacancy) निकलती है. अगर आप एसबीआई में नौकरी (Job in SBI) करना चाहते हैं तो आप एसबीआई क्लर्क वेकेंसी (SBI Clerk Vacancy) के माध्यम से इसमें आसानी से नौकरी पा सकते हैं. एसबीआई क्लर्क बनने के लिए आपको क्या करना है और कैसे करना है ये सारी जानकारी आपको होना चाहिए.

भारत का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State bank of India) है. इसमें हर साल एसबीआई क्लर्क वेकेंसी (SBI Clerk Vacancy) निकलती है. अगर आप एसबीआई में नौकरी (Job in SBI) करना चाहते हैं तो आप एसबीआई क्लर्क वेकेंसी (SBI Clerk Vacancy) के माध्यम से इसमें आसानी से नौकरी पा सकते हैं. एसबीआई क्लर्क बनने के लिए आपको क्या करना है और कैसे करना है ये सारी जानकारी आपको होना चाहिए.

एसबीआई क्लर्क क्या होता है? (What is SBI Clerk?)

एसबीआई क्लर्क (SBI Clerk) का काम होता है पैसे जमा करना तथा किसी व्यक्ति के पैसे निकालने पर उसे पैसे देना. इसके अलावा भी कई सारे एसबीआई की ब्रांच के काम होते हैं जिन्हें एक क्लर्क को करना होता है. एसबीआई क्लर्क के काम को आप एक बैंक के बैक ऑफिस वर्क के रूप में समझ सकते हैं.

एसबीआई क्लर्क बनने के लिए योग्यता (Eligibility for SBI Clerk Vacancy)

एसबीआई क्लर्क (SBI Clerk) बनने के लिए हर साल आवेदन लिए जाते हैं. एसबीआई क्लर्क की वेकेंसी (SBI Clerk Vacancy) मुख्यतः जनवरी में निकलती है और मार्च तक इसकी परीक्षा हो जाती है. इसमें आवेदन करने के लिए निम्न योग्यताएं होना जरूरी हैं.

– आवेदक किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम ग्रेजुएट होना चाहिए.
– आवेदक की उम्र 21 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि कैटेगरी के अनुसार आपको उम्र में कुछ सालों की छूट मिल सकती है.

एसबीआई क्लर्क एक्जाम पैटर्न (SBI Clerk Exam pattern)

एसबीआई क्लर्क (SBI Clerk Vacancy) बनने के लिए आपकी दो तरह की परीक्षा ली जाती है. हालांकि इसमें इंटरव्यू नहीं लिया जाता. अगर आप इंटरव्यू से घबराते हैं तो आपके लिए ये वेकेंसी काफी अच्छी है.

एसबीआई क्लर्क प्री एक्जाम (SBI Clerk Pre Exam pattern)

प्री एक्जाम क्लर्क बनने के लिए पहला चरण है. इसमें आपको कटऑफ के आधार पर मार्क्स लाने होते हैं. जो आवेदक कटऑफ तक के मार्क्स या उससे ज्यादा ले आते हैं वो एसबीआई क्लर्क मेंस एक्जाम के लिए सिलेक्ट हो जाते हैं. एसबीआई क्लर्क प्री एक्जाम में आपसे तीन विषयों से संबन्धित 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिन्हें हल करने के लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है.

संख्यातमक योग्यता : 35 प्रश्न, 35 अंक, 20 मिनट
तार्किक योग्यता : 35 प्रश्न, 35 अंक, 20 मिनट
इंग्लिश : 30 प्रश्न, 30 अंक, 20 मिनट

एसबीआई क्लर्क मेंस एक्जाम (SBI Clerk Mains Exam pattern)

जो आवेदक एसबीआई क्लर्क प्री एक्जाम में पास हो जाते हैं उन्हें एसबीआई क्लर्क मेंस एक्जाम देनी होती है. इसे पास करने के बाद ही आप एसबीआई क्लर्क बनते हैं. इस एक्जाम में 4 विषयों से संबन्धित 190 प्रश्न पूछे जाते हैं. जिनके लिए आपको 2 घंटे 40 मिनट का समय दिया जाएगा.

जनरल/फ़ाइनेंस अवेयरनेस : 50 प्रश्न, 50 अंक, 35 मिनट
जनरल इंग्लिश : 40 प्रश्न, 40 अंक, 35 मिनट
संख्यात्मक योग्यता : 50 प्रश्न, 50 अंक, 45 मिनट
तार्किक योग्यता एवं कम्प्यूटर : 50 प्रश्न, 60 अंक, 45 मिनट

ये दोनों एक्जाम ऑनलाइन होती हैं. इसमें हर विषय के लिए आपको निर्धारित समय दिया जाता है. इस समय के अंदर आप जितने ज्यादा प्रश्न हल कर सकते हैं उन्हें करें.

एसबीआई क्लर्क एक्जाम सिलेबस (SBI Clerk Exam syllabus)

एसबीआई क्लर्क की तैयारी करने के लिए आपको इसके सिलेबस के बारे में पता होना चाहिए.

Quantitative aptitude

Simplification, Profit and loss, Mixture and Allegations, Simple and compound interest, Surds and indices, work and time, time and distance, Mensuration, Data Interpretation, ratio and proportion, Number system, Series, Permutation and combination, Probability

Reasoning

Logical reasoning, alphanumeric series, ranking, direction, alphabet test, data sufficiency, coded inequalities, seating arrangement, puzzle, tabulation, syllogism, blood relation, input output, coding-decoding

English language

Reading Comprehension, cloze test, para jumbles, fill in the blanks, error spot, paragraph completion, Verbal ability, Word association, sentence improvement

Computer awareness

Internet, Memory, Keyboard shortcut, computer abbreviation, MS office, Computer hardware, Operating system, Network, Computer fundamentals, terminologies.

Banking awareness

Financial awareness, current affairs, General knowledge, Static awareness, banking and financial awareness.

एसबीआई क्लर्क की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for SBI Clerk vacancy?)

एसबीआई क्लर्क की तैयारी करने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें.

1) एसबीआई क्लर्क एक ऑनलाइन परीक्षा है इसलिए आपको अपनी तैयारी ऑनलाइन परीक्षा के हिसाब से करनी होगी.

2) परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले पिछले कुछ सालों के एसबीआई प्रिवियस इयर पेपर को उठाएँ और देखें की उनमें कौन से टॉपिक से कितने सवाल पूछे जाते हैं. जिन टॉपिक से ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं उन पर अच्छी पकड़ बनाएँ.

3) एसबीआई क्लर्क की तैयारी करने के लिए सबसे पहले अपने बेसिक कान्सैप्ट को क्लियर करें. शुरू में प्री में पूछे जाने वाले तीनों विषयों के कान्सैप्ट को अच्छी तरह क्लियर करें और अपनी पकड़ को मजबूत बनाएँ.

4) जब आपके कान्सैप्ट क्लियर हो जाएँ तब आप उन प्रश्नों की प्रैक्टिस करना शुरू करें और उन्हें कम समय में हल करने की कोशिश करें.

5) प्री में पूछे जाने वाले तीन विषयों के अतिरिक्त कुछ विषय मेंस में पूछे जाते हैं जिनकी तैयारी भी आपको साथ-साथ ही करना होती है. आप जब से तैयारी कर रहे हैं तभी से करेंट अफेयर पर ध्यान दें. देश और विदेश में घटने वाली बड़ी घटनाओं पर पूरा ध्यान रखें.

6) ऑफलाइन प्रैक्टिस के साथ ही आपके लिए ऑनलाइन प्रैक्टिस भी बहुत जरूरी है. ऑनलाइन प्रैक्टिस करने के लिए आप किसी भी अच्छी वेबसाइट से अपने लिए बैंक के ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्ट या mock test खरीद सकते हैं. इन्हें देना इसलिए जरूरी है ताकि आपको ये पता चल सके की जब आप एक्जाम देते हैं तो आप पर कितना प्रेशर होता है और आपको किस तरह उससे निपटना है.

7) अगर आप किसी कोचिंग पर नहीं जा सकते और घर बैठकर ही तैयारी करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट दो प्लेटफॉर्म हैं. यूट्यूब और अनअकैडमी. इन दोनों की मदद से आप घर बैठे आसानी से कोचिंग से अच्छी पढ़ाई कर सकते हैं.

एसबीआई क्लर्क की तैयारी करने के लिए बेस्ट यूट्यूब चैनल (SBI Clerk preparation best youtube channel)

एसबीआई क्लर्क की तैयारी करने के लिए आप निम्न यूट्यूब चैनल से पढ़ाई कर सकते हैं.

– Adda247
– Mahendra Guru
– Wifi Study
– Study Smart

इस तरह आप एसबीआई क्लर्क की तैयारी कर सकते हैं और घर पर ही बिना किसी कोचिंग के अपना सिलेक्शन ले सकते हैं. ये सुनने में बहुत ही आसान लगता है लेकिन करने में थोड़ा मुश्किल है. क्योंकि बैंक की किसी भी एक्जाम में आपकी स्पीड काफी मायने रखती है. इसलिए कान्सैप्ट के क्लियर होते ही आप अपनी स्पीड को बढ़ाने पर फोकस जरूर करें.

यह भी पढ़ें :

SBI PO 2019 : कैसे करें SBI PO Exam की तैयारी, बैंक मैनेजर कैसे बनें ?

IBPS RRB Recruitment : ग्रामीण बैंक मे नौकरी के अवसर, कैसे करें आरआरबी की तैयारी

RBI Assistant : आरबीआई असिस्टेंट की तैयारी कैसे करें, योग्यता, सिलेबस और जॉब प्रोफ़ाइल

error: Content is protected !!