Computer Operator Career : 12वी के बाद बने कंप्यूटर ऑपरेटर, होगी अच्छी कमाई

Computer Operator Kaise Bane? ये जानने के लिए आपको पता होना चाहिए कि कंप्यूटर ऑपरेटर क्या होता है? कंप्यूटर ऑपरेटर का कार्य क्या होता है? कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए क्या योग्यता है? कंप्यूटर ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती है? इन सभी बातों के बारे में पता होना चाहिए.

समाचार पत्रों से लेकर इन्टरनेट पर मौजूद जॉब पोर्टल पर आए दिन कंप्यूटर ऑपरेटर पोस्ट (Computer Operator Vacancy) के लिए वेकेंसी जारी की जाती है. भारत और दुनिया के कई देशों में कंप्यूटर ऑपरेटर की काफी सारी वेकेंसी निकलती है. आप 12वी के बाद या ग्रेजुएशन करने के बाद कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं और इसी फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए.

Computer Operator Kaise Bane? ये जानने के लिए आपको पता होना चाहिए कि कंप्यूटर ऑपरेटर क्या होता है? कंप्यूटर ऑपरेटर का कार्य क्या होता है? कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए क्या योग्यता है? कंप्यूटर ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती है? इन सभी बातों के बारे में पता होना चाहिए.

Computer Operator क्या होता है? (What is Computer Operator?) 

कोई कंपनी या फिर कोई संस्थान हो हर संस्थान का काफी सारा डाटा होता है जिसे सही तरीके से मैनेज करने की जरूरत होती है. इस डाटा को कंपनियाँ कंप्यूटर में सेव करके रखती है और सही समय आने पर इसे इस्तेमाल करती है. इस डाटा को बनाने के लिए, इसे मेंटेन करने के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर को हायर किया जाता है जो कंप्यूटर के माध्यम से कंपनी के डाटा को सेव करते हैं, उसे जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करते हैं. इसके साथ ही ये कंप्यूटर से संबन्धित कंपनी के अन्य कार्य भी करते हैं.

कंप्यूटर ऑपरेटर योग्यता (Eligibility for Computer Operator) 

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको बस कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए.

– आपको हिन्दी और अँग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.
– आपकी टायपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए और टायपिंग में एक्यूरेसी अच्छी होनी चाहिए.
– आपको बेसिक कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए.
– आपको खासतौर पर एमएस एक्सेल की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. इसमें फॉर्मूला का उपयोग करना, शॉर्ट कमांड का उपयोग करना सभी चीजे आपको आनी चाहिए.
– इसके साथ ही एमएस पावरपॉइंट और वर्ड की जानकारी होना चाहिए.
– कंप्यूटर नेटवर्क और प्रिंटिंग की थोड़-बहुत जानकारी भी होना चाहिए क्योंकि ये ऑफिस में उपयोगी होती है.

Computer Operator के कार्य (Work Profile of Computer Operator) 

एक कंप्यूटर ऑपरेटर का मुख्य कार्य कंप्यूटर पर होता है, इसे डेस्क जॉब भी कहा जाता है. आमतौर पर अधिकतर महिलाएं इसी प्रोफेशन को चुनती हैं. वहीं कई पुरुष भी इसी फील्ड में अपना करियर बना रहे हैं.

– इसमें आपको मुख्य तौर पर डाटा एंट्री का कार्य करना होता है, जो एक्सेल या उस संस्थान के सॉफ्टवेयर पर किया जाता है.
– कंपनी आपको कोई लेटर या फिर किसी चीज को टाइप करने के दे सकती है.
– कभी-कभी आपको कंपनी के लिए कोई पावरपॉइंट प्रिजेंटेशन बनाना भी पड़ सकता है.
– कंपनी को ईमेल करना होता है.
– कंपनी के जरूरी दस्तावेज़ प्रिंट करके देना होते हैं.

कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बने? (How to become Computer Operator?) 

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको कोई विशेष कोर्स करने की जरूरत नहीं होती है. लेकिन इसके लिए जो जरूरी शैक्षणिक योग्यता की जरूरत पड़ती है उन्हें आपको पूरा करना होता है.

– आपको कम से कम 12वी तक की पढ़ाई करनी होती है.
– अगर आपने ग्रेजुएशन किया है तो ये आपके लिए काफी अच्छा होता है. इससे आपको बढ़कर सैलरी मिलती है और ग्रोथ के अच्छे चांस रहते हैं.
– पढ़ाई के साथ आपने कंप्यूटर में बेसिक कोर्स किया हो.
– एमएस एक्सेल की आपको अच्छी जानकारी हो. इसके लिए आप एक्सेल से संबन्धित कोई कोर्स कर सकते हैं, या फिर यूट्यूब की मदद से भी एक्सेल को सीख सकते हैं. यूट्यूब पर काफी सारे वीडियो हैं.
– कंप्यूटर सीखने के अलावा आपको अपनी टायपिंग स्पीड बढ़ाने पर भी फोकस करना चाहिए. कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए कम से आपकी इंग्लिश टायपिंग स्पीड 40 से 50 WPM होना चाहिए. आपकी जितनी ज्यादा टायपिंग स्पीड रहेगी आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा.

कंप्यूटर ऑपरेटर की सैलरी (Computer Operator Salary) 

कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी आप सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में कर सकते हैं. इन दोनों में आपको अलग-अलग सैलरी मिलती है. हालांकि एक सरकारी कंप्यूटर ऑपरेटर की सैलरी प्राइवेट कंप्यूटर ऑपरेटर के मुक़ाबले कम हो सकती है लेकिन दोनों में कोई तुलना नहीं की जा सकती. इनकी औसत सैलरी की बात करें तो इन्हें कम से कम 10 से 15 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी मिलती है.

कंप्यूटर ऑपरेटर एक ऐसी नौकरी है जिसे आप किसी भी शहर में कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए किसी खास योगयता की जरूरत भी नहीं पड़ती है. अगर आप 12वी तक भी पढ़ें हैं तो भी आप इस नौकरी को कर सकते हैं. इसके लिए बस अपनी टायपिंग स्पीड अच्छी रखें और एक्सेल को अच्छे से सीखें.

यह भी पढ़ें :

12वीं के बाद कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें, जिससे मिले बेहतर जॉब

CPCT Exam की तैयारी कैसे करें, CPCT Exam Pattern और सिलेबस की जानकारी?

SSC CHSL 2022 : 12वी पास के लिए निकली नौकरी, जानिए SSC CHSL Syllabus & Exam Pattern

error: Content is protected !!