Omicron पर यूएन की चेतावनी, भारत में आ सकती है तबाही, 24 घंटे में 2.7 लाख केस

यूएन ने भी भारत को ओमिक्रोन को लेकर चेतावनी दी है. जिसमें कहा गया है कि भारत को भ्रम में रहने की जरूरत नहीं है. कोरोना यहां और भी तेजी से रफ्तार पकड़ सकता है. ऐसे में पुख्ता इंतजाम किए जाने की जरूरत है.

भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में कोरोना का नया वेरिएंट भी काफी घातक साबित हो रहा है. भारत में कोरोना की रफ्तार इतनी तेज है कि अभी तक भारत में 2.7 लाख केस कोरोना के हो चुके हैं. ऐसे में यूएन ने भी भारत को ओमिक्रोन को लेकर चेतावनी दी है. जिसमें कहा गया है कि भारत को भ्रम में रहने की जरूरत नहीं है. कोरोना यहां और भी तेजी से रफ्तार पकड़ सकता है. ऐसे में पुख्ता इंतजाम किए जाने की जरूरत है.

ओमिक्रोन पर यूएन ने क्या कहा?

भारत में कोरोना की तेज रफ्तार को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने भारत के लिए चेतावनी जारी की है. यूएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल भारत में अप्रैल से जून के बीच 2 लाख 40 हजार लोगों की मौत कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के चलते हुई थी. ओमिक्रोन वेरिएंट ने भी दुनियाभर को प्रभावित किया है. दुनिया के हालात पिछली बार की तरह ही है. ऐसे में भारत किसी भ्रम में न रहे.

आर्थिक हालातों को करेगी प्रभावित

वैश्विक आर्थिक हालात एवं संभावनाएं की फ्लैगशिप रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की लहर चल पड़ी है. ये महामारी एक बार फिर से आर्थिक हालातों को प्रभावित कर सकती है. ऐसे में हर व्यक्ति को आर्थिक रूप से मजबूत बने रहने की जरूरत है. नया वेरिएंट भारत के लिए कितना खतरनाक साबित होगा ये आने वाले समय में पता लग ही जाएगा.

ग्लोबल सपोर्ट की जरूरत

संयुक्त राष्ट्र के सामाजिक मामलों के महासचिव लियू झेनमिन ने कहा कि कोविड 19 से निपटना बिना ग्लोबल सपोर्ट के संभव नहीं है. हर देश में जब तक सभी को वैक्सीन नहीं लगेगी तब तक इसके संक्रमण का खतरा बना रहेगा. ये महामारी ग्लोबल इकॉनमी के लिए भी खतरा बनी हुई है. भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अभी तक 154.6 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

अमेरिका में सेना ने संभाली कमान

अमेरिका में कोरोना के नए वेरिएंट ने हाहाकार मचा रखा है. यहाँ रोजाना तेजी से केस बढ़ रहे हैं. अमेरिका में पिछले 24 घंटों के भीतर 1 लाख 42 हजार से भी ज्यादा मरीज भर्ती किए गए हैं. यहाँ हालात काबू से बाहर हो रहे हैं जिसके चलते अमेरिकी प्रेसिडेंट बाइडन ने अस्पतालों को मदद के लिए सेना का सपोर्ट दिया है. यहाँ पर सपोर्ट के लिए अमेरिकी सैनिक भेजे गए हैं.

भारत में क्या है कोरोना की स्थिति?

भारत में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है. वहीं इसके नए वेरिएंट के भी काफी मर्जी आ रहे हैं. बीते 24 घंटे में भारत में ढाई लाख से भी ज्यादा मामले सामने आए हैं. संक्रमण की दर भारत में 14.78% तक पहुंच चुकी है. जिसके चलते कई राज्यों में नाइट कर्फ़्यू लगाया गया है और चुनाव रद्द किए गए हैं. भरत में मौत का आंकड़ा भी कम नहीं है. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 315 मौते हो चुकी हैं.

भारत में कोरोना की लहर तेजी से फैल रही है. आम व्यक्ति तो इससे संक्रमित हो ही रहा है. केन्द्रीय मंत्री, राजनेता, अभिनेता, कलाकार भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में हर व्यक्ति को कोरोना से बचाव के लिए तरीके अपनाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें :

ओमिक्रोन के इन लक्षणों को न करें नजरंदाज, अपनाएं ये उपाय

Omicron virus in India: क्या कोरोना की तीसरी लहर को रोका जा सकता है?

Omicron India: कितना खतरनाक है कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट?

error: Content is protected !!