Event Management Course : इवेंट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएँ?

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा करियर (Event Management Career) जो आपके काम से लोगों के चेहरे पर खुशियाँ ला सकता है. आपने अक्सर किसी फंक्शन, शादी, बर्थडे पार्टी में देखा होगा कि जितना अच्छा उस इवेंट को मैनेज किया जाता है वहाँ आने वाले लोग उतना ही खुश रहते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा करियर (Event Management Career) जो आपके काम से लोगों के चेहरे पर खुशियाँ ला सकता है. आपने अक्सर किसी फंक्शन, शादी, बर्थडे पार्टी में देखा होगा कि जितना अच्छा उस इवेंट को मैनेज किया जाता है वहाँ आने वाले लोग उतना ही खुश रहते हैं. अगर आप भी इवेंट मैनेजमेंट (Event Management Course) फील्ड में रुचि रखते हैं तो आप अपना करियर इस फील्ड में बना सकते हैं. इस फील्ड में काफी ज्यादा स्कोप है और इसमें आप बिजनेस भी कर सकते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट क्या है? (What is Event Management?)

इवेंट मैनेजमेंट में करियर (Event Management Career) बनाने से पहले हम ये जानते हैं कि आखिर इवेंट मैनेजमेंट होता क्या है? इवेंट मैनेजमेंट एक कोर्स (Event Management Course) है लेकिन ये एक कोर्स से बढ़कर एक आर्ट है. आपने कई शादियों में देखा होगा कि लोग लाखों-करोड़ों रुपये खर्च कर देते हैं ताकि शादी शानदार लगे. शादी करने वाली फ़ैमिली पैसा तो खर्च करती है लेकिन वो हर चीज को मैनेज नहीं करती क्योंकि उन्हें शादी में भी हिस्सा लेना होता है. तो शादी के सारे काम को मैनेज करने के लिए वे एक इवैंट मैनेजमेंट की टीम हायर करते हैं जो शादी के पहले दिन से आखिरी दिन तक होने वाले सारे फंक्शन कैसे होंगे? क्या-क्या डेकोरेशन होगी? खाने में क्या बनेगा? एंट्री कैसे होगी? इस तरह के कई पहलुओं पर काम करते हैं और एक शादी को शानदार बनाते हैं. इसी तरह वे और भी इवेंट को मैनेज करते हैं. इसे ही इवेंट मैनेजमेंट कहा जाता है.

इवेंट मैनेजमेंट के कोर्स (Event management courses)

इवेंट मैनेजमेंट करियर में यदि आप रुचि रखते हैं तो आप सीधे 12वी के बाद इस फील्ड में जा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इवेंट मैनेजमेंट में जाने के लिए आपका 12वी में या तो कॉमर्स विषय या फिर फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ विषय होना चाहिए. 12वी पास करने के बाद आपको BBA in Event Management में एडमिशन लेना है. इसके लिए आप अपने शहर के ही किसी अच्छे कॉलेज को चुन सकते हैं क्योंकि इस कोर्स के लिए बाहर रहकर पढ़ना थोड़ा खर्चीला काम हो सकता है. BBA करने के बाद आप MBA कर सकते हैं इवेंट मैनेजमेंट के साथ.

इवेंट मैनेजमेंट के लिए बेस्ट कॉलेज (Best College for Event Management Course)

देश में कई सारे ऐसे संस्थान हैं जो इवेंट मैनेजमेंट कोर्स के लिए डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध कराते हैं.

National Institute of Event Management, Indore
International Center for Event Marketing and Management, New Delhi
Amity University
Sharda University
Impact Institute of event management
New Delhi Institute of Event Management

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स की फीस (Event Management Course fees)

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स की फीस पूरी तरह आपके कोर्स और कॉलेज पर निर्भर करती है. अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से अपने ही शहर में इस विषय के साथ ग्रेजुएशन करेंगे तो आपकी फीस 15 हजार से 20 हजार रुपये तक हो सकती है. वहीं यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज के साथ इसी कोर्स को करते हैं तो आपकी फीस 1 लाख रुपये तक भी हो सकती है.

इवेंट मैनेजमेंट करियर स्कोप (Event Management Career Scope)

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा करियर है जो भविष्य में खत्म नहीं होगा. आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि आजकल लोग एक अच्छे फंक्शन के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं. उन्हें बस फंक्शन अच्छा होना चाहिए. आगे चलकर इस फील्ड की डिमांड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि लोग अब और भी ज्यादा अच्छे और क्रिएटिव फंक्शन करने की चाहत रखते हैं. अगर आप इस कोर्स में जा रहे हैं तो आप किसी की शादी से शुरुवात कर सकते हैं. आपके घर में ही यदि किसी की शादी हो तो आप वो फंक्शन मैनेज कर सकते हैं और खुद का प्रचार कर सकते हैं. इस तरह आप इस फील्ड में आगे बढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Data Science Course : डाटा साइन्स में करियर कैसे बनाएँ, बेस्ट डाटा साइन्स कोर्स और कॉलेज?

RRB JE 2021: रेल्वे में इंजीनियर कैसे बनें, जानिए प्रोसेस?

Product Designing क्या होता है, Product Designer कैसे बनें?

error: Content is protected !!