Ethical Hacker Course : एथिकल हैकर क्या होता है, सर्टिफाइड एथिकल हैकर कैसे बनें?

इन्टरनेट का उपयोग दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है ऐसे में इन्टरनेट पर एक्सपर्ट की डिमांड भी बढ़ती जा रही है जो इन्टरनेट और कंप्यूटर को सुचारु रूप से चलने में मदद कर सकें. इस फील्ड के लिए अधिकतर एथिकल हैकर (Ethical Hacker) को हायर किया जाता है.

इन्टरनेट का उपयोग दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है ऐसे में इन्टरनेट पर एक्सपर्ट की डिमांड भी बढ़ती जा रही है जो इन्टरनेट और कंप्यूटर को सुचारु रूप से चलने में मदद कर सकें. इस फील्ड के लिए अधिकतर एथिकल हैकर (Ethical Hacker) को हायर किया जाता है. अगर आप भी इन्टरनेट और हैकिंग की दुनिया में रुचि रखते हैं तो आप अपना करियर एथिकल हैकर (Ethical Hacker course) के रूप में बना सकते हैं.

एथिकल हैकर क्या होता है? (What is Ethical Hacker?)

हैकर कई तरह के होते हैं जिनमें एथिकल हैकर (Ethical Hacker definition in Hindi) एक प्रकार है. एथिकल हैकर उस हैकर को कहते हैं जो अपनी हैकिंग स्किल का उपयोग अच्छे कामों के लिए करता है. इसका मतलब ये नहीं है कि एथिकल हैकर हैकिंग नहीं करता या फिर वो किसी मामले में हैकर से कम होता है. एथिकल हैकर का मतलब ये होता है कि वो जो भी काम करेगा वो किसी संगठन, सरकार के लिए करेगा. अपने फायदे के लिए वो हैकिंग का इस्तेमाल नहीं करेगा.

एथिकल हैकर कैसे बनें? (How to become ethical hacker after 12th?) 

एथिकल हैकर बनने के लिए आपको कोई ग्रेजुएशन करने की जरूरत नहीं होती. फिर भी भारत में एथिकल हैकर को सिलेक्ट करने की एक योग्यता है. जिसके अनुसार आपका ग्रेजुएशन होना चाहिए और आपके पास एथिकल हैकिंग का सर्टिफिकेशन (Ethical Hacking Certification) होना चाहिए. तो अगर आप ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आपको बस सर्टिफिकेशन करना है. लेकिन ये सब इतना आसान भी नहीं है. एथिकल हैकर बनने के लिए आपको पहले से कई चीजों की जानकारी होना चाहिए.

– सबसे पहले अपने कंप्यूटर को अच्छी तरह चलाना सीखें.
– कंप्यूटर पर आप जो ऑपरेटिंग सिस्टम चला रहे हैं उसे हटाकर Kali Linux OS का उपयोग करना शुरू करें.
– प्रोग्रामिंग लैंगवेज़ जैसे C, C++, JAVA, Python, Ruby, HTML, PHP, CSS, SQL आदि सीखें.
– Network Technology का ज्ञान लें. Network कैसे काम करता है, उसके क्या प्रकार हैं आदि.
– कंप्यूटर और इन्टरनेट की सिक्योरिटी के बारे में समझें. जैसे फायरवाल, क्रिप्टोग्राफी, इंक्रिप्शन आदि.
– हैकिंग अटैक को समझें.

कुल मिलाकर कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़ी सभी तरह की जानकारी आपको होना चाहिए. इसके बाद ही आप एथिकल हैकिंग की दुनिया में कदम रखें. इसमें मान लीजिये आपको नेटवर्क के बारे में नहीं पता तो फिर आपको कोर्स के दौरान यदि किसी नेटवर्क टर्म का उपयोग किया जाएगा तो आपको समझ नहीं आएगा. इसलिए आप पहले से अपने आप को तैयार रखें.

इन सभी स्किल को आप अपने ग्रेजुएशन में भी सीख सकते हैं. आप किसी ऐसे विषय के साथ ग्रेजुएशन कर सकते हैं जो कंप्यूटर से संबन्धित हो. जैसे BCA, B.Sc in Computer Science आदि.

एथिकल हैकर के लिए कोर्स (Best course for ethical hacking) 

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप एथिकल हैकिंग की दुनिया में कदम रख सकते हैं. एथिकल हैकर बनने के लिए आपको certificate program को जॉइन करना होगा. इन्हें आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं. एथिकल हैकर बनने के लिए आपको कोर्स करने के बाद एक एक्जाम EC Council की वेबसाइट (https://www.eccouncil.org/) पर जाकर देनी होती है जिसके बाद आपको सर्टिफिकेशन मिल जाएगा. इसके बाद आप किसी भी कंपनी में एथिकल हैकर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एथिकल हैकर के कार्य (Ethical Hacker’s work profile) 

एथिकल हैकर कई तरह के काम करता है जो कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और इन्टरनेट की सुरक्षा से जुड़े होते हैं.
– एथिकल हैकर सॉफ्टवेयर या किसी वेबसाइट में Bug को ढूंढते हैं जिनकी वजह से हैकर उस सॉफ्टवेयर या वेबसाइट को हैक कर सकता है.
– एथिकल हैकर नेटवर्क की एक्टिविटी को मोनिटर करते हैं अगर कोई समस्या आती है तो उसे सही करते हैं.
– ये किसी भी app और infrastructure के लिए penetration testing और intrusion testing करते हैं.
– एथिकल हैकर अपनी कंपनी की इन्टरनेट और कंप्यूटर सुरक्षा को बनाए रखने का काम करता है.

एथिकल हैकर को इन्टरनेट की दुनिया में व्हाइट हैट हैकर (White hat hacker) भी कहते हैं और इन्हें अच्छा काम करने वाला हैकर कहा जाता है.

यह भी पढ़ें :

12वीं के बाद कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें, जिससे मिले बेहतर जॉब

Data Science Course : डाटा साइन्स में करियर कैसे बनाएँ, बेस्ट डाटा साइन्स कोर्स और कॉलेज?

ये 5 कोर्स करने के बाद मिलेगी शानदार सैलरी

error: Content is protected !!