Hindi fonts free download : हिन्दी फॉन्ट डाउनलोड कैसे करें?

कम्प्यूटर चलाने वाले अक्सर इंग्लिश फॉन्ट (English Fonts) का ही उपयोग करते हैं. इंग्लिश पर कई लोगों की टायपिंग स्पीड (Typing speed) भी अच्छी होती है. लेकिन कई बार हमें कुछ ऐसा काम भी आ जाता है जब हमें हिन्दी फॉन्ट (Hindi fonts download) की जरूरत पड़ती है.

कम्प्यूटर चलाने वाले अक्सर इंग्लिश फॉन्ट (English Fonts) का ही उपयोग करते हैं. इंग्लिश पर कई लोगों की टायपिंग स्पीड (Typing speed) भी अच्छी होती है. लेकिन कई बार हमें कुछ ऐसा काम भी आ जाता है जब हमें हिन्दी फॉन्ट (Hindi fonts download) की जरूरत पड़ती है. ये जरूरत आपको किसी प्रोजेक्ट को बनाने में आ सकती है, किसी डिज़ाइन को बनाने में आ सकती है.

अब ऐसे में हिन्दी फॉन्ट कहांं ढूंढें और उन्हें कैसे इस्तेमाल करें ये बहुत बड़ा काम होता है. इन्टरनेट पर कई तरह के हिन्दी फॉन्ट उपलब्ध (Hindi Fonts download) हैं लेकिन ये जानना जरूरी है की आप उसका इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे.

हिन्दी फॉन्ट के साथ समस्या (Problem with hindi fonts) 

जो लोग पहली बार हिन्दी फॉन्ट (Hindi font) टाइप करते हैं उनके साथ में कई समस्या होती है. दरअसल कई लोगों को हिन्दी के कीबोर्ड का पता नहीं होता है और वो ये नहीं जानते की कौन से बटन को दबाने से हिन्दी का कौन सा अक्षर बनेगा. आमतौर पर इस तरह की समस्या सभी के साथ होती है और इसका समाधान भी है.

हिन्दी फॉन्ट वैसे तो कई तरह (Hindi fonts types) के हैं लेकिन हम इन्हें दो भागों में बांंट रहे हैं. 

एक तरह के हिन्दी फॉन्ट वो फॉन्ट होते हैं जिनमें आप जो दबाएँगे वो अक्षर नहीं बल्कि कुछ और ही बनेगा. इस तरह के कई फॉन्ट हैं जैसे Kruti dev, Minno Gopi, Chanakya, Shri font आदि. इन्हें सीखने में आपको कुछ महीने देना होते हैं और अगर एक दम से आपके पास हिन्दी में टाइप करने के लिए कुछ काम आया है तो आप इनका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपने पहले इन्हें कभी सीखा नहीं है.

दूसरी तरह के फॉन्ट होते हैं यूनिकोड फॉन्ट (Unicode font). अधिकतर लोग जिन्हें Kruti Dev, Shri, Chanakya font में टायपिंग करना नहीं आती है वो लोग इसी का इस्तेमाल करते हैं. इसमें भी फॉन्ट के कई अलग-अलग प्रकार हैं जिन्हें आजकल प्रिंटिंग और डिज़ाइनिंग में खूब इस्तेमाल किया जा रहा है.

हिन्दी फॉन्ट कैसे डाउनलोड करें? (How to download hindi fonts?)

अगर आप Kruti या अन्य फॉन्ट डाउनलोड (Hindi font download) करना चाहते हैं तो आपको सीधे उसका नाम लिखना है और डाउनलोड लिखना है आपके सामने कई वेबसाइट आ जाएंगी, लेकिन अगर आपको Unicode में अलग-अलग तरह के फॉन्ट डाउनलोड करना है तो आपको Google Font वेबसाइट पर जाना होगा.

यहांं अलग-अलग तरह के कई यूनिकोड हिन्दी फॉन्ट मौजूद हैं जिनका उपयोग आजकल काफी ज्यादा किया जा रहा है. इन्हें आप अपनी वेबसाइट या डिज़ाइनिंग में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको बस इनकी वेबसाइट https://fonts.google.com/ पर जाना है यहांं आपको Category में Devanagari को सिलेक्ट करना है. इसके बाद आपके सामने कई तरह के हिन्दी यूनिकोड फॉन्ट आ जाएंगे. इन्हें बस आपको डाउनलोड करना है और अपने कम्प्यूूटर या लैपटाप में इस्तेमाल करना है.

हिन्दी यूनिकोड फॉन्ट कैसे इस्तेमाल करें? (How to use hindi unicode fonts?)

यूनिकोड फॉन्ट को आपने डाउनलोड तो कर लिया लेकिन इसे इस्तेमाल कैसे करें ये सबसे बड़ी दुविधा है. हिन्दी यूनिकोड फॉन्ट इस्तेमाल करने के लिए आपके कम्प्यूटर में इंडिक टूल का होना बेहद जरूरी है. इसे आप सीधे इस वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं (https://www.microsoft.com/en-in/bhashaindia/downloads.aspx) इसे डाउनलोड करने के बाद जब भी आपको हिन्दी टायपिंग करनी हो तो आप इसमें हिन्दी को सिलेक्ट करें. इसके बाद जो फॉन्ट आपने डाउनलोड किया है उसे सिलेक्ट करें. इसके बाद जो आप इंग्लिश में टाइप करेंगे वो हूबहू हिन्दी में भी टाइप हो जाएगा.

इस तरह आप अपने कम्प्यूटर में बिना हिन्दी टायपिंग सीखे भी हिन्दी टायपिंग कर सकते हैं. अगर आपको हिन्दी टायपिंग का ज्यादा काम न हो तो आप इस रास्ते को अपना सकते हैं, लेकिन यदि आप हिन्दी टायपिंग की फील्ड में ही करियर बनाना चाहते हैं तो आप अन्य फॉन्ट पर टायपिंग करना जरूर सीखें क्योंकि प्रिंटिंग में इसकी काफी डिमांड होती है.

यह भी पढ़ें :

Whatsapp Font Change Tricks : व्हाट्सएप में फॉन्ट बोल्ड और इटेलिक कैसे करें?

Computer और Smartphone में YouTube Video Download कैसे करें?

Contacts Transfer कैसे करे, पुराने फोन से कैसे ले Contacts

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!