Immunity booster food: शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं ये फूड

शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) अच्छी होना चाहिए. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड (Immunity booster food) खाना जरूरी है.

शरीर को स्वास्थ्य (healthy body) रखने के लिए स्वास्थ्य भोजन करना जरूरी होता है. हम जैसा भोजन करते हैं हमारा शरीर वैसा ही रहता है. शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) अच्छी होना चाहिए. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड (Immunity booster food) खाना जरूरी है. ये इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड (Immunity booster food) आपको ताकत देते हैं साथ ही बीमारियों से रक्षा करने में भी मदद करते हैं.

संतरा और नींबू (Drinks to boost immune system)

गर्मियों के दिनों में (immune booster in summer) शरीर में पानी की कमी हो जाती है, शरीर कमजोर होने लगता है. इससे बचने के लिए आप संतरे या नींबू का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. इसके रोजाना सेवन से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है. आप चाहे तो संतरे को सीधे खा सकते हैं या इनका जूस पी सकते हैं.

तरबूज और ककड़ी (food for hydration)

हमारे शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए पेट का स्वास्थ्य होना बहुत जरूरी है. ककड़ी और तरबूज ऐसे फल हैं जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ आपके पाचन को भी सही रखते हैं. ये पेट के लिए हल्के होते हैं और हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और स्वास्थ्य रखने में मददगार होते हैं. गर्मियों के दिनों में यदि आप खाना नहीं खा पा रहे हैं तो आप तरबूज और ककड़ी का सेवन करते रहें.

दही (Curd benefit)

दही को हम आमतौर पर गर्मियों में उपयोग करते हैं. इसका उपयोग गर्मियों में ही करना चाहिए क्योंकि ये हमारे पेट में ठंडक देता है. इसके साथ ही ये शरीर को ताजगी देता है. ये हमारे पाचन को दुरुस्त रखने में काफी मददगार होता है. दही में विटामिन डी फोर्टीफाइड़ होता है जो इम्यून को सुचारु रूप से चलाने में सहायक होता है.

लहसुन (Garlic benefit)

लहसुन को हम में से कई लोग सब्जियों में प्रयोग करते हैं. हम सोचते हैं की इसका इस्तेमाल सिर्फ स्वाद के लिए होता है तो ऐसा नहीं है. ये आपके इम्यून सिस्टम को स्वास्थ्य रखने में काफी सहायक होता है. लहसुन गर्म प्रवृत्ति का होता है. अगर आप सर्दियों के मौसम में ज्यादा बीमार रहते हैं तो आपको सर्दियों में लहसुन सब्जी, चटनी आदि में जरूर खाना चाहिए. इससे आपका इम्यून सिस्टम काफी तगड़ा हो सकता है.

अदरक (Ginger benefit)

अदरक भी गर्म तासीर का होता है. इसलिए इसका इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में ज्यादा नहीं करना चाहिए लेकिन बरसात और ठंड में आप अदरक का सेवन जरूर करें. ये आपको सर्दी-खांसी से बचाने में सहायक होता है. इसका सेवन सीधे तौर पर न करते हुए आप चाय में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है.

बादाम (Almonds benefit)

हम सभी जानते हैं की बादाम हमारे लिए कितनी लाभदायक होती है. इससे शरीर में ताकत और दिमाग में तरावट आती है. बादाम में विटामिन ई पाया जाता है. हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन ई को अच्छा माना गया है. हैल्थी जीवन के लिए रोजाना बादाम का सेवन जरूर करें.

पालक (Spinach benefit)

पालक को सबसे हैल्थी फूड माना जाता है. इसमें न सिर्फ विटामिन बल्कि कई एंटीऑक्सीडेंट भी होता हैं. पालक मुख्यतौर पर हमारे शरीर में संक्रामण से लड़ने की क्षमता यानी रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता को बढ़ता है. इसके अलावा आप ब्रोकली का भी सेवन कर सकते हैं. अगर आप इसके पूरे पोषक तत्वों का सेवन करना चाहते हैं तो इन्हें पूरी तरह न पकाएं.

अन्य खाद्य पदार्थ

इनके अलावा भी कई सारे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप उपयोग करके अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं जैसे तुलसी, लाल शिमला मिर्च, हल्दी, पपीता, अंगूर, ब्लू बेरीज़, स्ट्रॉबेरी, कोकोआ, पुदीना, लौंग, दालचीनी आदि हैं.

इन फूड को आप मौसम के अनुसार इस्तेमाल करें. जैसे गर्मियों में दही खाना है न की सर्दियों में. इनके सेवन आपको एकदम से नहीं करना है. जैसे अदरक का इस्तेमाल आप थोड़ा-थोड़ा चाय में कर सकते हैं. अगर आप अदरक एक दम से बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपके पेट में गर्मी बढ्ने की समस्या हो सकती है. इसलिए हर चीज को ध्यान से अपने शरीर के अनुसार इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें :

Ayurvedic Kadha : काढ़ा कैसे बनाएं, कोरोना के लिए आयुष मंत्रालय की सलाह?

Charcoal Face mask: चारकोल फेसमास्क क्या है, इसके क्या फायदे हैं?

Homemade Sanitizer: घर पर सैनिटाइजर कैसे बनाएं, सैनिटाइजर कैसे उपयोग करें?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!