Goa Trip : गोवा कैसे जाएं, गोवा में घूमने की जगह?

भारत में कई युवा गोवा जाने (Goa trip) के बारे में सोचते हैं. सोचना भी चाहिए क्योंकि गोवा जगह ही ऐसी है. समंदर किनारे आपके अपने दोस्तों के साथ यहां मस्ती करे, यहां के बार में डांस करे. इन सभी मस्तीभरे पलों को जीने के लिए लोग गोवा जाने की हसरत रखते हैं. गोवा जाने के लिए आपको गोवा के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है.

भारत में कई युवा गोवा जाने (Goa trip) के बारे में सोचते हैं. सोचना भी चाहिए क्योंकि गोवा जगह ही ऐसी है. समंदर किनारे आपके अपने दोस्तों के साथ यहां मस्ती करे, यहां के बार में डांस करे. इन सभी मस्तीभरे पलों को जीने के लिए लोग गोवा जाने की हसरत रखते हैं. गोवा जाने के लिए आपको गोवा के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है.

गोवा कैसे जाएं? (How to go Goa?) 

गोवा जाने के लिए आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग, और सड़क मार्ग किसी को भी चुन सकते हैं.

अगर आप हवाई मार्ग (Goa by flight) से आना चाहते हैं तो यहां का निकटतम हवाई अड्डा (एयरपोर्ट) डाबोलिम एयरपोर्ट है जो एक इन्टरनेशनल एयरपोर्ट है. यहां से भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे बैंगलोर, दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, कोलकाता, इंदौर, चेन्नई पुणे के लिए नियमित फ्लाइट मिलती है. यहां से आप टैक्सी लेकर गोवा में किसी भी स्थान पर जा सकते हैं.

अगर आप सड़क (Goa by bus) के द्वारा गोवा आना चाह रहे हैं और अपने खुद के वाहन से आ रहे हैं तो आप मुंबई से एनएच4 से आ सकते हैं. वहीं अगर आप दक्षिण भारत से गोवा आ रहे हैं तो आप एनएच17 से आ सकते हैं. कई जगह से गोवा के लिए सीधे बस चलाई जाती है.

अगर आप ट्रेन (Goa by train) के द्वारा गोवा आना चाहते हैं तो ये सबसे आसान और सस्ता विकल्प है. गोवा में दो प्रमुख रेलवे स्टेशन है. पहला वास्को डी गामा और दूसरा माडगांव रेल्वे स्टेशन. यहां से देश के विभिन्न हिस्सों के लिए ट्रेन मिल जाती है. अगर आप उत्तर भारत से आते हैं तो दिल्ली से सीधे गोवा के लिए ट्रेन मिल जाती है. गोवा के लिए चलने वाली प्रमुख ट्रेन गोवा संपर्क क्रांति, त्रिवेन्द्रम एक्स्प्रेस है.

गोवा में घूमने की जगह (Touris place in Goa) 

पूरे गोवा में प्रमुख जगह घूमने के लिए आपको दो से तीन दिन का समय लग सकता है. गोवा में घूमने की कुछ खास जगह है.

पालोलेम बीच
बागा बीच
दूधसागर वॉटरफॉल
बॉम जीसस बसिलिका
अगुआडा किला
सैटरडे नाइट मार्केट
नेवेल एवीएशन म्यूजियम
अंजुना बीच
चोराओ द्वीप

गोवा घूमने का खर्च (Goa trip cost)

गोवा घूमने का खर्च पूरी तरह इन प्रश्नों पर निर्भर करता है.
– आप कहां से गोवा आ रहे हैं और किस साधन से आ रहे हैं?
– आप गोवा में कितने दिन रुकेंगे?
– आप गोवा में कौन से होटल या कौन से स्थान पर रुकेंगे?
– आप गोवा में किस-किस जगह घूमेंगे?
– आप गोवा में क्या खाएँगे?
– आप गोवा में ख़रीदारी में कितना पैसा खर्च करेंगे?

गोवा घूमने के दौरान यदि आप ट्रेन से आते हैं और बहुत कम पैसा खर्च करते हैं तो भी आपको गोवा आकर वापस जाने के लिए कम से कम 5 से 7 हजार रुपये चाहिए. इतने में आपका आने जाने का किराया, रहने का खर्च, खाने का खर्च तथा घूमने का खर्च शामिल है.

गोवा में ठहरने की व्यवस्था (Stay facility in Goa) 

गोवा में ठहरने के लिए कई तरह की व्यवस्था है. यहां आपको फाइव स्टार से लेकर छोटे होटल तक मिल जाएंगे. फाइव स्टार होटल का एक रात का किराया 5 से 6 हजार रुपये तक है. वहीं छोटे होटल का किराया 1 से 3 हजार रुपये तक है. अगर आप लड़के-लड़के या सिर्फ लड़की-लड़की हैं तो आप हॉस्टल में कम खर्च में रह सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ी जांच-पड़ताल करनी पड़ेगी.
लोग गोवा क्यों जाते हैं?

गोवा का नाम आते ही समंदर का बीच और उसके किनारे पर मस्ती करते हुए लोग याद आते हैं. दरअसल गोवा लोग मौज मस्ती के लिए ही जाते हैं. यहां आप अपने दोस्तों के साथ मौज मस्ती के लिए जा सकते हैं. इसके अलावा यहां नेशनल पार्क घूम सकते हैं, वाटरफॉल देख सकते हैं, नाइट लाइफ एंजॉय कर सकते हैं. अगर आप गोवा जा रहे हैं तो अपने साथ एक पार्टनर जरूर लेकर जाएं. वो पति-पत्नी हो सकते हैं या प्रेमी-प्रेमिका हो सकते हैं. अगर आप अकेले ही गोवा जाना चाह रहे हैं तो आपको वहां थोड़ी निराशा हाथ लगेगी क्योंकि वहां आपके साथ मौज मस्ती करने वाला कोई पार्टनर नहीं होगा. आप चाहे तो अपने दोस्तों के ग्रुप के साथ भी जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Agra tourism : आगरा में घूमने की जगह, आगरा के फेमस मार्केट

इलाहाबाद/प्रयागराज में घूमने की जगह और फेमस मार्केट

Chitrakoot tourist place : चित्रकूट में घूमने की जगह, चित्रकूट कैसे पहुंचे?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!