5वी पास हैं तो आंगनवाड़ी के लिए करें अप्लाई, 53 हजार पदों पर निकली वेकेंसी

गाँव और शहर में कई लोग आंगनवाड़ी से जुड़कर नौकरी करना चाहते हैं. अगर आप भी आंगनवाड़ी से जुड़कर काम करना चाहते हैं तो उत्तरप्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं (UP Anganwadi Vacancy 2021) के लिए 53 हजार पदों पर वेकेंसी निकाली है.

गाँव और शहर में कई लोग आंगनवाड़ी से जुड़कर नौकरी करना चाहते हैं. अगर आप भी आंगनवाड़ी से जुड़कर काम करना चाहते हैं तो उत्तरप्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं (UP Anganwadi Vacancy 2021) के लिए 53 हजार पदों पर वेकेंसी निकाली है. यूपी सरकार ने एक लंबे समय के बाद इतनी बड़ी वेकेंसी आंगनवाड़ी (UP Anganwadi vacancy) के लिए जारी की है. अगर आप यूपी के रहने वाले हैं और आंगनवाड़ी में काम करना चाहते हैं तो आप इस वेकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आंगनवाड़ी पदों की जानकारी (UP Anganwadi Vacancy 2021 Details)

उत्तरप्रदेश के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने आंगनवाड़ी के लिए तीन तरह के पदों के लिए वेकेंसी जारी की है. ये तीन पद आँगनवाड़ी कार्यकत्री, मिनी आँगनवाड़ी कार्यकत्री, आंगनवाड़ी सहायिका के हैं. इनके कुल 53 हजार पद हैं. ये 53 हजार पद यूपी के कुछ खास शहरों के लिए हैं जिनमें आगरा, अंबेडकर नगर, अमेठी, फैजाबाद, फिरोजाबाद, हाथरस, मऊ और सहारनपुर शामिल हैं.

आंगनवाड़ी के लिए योग्यता (UP Anganwadi Vacancy 2021 Eligibility)

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको इनकी योग्यताओं का भी ध्यान रखना होगा.

– अगर आप आँगनवाड़ी कार्यकत्री और मिनी आँगनवाड़ी कार्यकत्री के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपका कम से कम 10वी और 12वी पास होना चाहिए.

– अगर आप आंगनवाड़ी सहायिका के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपका कम से कम 5वी पास होना चाहिए.

– आपकी उम्र 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन करने की तिथि (UP Anganwadi apply date)

उत्तरप्रदेश आंगनवाड़ी पदों पर आवेदन करने की शुरुवात 27 मार्च 2021 से हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल 2021 है. अतः आप आवेदन करना चाहते हैं तो 18 अप्रैल तक कर सकते हैं.

आंगनवाड़ी के लिए आवेदन कैसे करें? (How to fill UP anganwadi 2021 vacancy form online?)

अगर आप उत्तरप्रदेश में रहते हैं और यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो ऑनलाइन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए नीचे दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की इस लिंक (http://balvikasup.gov.in/BalVikasUP2/NewRegistrationInstruction.aspx) पर क्लिक करें.

– यहाँ पर आपको कुछ जरूरी निर्देश दिये गए हैं. इन्हें पढ़ने के बाद नीचे की तरफ Yes पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपको आंगनवाड़ी रिक्तियों की खोज करनी होगी. तो इसमें अपने जनपद का नाम, परियोजना या ब्लॉक का नाम, ग्रामीण या शहरी श्रेणी, ग्राम सभा या वार्ड का नाम और पद का नाम चुनें और ‘सर्च करें’ पर क्लिक करें.

– अब आपने जो डीटेल दी है उसके हिसाब से वहाँ कितनी पोस्ट है और किस कैटेगरी के लिए है ये आपको पता चल जाएगा. उसमें नीचे की तरफ Apply पर क्लिक करें.

– इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन पेज ओपन होगा. इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, जन्म तिथि फिल करनी है और Send OTP पर क्लिक करना है. इसके बाद OTP के माध्यम से वेरिफिकेशन करें.

– इसके बाद आपका मुख्य फॉर्म खुल जाएगा जिसे आप चार स्टेप में फिल करेंगे.

– पहले स्टेप में आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स फिल करनी है. जैसे नाम-पता आदि.

– दूसरी स्टेप में आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में बताना है.

– तीसरे स्टेप में आपको अपने फोटो को अपलोड करना है.

– चौथे स्टेप में आपको ये कन्फ़र्म करना है कि आपने जो भी जानकारी दी है वो सब सही है.

इस तरह आप यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर पाएंगे.

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती चयन प्रक्रिया (UP Anganwadi Vacancy 2021 selection process)

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 में आप सीधी भर्ती के माध्यम से नौकरी पा सकते हैं लेकिन इसमें नौकरी पाना इतना भी आसान नहीं है जितना लग रहा है. हालांकि इसमें नौकरी पाने के लिए न तो आपकी कोई परीक्षा होगी और न ही आपको कोई इंटरव्यू देना होगा. लेकिन इसमें आपका चयन आपके रिजल्ट के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा. आपके रिजल्ट के मार्क्स जितने ज्यादा होंगे उतने ही ज्यादा चांस आपके इस नौकरी को पाने के होंगे.

यह भी पढ़ें :

8वी पास को है नौकरी की जरूरत, तो यहाँ निकली हैं 2500 वेकेंसी

Extra income tips: नौकरी के अलावा कैसे करें एक्स्ट्रा इनकम? क्यों जरूरी है साइड जॉब

HDFC Future bankers Program: एचडीएफ़सी में नौकरी के लिए कैसे अप्लाई करें?

error: Content is protected !!