Police Constable कैसे बनें, कांस्टेबल की सैलरी कितनी होती है?

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आप कम से कम 12वी पास हो. इनकी भर्ती राज्य सरकार के द्वारा की जाती है इसलिए इनकी शैक्षणिक योग्यता 12वी या 12वी से कम राज्य के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. कांस्टेबल बनने के लिए आपको राज्य सरकार द्वारा जारी नोटिफ़िकेशन पर नजर बनाए रखनी होगी.

Police Department में कई युवा काम करना चाहते हैं. पुलिस का रुतबा और पावर दोनों हमेशा से युवाओं को आकर्षित करते रहे हैं. अगर आप 12वी तक पढे हैं और पुलिस डिपार्टमेन्ट जॉइन (Join Police Department) करना चाहते हैं तो आप कांस्टेबल बनकर पुलिस डिपार्टमेन्ट को जॉइन कर सकते हैं और आगे चलकर Head Constable तक बन सकते हैं. कांस्टेबल कैसे बनते हैं? (How to become police constable?) कांस्टेबल बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए? (Police constable eligibility) कांस्टेबल की भर्ती कैसे होती है? कांस्टेबल की सैलरी कितनी होती है? (Police Constable Salary) इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे.

पुलिस कॉन्स्टेबल क्या होता है? | Work of Police Constable

पुलिस कांस्टेबल बनने से पहले हमें ये जान लेना चाहिए कि कॉन्स्टेबल क्या होता है और इसके क्या काम होते हैं. (Work of Police Constable) पुलिस कांस्टेबल को हिन्दी में हवलदार या आरक्षक (Police Constable in Hindi) भी कहा जाता है. कांस्टेबल का पद पुलिस विभाग में सबसे निचले रैंक का होता है और इनकी भर्ती राज्य सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत की जाती है. पुलिस कांस्टेबल का काम सभी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखना और उनकी रोकथाम करना होता है. इसके अलावा ये अपने अधिकारियों के संवैधानिक निर्देशों का पालन करते हैं ताकि वे अपने क्षेत्र के लोगों के जीवन और संपत्ति की रक्षा कर सकें.

पुलिस कांस्टेबल कैसे बनें? | How to become police constable?

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आप कम से कम 12वी पास हो. इनकी भर्ती राज्य सरकार के द्वारा की जाती है इसलिए इनकी शैक्षणिक योग्यता 12वी या 12वी से कम राज्य के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. कांस्टेबल बनने के लिए आपको राज्य सरकार द्वारा जारी नोटिफ़िकेशन पर नजर बनाए रखनी होगी. कई राज्य सरकार 2 से 3 साल में पुलिस कांस्टेबल वेकेनसी के लिए नोटिफ़िकेशन जारी करती है. आप आवेदन करके पुलिस कांस्टेबल बन सकते हैं.

पुलिस कांस्टेबल के लिए योग्यता | Eligibility for Police constable

शैक्षणिक : 10वी से 12वी पास हो. (अलग-अलग राज्य के अनुसार अलग-अलग योग्यता मांगी जाती है.)
आयु : 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए. (अधिकतम आयु राज्यों के अनुसार अलग हो सकती है.)
शारीरिक मापदंड : आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए. आपकी ऊंचाई 168 सेमी होना चाहिए. इसके साथ ही आपकी आँखों का विजन भी सही होना चाहिए.

पुलिस कांस्टेबल सिलेक्शन प्रोसेस | Police Constable Selection Process

पुलिस कांस्टेबल के लिए हर राज्य द्वारा परीक्षा आयोजित कराई जाती है. इसका अपना एक सिलेक्शन प्रोसेस है जिसे जानना बेहद जरूरी है.

#1. लिखित परीक्षा

सिलेक्शन का पहला लेवल एक प्रतियोगी परीक्षा होती है. जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं. इस परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं ये आप आपके राज्य के कांस्टेबल नोटिफ़िकेशन को देखकर पता लगा सकते हैं. इस परीक्षा में आए अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाती है और टॉप में आए आवेदकों को अगले चरण के लिए बुलाया जाता है.

#2. फिजिकल टेस्ट

कांस्टेबल सिलेक्शन का दूसरा लेवल फिजिकल टेस्ट होता है. इसमें आवेदकों से दौड़, गोला फेंक, लॉन्ग जंप आदि कराये जाते हैं. जिनमें प्रदर्शन के आधार पर उन्हें अंक दिये जाते हैं और आगे के चरण के लिए भेजा जाता है.

#3. मेडिकल टेस्ट

इसका आखिरी चरण मेडिकल टेस्ट होता है. इसमें शारीरिक जांच की जाती है जिसमें ये पता लगाया जाता है कि आवेदक को कोई बीमारी तो नहीं है, वो ठीक से सांस ले पाता है या नहीं, उसे नजर संबन्धित कोई समस्या तो नहीं है. मेडिकल टेस्ट लेने के बाद इनकी फाइनल लिस्ट निकली जाती है.

तीनों चरणों को पार करने वाला व्यक्ति आखिरी में पुलिस कांस्टेबल की नौकरी को पाता है.

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी | Police Constable Salary

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी की बात करें तो ये भी राज्य पर निर्भर करती है कि किसी राज्य के पुलिस कांस्टेबल को कितनी सैलरी मिलेगी. अगर मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की बात करें तो यहाँ पर 5200 रुपये से 20200 रुपये + 1900 ग्रेड पे होता है.

पुलिस कांस्टेबल की नौकरी एक ज़िम्मेदारी वाली नौकरी है. अगर आप शारीरिक व मानसिक रूप से फिट हैं तो आप इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और तीनों चरणों को पार करने के बाद नौकरी पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

MP Police Constable Vacancy 2020 : एमपी पुलिस कांस्टेबल सिलेबस, एक्जाम पैटर्न और पुराने प्रश्न पत्र

कोर्ट मार्शल क्या होता है, कोर्ट मार्शल में क्या सजा मिलती है?

Arms License : हथियार का लाइसेंस कैसे मिलता है, हथियार कौन रख सकता है?

error: Content is protected !!