Cow dung Business : गोबर से कमाई कैसे करें?

आपके पास गाय और भैंस का गोबर ज्यादा मात्रा में हो तो आप उसका क्या करते हैं? आमतौर पर लोग इसे दूर फेंक देते हैं या फिर कंडे बनाकर रख लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप गाय के गोबर से पैसा कमा सकते हैं?

गाय के गोबर को कई कामों में उपयोग में लिया जाता है. जैसे गाँव में लोग अपने घरों में गोबर से लीपते हैं, उसके कंडे बनाते हैं. लेकिन यदि आपके पास गाय और भैंस का गोबर ज्यादा मात्रा में हो तो आप उसका क्या करते हैं? आमतौर पर लोग इसे फेंक देते हैं या फिर कंडे बनाकर रख लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप गाय के गोबर से पैसा कमा सकते हैं? (How to earn money with cow dung?)  इस लेख में गोबर से कैसे कमाई करें इसके 4 आइडिया जानेंगे.

#1. कंडे का व्यापार

भारत में कंडे काफी ज्यादा इस्तेमाल होते हैं. शहरों में लोग पूजा करने और बाटी बनाने के लिए कंडे (Kande ka business) ढूंढते हैं. इसके अलावा हिन्दू धर्म में अंतिम संस्कार करने में भी कंडे काफी काम आते हैं. अगर आपके पास गोबर की मात्रा ज्यादा है तो आप उसके कंडे बनाकर बेच सकते हैं. बेचने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करना पड़ेगी. लेकिन इससे आप बिना कुछ इन्वेस्ट किए अच्छा पैसा कमा पाएंगे. आप कंडे बेचने के लिए सीधे अपने नजदीकी शहर के मुक्तिधाम में संपर्क कर सकते हैं. या फिर खुद गली-गली जाकर कंडे बेच सकते हैं.

#2. गोबर के गमले का बिजनेस

आजकल गोबर से काफी सारी चीजे बनाई जा रही है. इनमें में से एक गोबर के गमले (Gobar ke Gamle) भी है. आप गोबर के गमले बनाकर उन्हें मार्केट में अच्छे दामों में बेच सकते हैं. गोबर के गमले किसी भी पौधे के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें पौधों को प्राकृतिक वातावरण मिल जाता है. जो पौधों की सेहत के लिए अच्छा होता है. गोबर से गमले बनाने के लिए आपको थोड़ी ट्रेनिंग लेनी होगी. इसके बाद आप गमले बनाकर अपनी नजदीकी नर्सरी में बेच सकते हैं. जहां सीधे ग्राहक उनसे खरीद सकते हैं.

#3. गोबर से खाद बनाने का बिजनेस

पशुपालन के साथ-साथ यदि आप खेती भी करते हैं तो आपको खेती में खाद की जरूरत तो लगती ही होगी. यदि आपके पास ज्यादा मात्रा में गोबर है तो आप उसकी जैविक खाद (Organic Compost) बना सकते हैं. गोबर से बनी खाद में आपको एक रुपया खर्च नहीं करना पड़ता और आपका खेती में खाद का पूरा पैसा बच जाता है. गोबर से बनी खाद आपकी फसल और भूमि के लिए भी काफी अच्छी होती है. गोबर से बनी खाद को सीधे तौर पर कोई खरीदता तो नहीं है लेकिन ये आपका खेती में लगने वाला पैसा बचाती है.

#4. गोबर से गैस बनाने का बिजनेस

पिछले कुछ सालों से गोबर से गैस बनाने के बारे में भी काफी सुना जा रहा है. गोबर को सही जगह पर इस्तेमाल करने का ये एक अच्छा विकल्प है. अभी तक गोबर से सिर्फ बायो गैस बनाने के बारे में ही सुना गया है लेकिन अब गोबर से सीएनजी (Gobar Gas Business) भी बनाई जाने लगी है जिसका उपयोग वाहनों में ईधन के रूप में होता है. अगर आपके पास बड़ी मात्रा में गोबर है तो आप गोबर से गैस बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

गोबर से और भी कई तरीकों से पैसे कमाएं जा सकते हैं लेकिन वे तरीके अभी प्रचलन में नहीं हैं. यदि आप गोबर से वाकई में पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ऊपर दिये गए आइडिया में से किसी को भी चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Project Report क्या है, प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैसे बनाएँ?

चश्मे की दुकान कैसे शुरू करें, चश्मे की दुकान का लाइसेंस?

Mushroom Farming: मशरूम की खेती कैसे करें, मशरूम खेती के लिए लोन?

error: Content is protected !!