कितने कारगर हैं कार्पोरेट ऑफिस में जॉब के तौर-तरीके

0 270

हम आधे से ज्यादा समय ऑफिस में ही बिताते है. बॉस और वहां काम करने वाले कर्मचारियों के बीच का रिश्‍ता बहुत मायने रखता है. अगर बॉस आपपर गुस्सा रहता है तो आप तनाव में रहेंगे. बॉस ऑफिस का सबसे महत्वपूर्ण इंसान है और आपकी प्रमोशन भी उसी के हाथों में है. ऐसे में बॉस को खुश रखना जरुरी रहता है.

प्लानिंग के साथ काम करे-
आप अपने काम पर किनता फोकस रखते है इसका सीधा कनेक्शन प्रोडक्टिविटी से होता है. यदि आप अपना हर काम फोकस्‍ड होकर करते हैं और पूरी प्लानिंग के साथ अपने बॉस के साथ मीटिंग करते हैं तो बॉस के पास अच्छा सिग्नल जाएगा. ध्यान रखें हर चीज प्लानिंग से करना आपकी खुद की प्रोडक्टिविटी के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

बार-बार अपनी जगह से नहीं उठे-

यदि आपका काम किसी तरह के कोऑर्डिनेशन का है तो उस काम के लिए सीट से उठना ठीक है, लेकिन आप बार-बार अपनी सीट से उठते हैं और अपने कलिग की डेस्क पर जाकर बात करते हैं तो इसका इंप्रेशन ठीक नहीं जाएगा. कोशिश करें कि लगातार उठने की जगह कुछ समय के लिए ही अपनी सीट छोड़ें. इससे दूसरे को भी परेशानी नहीं होगी और आप भी काम पर ध्यान दे पाएंगे.

न्यू आइडिया और इनोवेशन-

ऑफिस में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि आप इनोवेटिव हों. आपके पास अपने काम से संबंधित चीजों के नये आइडियाज हों, तभी आपका इंप्रेशन बेहतर होगा. ध्यान रखें कि केवल वैल बिहेव्ड मैनर ही आपको आगे नहीं बढ़ाएगा, बल्कि नये आइडियाज और प्लानिंग ही आपको काफी आगे ले जा सकते हैं.

ये भी जरूरी है-

खुश रहें और लोगों से बातचीत कर हर कामयाबी को सैलिब्रेेट करें. काम पर ही फोकस रहना अच्छी बात है, लेकिन हर छोटे से छोटे इवेंट को बेहतर बनाने और सबके साथ सैलिब्रेट करने से ऑफिस में आपको रिस्पेक्ट भी मिलेगा और बॉस का फेवर भी.

कैबिन को रखें मैनेज-

ऑफिस में आप जिस कैबिन में काम करते हो उसे हमेशा मैनेज करके रखें. इसके साथ ही काम की ठीक से प्लानिंग करें. आपकी डेस्क यदि ठीक से व्यवस्थित नहीं है तो इसका सीधा असर आपके काम पर होगा.

अपनी चीजों को बॉस के साथ शेयर करे-

यदि आप ऑफिस में चुपचाप या अलग-थलग रहते हैं तो यह ठीक नहीं है. अपनी चीजों को अपने बॉस से शेयर करें और उसकी प्लानिंग में गाइडेंस लें. ये किसी भी काम को करने का सबसे बेहतर तरीका होता है. ऑफिस में अलग रहना और किसी से भी इंटरैक्शन नहीं करना, आपकी निगेटिव इमेज बना सकता है.