मोबाइल पर निबंध, मोबाइल के लाभ तथा दुष्परिणाम निबंध

मोबाइल आज हमारी ज़िंदगी का सबसे अहम हिस्सा बन गया है. हमारे जागने से लेकर सोने तक ये हर समय हमारे साथ रहता है. कई लोग इसे जरूरत के हिसाब से उपयोग करते हैं तो कई लोगों की ये आदत बन चुका है. स्कूल की परीक्षाओं में भी मोबाइल का निबंध या मोबाइल के दुष्परिणाम पर निबंध पूछा जाता है.

मोबाइल आज हमारी ज़िंदगी का सबसे अहम हिस्सा बन गया है. हमारे जागने से लेकर सोने तक ये हर समय हमारे साथ रहता है. कई लोग इसे जरूरत के हिसाब से उपयोग करते हैं तो कई लोगों की ये आदत बन चुका है. स्कूल की परीक्षाओं में भी मोबाइल का निबंध या मोबाइल के दुष्परिणाम पर निबंध पूछा जाता है.

मोबाइल पर निबंध / मोबाइल के दुष्परिणाम निबंध

सम्बंधित लेख - पढ़िए

प्रस्तावना

लाखों किलोमीटर दूर बैठे व्यक्ति से तुरंत बात करना हो तो हम मोबाइल का प्रयोग करते हैं. मोबाइल के बिना हमारा जीवन अधूरा सा लगता है. आजकल इंसान अपने दोस्तों या घरवालों से ज्यादा समय अपने मोबाइल के साथ गुजारता है. मोबाइल के जहां एक ओर कई फायदे हैं वहीं कुछ नुकसान भी है.

मोबाइल का इतिहास

मोबाइल फोन का आविष्कार होने से पहले रेडियो का आविष्कार हुआ था जिसकी तर्ज पर बाद में मोबाइल का आविष्कार किया गया. मोबाइल से भी पहले टेलीफ़ोन का आविष्कार हुआ था. जिसमें आप तारों के माध्यम से एक दूसरे से बात कर पाते थे. मोबाइल का आविष्कार 1973 में मोटोरोला कंपनी ने किया था. इसे जॉन मिशेल और मार्टिन कूपर ने मिलकर बनाया था.

मोबाइल का महत्व

मोबाइल का आविष्कार दूर बैठे व्यक्ति से तुरंत बात करने के लिए किया गया था. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये थी की इसे आपको किसी तरह के तार से कनैक्ट करके नहीं रखना पड़ता था और आप इसे कहीं भी अपने साथ ले जा सकते हैं. यही कारण है की आज हर व्यक्ति टेलीफोन से ज्यादा मोबाइल का उपयोग करता है. मोबाइल हमारी ज़िंदगी में काफी ज्यादा महत्व रखता है क्योंकि इससे हम सिर्फ बात ही नहीं करते बल्कि इसके जरिये हम विडियो कॉलिंग कर सकते हैं, इंटरनेट पर कुछ भी देख और सुन सकते हैं, कई सारी नई चीजें सीख सकते हैं, बोर होने पर गेम्स खेल सकते हैं. ये काफी सारे ऐसे काम कर सकता है जो एक कम्प्युटर करता है.

मोबाइल से लाभ

मोबाइल के आने से हमें कई सारे लाभ हुए हैं जो निम्न हैं

1) इसकी मदद से हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से तुरंत बात कर सकते हैं. इसके लिए बस सामने वाले के पास और आपके पास मोबाइल होना चाहिए और उसका नंबर आपके पास होना चाहिए.
2) मोबाइल अब सिर्फ बात करने का जरिया नहीं रह गया बल्कि इन्टरनेट चलाने का भी साधन बन गया है. इसकी मदद से आप इन्टरनेट पर कई तरह की जानकारी खोज सकते हैं और अपनी शिक्षा और कैरियर के लिए उसे उपयोग कर सकते हैं.
3) मोबाइल में आजकल कई सारे बेहतरीन कैमरे आने लगे हैं जिनसे आप अपने फोटोग्राफी करने के शौक को पूरा कर सकते हैं. पहले कई लोगों का कहना होता था की उनके पास डीएसएलआर नहीं है और वो फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो इस मोबाइल की मदद से वे अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं.
4) मोबाइल की मदद से आप कमाई भी कर सकते हैं. आजकल यूट्यूब और दूसरे कई सारे एप्लिकेशन हैं जो पैसा कमाने का विकल्प देते हैं.
5) मोबाइल के जरिये आप घर बैठे अपने बैंक के काम जैसे किसी को पैसे ट्रांसफर करना, अकाउंट खोलना, किसी योजना में पैसा निवेश करना जैसे काम कर सकते हैं. इन कामों के लिए आपको बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है.
6) मोबाइल का उपयोग आप अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. मोबाइल की मदद से आप दूसरे देश या दूसरे राज्य में बैठे व्यक्ति के साथ बिजनेस डील कर सकते हैं और अपना व्यापार बढ़ा सकते हैं.
7) मोबाइल की मदद से यदि आप बोर हो रहे हैं तो गेम्स खेल सकते हैं या फिर दूसरी मनोरंजक ऐप के माध्यम से अपना मनोरंजन कर सकते हैं.

मोबाइल के दुष्परिणाम

एक तरफ जहां मोबाइल के ढेर सारे फायदे हैं वहीं इसके ढेर सारे नुकसान भी हैं जो निम्न हैं.

1) बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के पास मोबाइल हैं और इनमें से कई लोगों को ऐसी लत है की अगर मोबाइल का कोई काम नहीं है तब भी वे इसका इस्तेमाल करते रहते हैं. व्यर्थ के विडियो देखते हैं, दिनभर गेम खेलते हैं. इस तरह की आदत मोबाइल का सबसे बड़ा दुष्परिणाम है.
2) मोबाइल फोन के कारण आज कई लोगों के रिश्ते खराब हो जाते हैं. आजकल लोग एक दूसरे से वास्तविक दुनिया में बात नहीं करते और न ही समय देते हैं बस मोबाइल पर बात करते हैं. इस कारण से कई लोगों के रिश्तों में दरार आ जाती है. कई बार बात तलाक तक पहुंच जाती है.
3) लगातार मोबाइल के उपयोग से हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है. इससे हमें सिरदर्द, यादश्त कमजोर होना, चिढ़चिढ़ापन, आँखों का कमजोर होना, डिप्रेशन, बहरापन, एकाग्रता की कमी, अनिद्रा जैसी समस्या देखने को मिलती है.
4) मोबाइल के कारण दुर्घटना होने का खतरा भी रहता है. दुनिया में कई रोड दुर्घटनाएँ मोबाइल चलाने की वजह से या मोबाइल पर बात करते हुए ड्राइविंग करने के कारण हो चुकी है.

उपसंहार

मोबाइल हमारे लिए जरूरी है लेकिन हमें इसकी आदत लगने से बच कर रहना चाहिए. मोबाइल में हम खुद फालतू के एप्स पर अपना ढेर सारा समय बर्बाद करते हैं और इस कारण से करियर और शिक्षा में आगे नहीं बढ़ पाते. इसलिए मोइबल का इस्तेमाल सिर्फ अपनी जरूरत के हिसाब से ही करें.

यह भी पढ़ें :

कंप्यूटर पर निबंध, कंप्यूटर का महत्व तथा उपयोग पर लेख

विज्ञान के चमत्कार निबंध, विज्ञान वरदान या अभिशाप पर निबंध

अनुशासन पर निबंध, अनुशासन का महत्व

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!