CRPF Join Kaise Kare – सीआरपीएफ़ में नौकरी कैसे पाएँ, जानिए क्या हैं करियर ऑप्शन? 

सीआरपीएफ़ एक अर्ध सैनिक बल होता है जो केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है. इसका पूरा नाम (CRPF Full Form) केन्द्रीय सुरक्षा पुलिस बल (Central Reserve Police Force) होता है.

कई सारे युवा देश की सेनाओं के साथ जुड़कर देश की सेवा करना चाहते हैं. यदि आपके जीवन का लक्ष्य सीआरपीएफ़ में नौकरी पाना है तो आपके पास इसे जॉइन करने के कई विकल्प हैं. यदि आप योग्य हैं और मेहनती हैं तो आप इसमें अवश्य नौकरी पा सकते हैं. सीआरपीएफ़ के अंतर्गत कौन सी नौकरियाँ निकलती हैं और इनमें कैसे अप्लाई कर सकते हैं. इसकी पूरी जानकारी आप इस लेख में पढ़ेंगे.

सीआरपीएफ़ क्या है? (What is CRPF in Hindi) 

सीआरपीएफ़ एक अर्ध सैनिक बल होता है जो केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है. इसका पूरा नाम (CRPF Full Form) केन्द्रीय सुरक्षा पुलिस बल (Central Reserve Police Force) होता है. इसका काम राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने और उग्रवादी गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस का सहयोग करना है.

आपने भी देखा होगा जब किसी शहर में स्थिति कर्फ़्यू जैसी या दंगे जैसी हो जाती है तो सरकार सीआरपीएफ़ के जवानों को पुलिस के साथ नियुक्त करती है. ताकि वे इससे अच्छे से निपट सके. इन्हें नक्सल विरोधी अभियानों में तैनात किया जाता है. इसके अलावा जब चुनाव होते हैं तब भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. चुनाव संबंधी हिंसा से बचाव और बूथ कैप्चरिंग के लिए सीआरपीएफ़ जवानों को ही तैनात किया जाता है. 

सीआरपीएफ़ का काम (Duty of CRPF) 

CRPF के कुछ प्रमुख कर्तव्य होते हैं.

– अशांत क्षेत्रों में चुनाव के संबंध में बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखना.

– भीड़ व दंगों को नियंत्रित करना.

– वामपंथी उग्रवाद से निपटना

– वीआईपी और महत्वपूर्ण जगहों की सुरक्षा करना.

– युद्ध के दौरान आक्रामकता से लड़ना.

– प्राकृतिक आपदाओं के समय बचाव और राहत अभियान चलाना.

सीआरपीएफ़ कैसे जॉइन करें? (How to join CRPF?) 

सीआरपीएफ़ जॉइन करने के कई रास्ते हैं. इसमें अलग-अलग पदों के लिए वेकेन्सी (CRPF Vacancy Notification) जारी की जाती है जिसके लिए अलग-अलग योग्यता और सिलेक्शन प्रोसेस होते हैं. हालांकि अधिकतर पदों का सिलेक्शन प्रोसेस एक जैसा है. इनमें पहले लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू होते हैं. इसमें निकालने वाली कुछ प्रमुख नौकरियाँ हैं :

1) CRPF Assistant Commandant

2) CRPF Sub Inspector

3) CRPF Head Constable

CRPF Assistant Commandant कैसे बने?

CRPF Assistant Commandant की भर्ती यूपीएससी के द्वारा आयोजित की जाती है. यूपीएससी के द्वारा नोटिफ़िकेशन जारी करने पर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें नौकरी पाने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना जरूरी होता है. इसके साथ ही आपकी ऊंचाई और सीना नोटिफ़िकेशन के अनुसार होना चाहिए. इसमें आप लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू देकर नौकरी पा सकते हैं.

असिस्टेंट कमांडेंट कैसे बने? इसका पूरा प्रोसेस आप नीचे दिये गए विडियो में देख सकते हैं.

CRPF Sub Inspector and Assistant Sub Inspector कैसे बने?

इन दोनों पोस्ट के लिए कुछ सालों के अंतराल पर CRPF के द्वारा ही नोटिफ़िकेशन जारी किए जाते हैं. साल 2020 में इस वेकेन्सी के लिए नोटिफ़िकेशन जारी किया गया था. ये दोनों पद अलग-अलग विशेषता के साथ जारी किए जाते हैं. इसलिए अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी विशेषता के बारे में नोटिफ़िकेशन से जरूर जानना चाहिए.

– Sub Inspector के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 30 वर्ष से कम होनी चाहिए वहीं ASI के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए.

– Sub Inspector की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इनसे किसी विशेष विषय के साथ ग्रेजुएशन या डिप्लोमा की मांग की जाती है. वहीं असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर से 12वी और किसी विशेष डिप्लोमा की मांग की जाती है. 

– पुरुष आवेदक की ऊंचाई 170 सेमी होना चाहिए तथा महिला आवेदक की ऊंचाई 157 सेमी होना चाहिए.

– पुरुष आवेदक का सीना 80 सेमी होना चाहिए और सीने का फुलाव कम से कम 5 सेमी होना चाहिए. 

इसमें भी चयन के लिए लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू लिया जाता है. इसकी अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें. 

CRPF Head Constable कैसे बने?

Head Constable की वेकेंसी भी समय-समय पर सीआरपीएफ़ के द्वारा जारी की जाती है. इसमें शैक्षणिक योग्यता 12वी पास और विशेष विषय में दो वर्षीय डिप्लोमा की मांग की जाती है. इसकी चयन प्रक्रिया भी सब इंस्पेक्टर की तरह है तथा शारीरिक योग्यता भी उसी की तरह है. इसमें भी चयन के लिए आपको पहले लिखित परीक्षा देनी होगी, इसके बाद फिजिकल टेस्ट और फिर इंटरव्यू देना होगा. इन तीनों चरण को पार करके आप CRPF Head Constable बन पाएंगे. 

सीआरपीएफ़ सैलरी (What is the CRPF Salary?) 

CRPF की हर पोस्ट की सैलरी अलग-अलग होती है.

CRPF Assistant Commandant Salary : 40,000-60,000 Rupee

CRPF Sub Inspector Salary – 35,400 Rupee

CRPF Assistant Sub Inspector Salary – 29,200 Rupee

CRPF Head Constable Salary – 25,500 Rupee

CRPF Constable Salary – 21,700 Rupee

देश सेवा के जज्बे के साथ आप सीआरपीएफ़ में नौकरी कर सकते हैं. इसमें आपको सैलरी भी अच्छी मिलती है और समाज में इज्जत भी मिलती है. सीआरपीएफ़ की नौकरी यदि आप करना चाहते हैं तो लगन से मेहनत करें और इसके तीनों पढ़ाव पार करके नौकरी पाएं.

यह भी पढ़ें :

लड़कियां भी कर सकती हैं Indian Army Join, जानिए 5 करियर ऑप्शन

10वी और 12वी के बाद कैसे करें Indian Army Join, जानिए तीन तरीके?

Course after 12th: 12वीं के बाद इन कोर्स में है शानदार करियर

error: Content is protected !!