धनुष जीवनी : रजनीकान्त के दामाद नहीं बल्कि सेल्फ मेड स्टार हैं धनुष

धनुष का असली नाम Venkatesh Prabhu Kasthuri Raja है. धनुष का जन्म 28 जुलाई 1983 (Dhanush Birth Date) को हुआ था. धनुष आज सिर्फ एक एक्टर नहीं है बल्कि एक प्रोड्यूसर और डायरेक्टर, राइटर, लिरिसिस्ट, स्क्रीन राइटर, सिंगर भी हैं.

फिल्म इंडस्ट्री में हीरो बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए? कई लोग सोचेंगे कि हीरो लंबा होना चाहिए, रंग गोरा होना चाहिए, अच्छी बॉडी होना चाहिए और उस पर सिक्स पैक एब्स होना चाहिए. किसी जमाने में एक हीरो के लिए यही योग्यता होती थी लेकिन साउथ फिल्म इंडस्ट्री में धनुष (Dhanush) ने इस सोच को तोड़ दिया. कम कद वाले, साँवले रंग के धनुष साउथ फिल्म इंडस्ट्री से लेकर हॉलीवुड तक का सफर कर आए हैं और आज वे इंडस्ट्री में फेमस एक्टर बन चुके हैं.

साउथ एक्टर धनुष की जीवनी (South Actor Dhanush Biography in Hindi)

धनुष का असली नाम Venkatesh Prabhu Kasthuri Raja है. धनुष का जन्म 28 जुलाई 1983 (Dhanush Birth Date) को हुआ था. धनुष आज सिर्फ एक एक्टर नहीं है बल्कि एक प्रोड्यूसर, डायरेक्टर, राइटर, लिरिसिस्ट, स्क्रीन राइटर, सिंगर भी हैं. धनुष के पिता तमिल फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर Kasthuri Raja हैं.

साउथ एक्टर धनुष का करियर (Actor Dhanush Career)

धनुष के फिल्मी करियर की शुरुवात साल 2002 से होती है. धनुष ने अपना फिल्मी करियर अपने बड़े भाई के कहने पर शुरू किया था. उनके कहने पर धनुष ने साल 2002 में अपने पिता की फिल्म Thulluvadho Ilamai (Dhanush first movie) में काम किया जिसमें उन्हें पब्लिक और क्रिटिक्स से काफी अच्छा Response मिला. इसके बाद साल 2003 में धनुष ने अपने भाई की फिल्म Kodhal Kondein में काम किया जिस पर भी क्रिटिक्स ने काफी अच्छा Response दिया. ये फिल्म धनुष के शुरुवाती करियर में काफी सफल रही.

साउथ एक्टर धनुष की फिल्में (Actor Dhanush all movie list)

2002 : Thulluvadho Ilamai
2003 : Kaadhal Kondein, Thiruda Thirudi
2004 : Pudhukottaiyilirundhu Saravanan, Sullan, Dreams
2005 : Devathaiyai Kanden, Adhu Oru Kana Kalaam
2006 : Pudhupettai, Thiruvilaiyaadal Aarambam
2007 : Parattai Engira Azhagu Sundaram, Polladhavan
2008 : Yaaradi Nee Mohini, Kuselan
2009 : Padikkadavan
2010 : Kutty, Uthamaputhiran
2011 : Aadukalam, Seedan, Mappillai, Venghai, Mayakkam Enna
2012 : 3
2013 : Proprietors: Kammath & Kammath, Ethir Neechal, Raanjhanaa, Maryan, Naiyaandi
2014: Velailla Pattadhari
2015 : Shamitabh, Anegan, Vai Raja Vai, Maari, Thanga Magan
2016 : Thodari, Kodi
2017 : Pa Paandi, Velailla Pattadhari 2
2018 : The Extraordinary Journey of the Fakir, Vada Chennai, Maari 2
2019 : Asuran, Enai Noki Paayum Thota
2020 : Pattas

साउथ एक्टर धनुष की बेस्ट फिल्में (Actor Dhanush Best Movies)

धनुष अभी तक 44 फिल्मों में काम कर चुके हैं और कई सारे अवार्ड जीत चुके हैं. धनुष ने अपना करियर साउथ फिल्म इंडस्ट्री से शुरू किया था, इसके बाद वे बॉलीवुड में फिल्म बना चुके हैं और हॉलीवुड की फिल्म में लीड रोल कर चुके हैं. धनुष कई बड़े एक्टर्स जैसे अमिताभ बच्चन के साथ भी काम कर चुके हैं. उनकी बेस्ट फिल्मों की बात की जाए तो उसमें Asuran, Maari, Maari2, Vada Chennai, VIP, VIP2, Kodi, Thodari, Thanga Magan, Shamitabh, Maryan, Raanjhanaa, Kutty आदि हैं.

साउथ एक्टर धनुष की पत्नी कौन है? (Who is Actor Dhanush Wife?)

साउथ स्टार धनुष की पत्नी ऐश्वर्या हैं. ऐश्वर्या रजनीकान्त की बड़ी बेटी हैं. ऐश्वर्या और धनुष की शादी 18 नवम्बर 2004 को हुई थी. इनके दो बेटे यात्रा और लिंगा हैं. धनुष को लेकर साल 2016 में एक विवाद सामने आया था जिसमें तमिलनाडु के एक बुजुर्ग दंपत्ति ने ये दावा किया था कि धनुष उनका बेटा है. उनका कहना था कि धनुष का असली नाम Kalaiyarasan है. साल 2002 में जब उसे एक्जाम में कम मार्क्स आए तो वो घर छोड़ कर चला गया. बुजुर्ग दंपत्ति ने धनुष के खिलाफ पुलिस शिकायत की और मुख्यमंत्री से अपील की कि उन्हें उनका बेटा वापस दिलाएं तथा धनुष से 65 हजार रुपये प्रतिमाह उनके खर्चे के लिए दिलाएं. बाद में ये सभी दावे झूठे निकले.

धनुष ने कौन से अवार्ड जीते हैं? (Awards for Dhanush)

धनुष अभी तक 44 फिल्मों में काम कर चुके हैं जिनके लिए उन्हें 13 SIIMAA Award, 9 Vijay Award, 7 Filmfare Award South, 5 Vikatan Award, 5 Edison Awards, 3 National Film Awards, 1 Filmfare Award मिल चुके हैं. इसके अलावा उन्हें Forbes India की top 100 लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर की लिस्ट में 6 बार स्थान मिल चुका है.

यह भी पढ़ें :

प्रभास जीवनी : रियल लाइफ में भी बाहुबली है प्रभास, करोड़ों रुपये करते हैं दान

एक्टर विक्रम जीवनी : 80+ फिल्में कर चुके हैं विक्रम, पिता की असफलता ने बनाया सुपरस्टार

सूर्या की जीवनी : कपड़ों की फैक्ट्री से शुरू किया था करियर, अब बन गए हैं सूर्या सिंघम

error: Content is protected !!