1 मिनट में जानें, चोरी का तो नहीं है सेकंड हैंड स्मार्टफोन

आप अगर किसी से फोन खरीद रहे हैं या कोई व्यक्ति आपको सेकंड हैंड फोन बेच रहा है और आप ये जानना चाहते हैं कि वो फोन उसका खरीदा हुआ है या फिर उसने कहीं से चोरी किया है तो इसके तीन तरीके हैं. इन तीनों तरीकों के बारे में आप यहाँ जानेंगे.

जब आप कोई सेकंड हैंड फोन खरीदते (Second Hand Smartphone) हैं तो आमतौर पर ये लगता है कि ये फोन चोरी का न हो. इसके लिए आप उस फोन का बिल ले लेते हैं. लेकिन बिल का क्या है बिल तो कोई भी बना सकता है. अगर आप किसी फोन को खरीद रहे हैं और पता करना चाहते हैं कि वो फोन चोरी का है या खरीदा हुआ है तो आप ये सब ऑनलाइन ही कुछ मिनटों में पता लगा सकते हैं.

चोरी का फोन है कैसे पता लगाएँ? (How to find Stolen Phone?)

आप अगर किसी से फोन खरीद रहे हैं या कोई व्यक्ति आपको सेकंड हैंड फोन बेच रहा है और आप ये जानना चाहते हैं कि वो फोन उसका खरीदा हुआ है या फिर उसने कहीं से चोरी किया है तो इसके तीन तरीके हैं. इन तीनों तरीकों के बारे में आप यहाँ जानेंगे.

1) सरकारी वेबसाइट से पता करें  

फोन चोरी का है या नहीं इसका पता आप भारत सरकार की वेबसाइट पर जाकर भी लगा सकते हैं. Department of Telecommunication की ही एक बहुत अच्छी वेबसाइट है जो आपको ये बताती है कि आपको बेचा जाने वाला फोन चोरी का है या खरीदा हुआ है.
– फोन चोरी का है या खरीदा हुआ है इसे पता करने के लिए सबसे पहले दी गई लिंक (https://ceir.gov.in/Device/CeirIMEIVerification.jsp) पर क्लिक करें.
– इसके बाद यहाँ अपना मोबाइल नंबर डालें. मोबाइल नंबर डालने पर आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा उसे यहाँ फिल करें.
– इसके बाद यहाँ आप उस मोबाइल का IMEI Number फिल करके उसके बारे में जान पाएंगे. मतलब यहाँ अगर Valid IMEI बताया तो फोन चोरी का नहीं है. और उस फोन के खिलाफ कोई कंपलेंट नहीं है.

2) SMS से पता करें

फोन चोरी का है या नहीं इस बात का पता आप एसएमएस भेज कर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी फोन से KYM टाइप करके उसके बाद पेस देकर 15 डिजिट का IMEI नंबर लिखना है और उस मैसेज क 14422 पर सेंड करना है. इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा. जिसमें बताया जाएगा कि जिस IMEI नंबर के बारे में आप जानना चाह रहे हैं वो Valid है या Invalid है.

3) App से पता करें

चोरी के फोन का पता आप App के जरिये भी लगा सकते हैं. इसके लिए आपको न ही मैसेज भेजने की जरूरत रहेगी और न ही किसी वेबसाइट पर जाने की. आप सीधे प्ले स्टोर से एप को डाउनलोड करके किसी भी IMEI Number के बारे में जान सकते हैं.

– इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से KYM App Download और Install करें.
– इसे ओपन करें और होमपेज पर ही ये आपसे IMEI नंबर फिल करने के लिए कहेगा.
– आपको जिस भी IMEI Number की डिटेल्स चाहिए आप उसे यहाँ पर फिल करके जान सकते हैं.
अगर आपके मैसेज में तीनों जगह पर Block लिखा आता है तो समझ लीजिये फोन चोरी का है और आप उसे न खरीदे तो ही अच्छा रहेगा.

IMEI Number कैसे चेक करें? (How to check IMEI Number?)

अगर आपको उस फोन का IMEI नंबर पता नहीं है और आप ये भी नहीं जानते कि IMEI नंबर कैसे निकाले तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. आप बस एक छोटा सा कोड *#06# याद रखें. इस कोड की मदद से आप किसी भी स्मार्टफोन का IMEI number जान पाएंगे.

यह भी पढ़ें :

Best 5G Smartphone 2021 : कम कीमत में ये हैं बेस्ट 5 जी स्मार्टफोन

स्मार्टनेस से बचाएं स्मार्टफोन का डेटा, setting में है हर समस्या की चाबी

Mobile Remote : स्मार्टफोन को रिमोट कैसे बनाएं?

error: Content is protected !!