Pathology Lab कैसे शुरू करें, पैथोलॉजी लैब कौन खोल सकता है?

अगर आपकी रुचि मेडिकल या चिकित्सा के क्षेत्र में है तो आप पैथोलॉजी लैब (Pathology Lab Business) खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज के समय में चिकित्सा के क्षेत्र में कितनी डिमांड है आप सभी जानते हैं. इसलिए पैथोलॉजी लैब एक सुरक्षित और भरोसेमंद बिजनेस विकल्प है.

भारत में कई लोग बिजनेस (Business) करना चाहते हैं लेकिन उन्हें ये समझ नहीं आता कि कौन सा बिजनेस किया जाए. अगर आपकी रुचि मेडिकल या चिकित्सा के क्षेत्र में है तो आप पैथोलॉजी लैब (Pathology Lab Business) खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज के समय में चिकित्सा के क्षेत्र में कितनी डिमांड है आप सभी जानते हैं. इसलिए पैथोलॉजी लैब एक सुरक्षित और भरोसेमंद बिजनेस विकल्प है.

पैथोलॉजी लैब क्या है? (Pathology information in hindi)

Pathology Lab के बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें ये जान लेना चाहिए कि पैथोलॉजी लैब क्या होती है? (What is Pathology Lab?) पैथोलॉजी लैब एक ऐसी लैब होती है जहां मरीज के खून, मूत्र, ऊतकों, कोशिकाओं आदि का अध्ययन किया जाता है. सीधे शब्दों में कहा जाये तो डॉक्टर मरीज को जब खून, पेशाब आदि की जांच कराने के लिए कहते हैं तो ये जांच पैथोलॉजी लैब के द्वारा की जाती है. जांच करके वे आपकी रिपोर्ट बनाकर देते हैं जिसके आधार पर डॉक्टर ये जान पाते हैं कि आपके शरीर में क्या कमी है.

पैथोलॉजी लैब क्या काम करती है? (Work of Pathology Lab)

पैथोलॉजी लैब का काम सिर्फ खून और पेशाब की जांच करना नहीं है बल्कि इसके भी कई सारे काम होते हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

– ये खून की जांच करते हैं. इसे Hematology कहते हैं जिसमें खून की कोशिकाओं की जांच करके रोगों का पता लगाया जाता है.
– पैथोलॉजी लैब का काम इम्यूनिटी से संबन्धित विकारों की जांच करना भी जिसके कार्न ये पता लग पाये कि मरीज के शरीर का इम्यून सिस्टम कैसा है.
– कभी-कभी डॉक्टर आपको कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज आदि टेस्ट लिखकर देते हैं. ये काम भी पैथोलॉजी लैब का ही होता है. इसे Clinical Chemistry कहा जाता है.
– पैथोलॉजी लैब शरीर के किसी खास हिस्से के ऊतकों की जांच का काम भी करती है जिसे Histopathology कहते हैं. इसमें अगर डॉक्टर को लगता है की आपके शरीर का कोई हिस्सा संक्रमित है तो वहाँ से कुछ ऊतक निकालकर पैथोलॉजी लैब में टेस्टिंग के लिए भेजे जाते हैं.
– किसी व्यक्ति के शरीर में घाव, चोट या कैंसर के कारण शरीर के उस हिस्से के खराब होने का अंदेशा हो तो डॉक्टर उन कोशिकाओं के परीक्षण का काम पैथोलॉजी लैब को देता है. इसे Cytology कहते हैं.
– यदि व्यक्ति को किसी तरह का इन्फेक्शन हो जाता है इसकी भी जांच पैथोलॉजी लैब में की जाती है जिसे Medical Microbiology कहा जाता है.
– मृत व्यक्ति की जांच का काम भी पैथोलॉजी लैब को दिया जाता है जिसमें ऊतकों की सहायता से मौत का कारण पता लगाया जाता है. इसे फोरेंसिक पैथोलॉजी कहते हैं.
– डीएनए और आरएनए जैसे टेस्ट का काम भी पैथोलॉजी लैब को दिया जाता है. इसे Molecular Pathology कहा जाता है.

पैथोलॉजी लैब कौन खोल सकता है? (Who can open Pathology Lab?)

पैथोलॉजी लैब क्या है और ये क्या काम करती है इस बारे में आप जान गए हैं. अब जानते हैं कि पैथोलॉजी लैब कौन खोल सकता है? कई लोगों को लगता है कि पैथोलॉजी का कोर्स करने वाला व्यक्ति ही पैथोलॉजी लैब खोल सकता है या फिर कोई डॉक्टर पैथोलॉजी लैब खोल सकता है. लेकिन ऐसा नहीं है. कोई भी व्यक्ति पैथोलॉजी लैब खोल सकता है. बस वहाँ पर जांच करने वाला एक व्यक्ति प्रमाणित Pathologist होना चाहिए. इसके अलावा कुछ तकनीशियन होना चाहिए जिन्होने पैथोलॉजी लैब से संबन्धित कोर्स किया हो. अगर आपके पास ये दोनों व्यक्ति हैं तो आप पैथोलॉजी लैब खोल सकते हैं.

पैथोलॉजी लैब कैसे शुरू करें? (How to start Pathology Business?)

पैथोलॉजी लैब खोलने से पहले आपको इसकी गंभीरता को समझना चाहिए. अगर आप इसकी गंभीरता को समझते हैं तो आप पैथोलॉजी लैब खोल सकते हैं. इसे खोलने के लिए आपको बजट, जगह, काम करने वाले लोग, पंजीकरण हर चीज की जरूरत पड़ती है. पैथोलॉजी लैब शुरू करने के लिए आप दिये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं और अपने बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं.

पैथोलॉजी लैब की लागत (Pathology Lab Costing)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसका एक बजट बनाना पड़ता है. अगर आपको वो पता हो तो आप आसानी से उस बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. पैथोलॉजी लैब बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको ये समझ लेना चाहिए कि ये थोड़ी ज्यादा लागत वाला बिजनेस है. पैथोलॉजी लैब खोलने में आपको कम से कम 15 से 20 लाख रुपये की लागत लग सकती है. इतने बजट में आप छोटे लेवल पर पैथोलॉजी लैब शुरू कर सकते हैं.

लोकेशन देखें

पैथोलॉजी लैब किस जगह पर सबसे ज्यादा चलेगी. ये जानना सबसे ज्यादा जरूरी है. आमतौर पर पैथ लैब किसी हॉस्पिटल के पास सबसे ज्यादा चलती हैं. आप आपनी पैथोलॉजी लैब को किसी हॉस्पिटल के पास खोल सकते हैं. अपनी पैथोलॉजी लैब को खोलने के लिए एक अच्छी जगह का चुनाव करें और वहाँ पर 200-250 स्क्वेयर फीट की जगह खरीदें. आप चाहे तो जगह को किराए पर भी ले सकते हैं.

पैथोलॉजी लैब लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (Pathology Lab License and Registration)

पैथोलॉजी लैब को शुरू करने के लिए आपको कुछ अलग-अलग प्रकार के रजिस्ट्रेशन करवाने और लाइसेन्स लेने की जरूरत होती है क्योंकि ये बिजनेस लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा होता है.
– शुरुवात में आप अपने बिजनेस को Proprietorship Unit के रूप में रजिस्टर करवा सकते हैं.
– अपने बिजनेस को Shops and Establishment Act तथा Clinical Establishment Act के तहत रजिस्टर करवाएँ.
– बिजनेस को राज्य के स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक तथा स्थानीय जैव चिकित्सा अपशिष्ट निपटान इकाई में पंजीकृत करवाना होता है.
– बिजनेस को राज्य के प्रदूषण नियंत्रण विभाग से स्वीकृति लेनी होगी, नगर पालिका से एनओसी लेनी होगी.

पैथोलॉजी लैब के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता (Staff for Pathology Lab)

पैथोलॉजी लैब के लिए आपको एक प्रमाणित MD Pathologist या MD Microbiologist की जरूरत होती है जो रिपोर्ट पर साइन करके देता है और फिर उस रिपोर्ट को सही और वैध माना जाता है. इसके अलावा स्टाफ़ के रूप में आपको पैथोलॉजी लैब तकनीशियन की जरूरत होती हैं जिन्होने DMLT कोर्स किया हो. बाकी का स्टाफ आप अपनी जरूरत के हिसाब से रख सकते हैं. (DMLT की जानकारी के लिए क्लिक करें)

पैथोलॉजी लैब के लिए मशीनरी (Machine and Equipment for Pathology Lab)

आपने जो लागत के लिए बजट बनाया था उसका उपयोग आपको पैथोलॉजी लैब के लिए मशीन खरीदने में भी करना है. लेकिन इसके लिए आपको ये तय करना होगा कि आपकी पैथोलॉजी लैब में क्या-क्या सुविधा होगी? जैसे आपको खून की जांच करना है, शुगर की जांच करना है, ग्लूकोज की जांच करना है. तो इन सभी की जांच करने के लिए जो चीजें आवश्यक होगी वो आपको खरीदनी पड़ेगी.

पैथोलॉजी लैब फ्रेचाईजी (Pathology Lab Franchise in India)

अगर आप खुद की पैथोलॉजी लैब खोलने की जगह किसी पैथोलॉजी लैब फ्रेंचाईजी को लेना चाहते हैं तो वो भी ले सकते हैं. देश में इस समय कुछ नामी पैथ लैब जैसे Dr. Lal Path Labs, Thyrocare, Mankind path lab, Ranbaxy pathology lab अपनी फ्रेंचाईजी ऑफर कर रही हैं.

इस तरह आप अपनी पैथोलॉजी लैब को शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Kirana Shop Loan : दुकान खोलने के लिए लोन कैसे मिलता है?

Minor Bank Account : छोटे बच्चों का बैंक अकाउंट कैसे खुलवाएं?

LIC Best Policy : छोटी सी सेविंग को लाखों में बदल देगी एलआईसी की ये पॉलिसी

error: Content is protected !!