Detox Water कैसे बनाएं, जानिए Detox Water के फायदे?

Detox Water का नाम हो सकता है आपने सुना हो लेकिन Detox Water ke fayde आपको चौंका सकते हैं. Detox Water आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और ये आपको काफी सारी बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करता है.

(Detox Water Kya hai?) Health को लेकर दुनियाभर में लोग परेशान रहते हैं. किसी का वजन बढ़ रहा है, किसी को शुगर की बीमारी हो रही है, किसी को हार्ट की समस्या हो रही है तो किसी पेट की समस्या हो रही है. इन समस्याओं के निदान हेतु लोग इलाज में काफी पैसा लगा देते हैं लेकिन वे अपनी लाइफस्टाइल पर गौर नहीं करते. वे क्या खा रहे हैं? क्या पी रहे हैं? इस बात को नहीं देखते. अगर आप भी शरीर की समस्याओं को लेकर परेशान हैं तो आपकी काफी सारी समस्याओं का हल Detox Water कर सकता है.

Detox Water का नाम हो सकता है आपने सुना हो लेकिन Detox Water ke fayde आपको चौंका सकते हैं. Detox Water आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और ये आपको काफी सारी बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करता है. अगर आप पेट और शुगर जैसी बीमारियों से घिरें हैं तो Detox Water Kya Hai? आपको जरूर जानना चाहिए.

Detox Water क्या है? (What is Detox Water?)

रोजाना हम जो पानी पीते हैं उसमें कुछ लिमिटेड मिनरल्स होते हैं जो शरीर को लाभ ही पहुंचाते हैं लेकिन यदि पानी अशुद्ध हो तो हमारा शरीर बीमारियों का घर बन सकता है. शरीर में पानी की कमी होने पर भी कई तरह की बीमारियां देखने को मिलती है.

शरीर में पानी की कमी के कारण या पानी की अशुद्धि के कारण शरीर में काफी सारी गंदगी जम जाती है. इस गंदगी को बाहर निकालने के लिए Detox Water का उपयोग किया जाता है.

Detox Water एक तरह की health drink है जिसे आप घर पर ही बना सकते हैं. इसमें सब्जियों और फलों का इस्तेमाल होता है. जिन चीजों का इस्तेमाल आप करेंगे उनके पौष्टिक तत्व पानी में घुल जाते हैं इस मिश्रण को ही Detox Water कहा जाता है.

ये Detox Water हमारे शरीर से गंदगी को बाहर करता है. इस कारण हमारे शरीर में बीमारियों की मात्रा कम हो जाती है और हमारा शरीर तंदरुस्त रहता है. हम सभी को Detox Water का सेवन जरूर करना चाहिए.

Detox Water कैसे बनाएं? (How to make Detox Water?)

Detox Water आपको मार्केट से खरीदने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये आप घर (Detox Water racipie) पर ही बना सकते हैं.

Detox Water को बनाने के लिए आप सब्जी, फल और जड़ वाले पौधों का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन आप एक अच्छा Detox Water कुछ ही चीजों के साथ बना सकते हैं.

इसके लिए आपको खीरा, नींबू, अदरक, तुलसी के पत्ते चाहिए. खीरा, नींबू और अदरक को गोल-गोल स्लाइस में काट लें. इसके बाद एक बॉटल पानी के अंदर रात को इन्हें डाल दें. पानी की बॉटल पूरी तरह भरी होनी चाहिए. इन सभी चीजों को रातभर बॉटल के अंदर रखें. इसके बाद अगले दिन आप इसके पानी को पीएं. इसका पानी पीने में थोड़ा कड़वा लग सकता है लेकिन ये आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

Detox Water के फायदे (Detox Water Benefits)

Detox Water से आपके शरीर को कई तरह के फायदे (Detox water ke fayade) होते हैं.

– ये आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है.
– ये आपके पेट के स्वास्थ को बेहतर रखता है.
– इसे पीने से वजन कम होता है.
– आपके चेहरे के पिंपल्स और मुहाँसे तेजी से खत्म हो जाएंगे.
– आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे.
– इसके सेवन से पेट साफ रहेगा.

Detox Water के नुकसान (Detox Water ke Nuksan)

Detox Water एक Health Drink है और ये एक दवाई के रूप में आपके शरीर में काम करती है. दवाई को अगर ज्यादा लिया जाता है तो वो नुकसान भी पहुंचाती है. इसलिए इसका सेवन भी लिमिट में किया जाए तो काफी अच्छा है.

अगर आप Detox Water का सेवन ज्यादा करते हैं तो आपके रक्त में सोडियम की कमी होने लगती है जिससे आपको सिरदर्द, उल्टी, थकान, चक्कर आना जैसी समस्या हो सकती है.

Detox Water का सेवन ज्यादा से ज्यादा एक या दो लीटर तक ही करना चाहिए. मतलब एक या दो बॉटल Detox water आपके लिए सेहतमंद होता है. अगर आप दिनभर में बहुत ज्यादा Detox water पी रहे हैं तो आपको इसके साइड इफैक्ट देखने को मिल सकते हैं.

Detox water एक health drink है इसलिए इसे अपने रोज़मर्रा में जरूर शामिल करें. दिन में कम से कम एक लीटर Detox water जरूर पीएं जिससे आपके शरीर से गंदगी बाहर निकल सके और आप healthy रह सके.

यह भी पढ़ें :

क्यों और कितनी मात्रा में जरूरी है शरीर के लिए नमक?

Meditation benefits : मेडिटेशन कैसे करें, मेडिटेशन करने का तरीका और फायदे?

Javitri Ke Fayde : मसाला ही नहीं औषधि है जावित्री, छुपे हैं ये 10 फायदे

error: Content is protected !!