Bluestacks Kya hai? कंप्यूटर पर Android Apps कैसे चलाएं?

कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कभी-कभी Android Apps को अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ जाती है. लेकिन उन्हें ऐसा कोई सॉफ्टवेयर नहीं मिल पाता जिससे वे Android Apps को अपने कंप्यूटर पर चला पाए.

कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कभी-कभी Android Apps को अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ जाती है. लेकिन उन्हें ऐसा कोई सॉफ्टवेयर नहीं मिल पाता जिससे वे Android Apps को अपने कंप्यूटर पर चला पाए. अगर आप अपने कंप्यूटर पर हर तरह के Android Apps को चलना चाहते हैं तो आपको Bluestacks software को अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल करना पड़ेगा. Bluestacks क्या है? Bluestacks कैसे Download करें? इसका इस्तेमाल कैसे करें? इन सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे. 

Bluestacks क्या है? (What is Bluestacks?)

Bluestacks एक सॉफ्टवेयर है जिसे आप कंप्यूटर पर चला सकते हैं. इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी Android App को आसानी से चला सकते हैं. यदि आप अपने मोबाइल पर कोई गेम खेलते हैं और उसे बड़ी स्क्रीन पर चलाना चाहते हैं तो वो Bluestacks की मदद से संभव है. वही यदि कोई और एप जो आपके कंप्यूटर पर नहीं चलता है लेकिन मोबाइल पर चलता है तो उसे भी आप Bluestacks की मदद से अपने कंप्यूटर पर चला सकते हैं. 

Bluestacks कैसे Download करे? (How to download Bluestacks Software?) 

Bluestacks Download करना बेहद आसान है. आप चाहे तो इसे इनकी खुद की वेबसाइट www.bluestacks.com से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन हमारा सुझाव है कि आप इसे इनकी आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें.

– Bluestacks Download करने के लिए सबसे पहले इनकी आधिकारिक वेबसाइट www.bluestacks.com पर जाएँ.

– यहाँ पर आपको दो तरह के Bluestacks Download करने के ऑप्शन मिलेंगे. आप Bluestacks 5 पर क्लिक करें.

– इसके बाद वो डाउनलोड होने लग जाता है. 

– जब ये पूरा डाउनलोड हो जाए तो इसे इन्स्टाल करें. 

Bluestacks APK कैसे डाउनलोड करें? (How to download bluestacks apk file?) 

Bluestacks APK Download करने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर जाना होगा. इन्टरनेट पर यदि आप Bluestacks APK Download लिखेंगे तो कई सारी वेबसाइट आपके सामने आ जाएगी. इनमें से किसी एक का चुनाव करके आप वहाँ से Bluestack APK Download कर सकते हैं. 

Bluestacks का उपयोग कैसे करें? (How to use Bluestacks in Computer?) 

Bluestacks का उपयोग करना बेहद आसान है.

– इसमें सबसे पहले लॉगिन करने के लिए अपनी Gmail ID का इस्तेमाल करें.

– इसके बाद ये आपके Play Store की तरह बन जाता है.

– अब आप Play Store पर मिलने वाले सभी एप को इस्तेमाल कर सकते हैं.

– एप को इस्तेमाल करने के लिए आपको उसे इन्स्टाल करना होगा. ये सीधे आपके कंप्यूटर पर ही इन्स्टाल होगी.

– जब वो इन्स्टाल हो जाए तो आप उस एप को अपने कंप्यूटर पर चला सकते हैं.

– यदि कोई एप जो आपके प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है लेकिन इन्टरनेट पर मौजूद है और आप उसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसमें Chrome का ऑप्शन दिया जाता है. उसमें सर्च करके आप उसे डाउनलोड कर लें और फिर इस्तेमाल करें. 

Bluestacks के फायदे (Benefits of Bluestacks) 

Bluestacks इस्तेमाल करने के कुछ खास फायदे आपको मिलते हैं.

– इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी एप को चला सकते हैं.

– एप को कंप्यूटर पर चलाने के कारण आपको बार-बार फोन का उपयोग नहीं करना पड़ता है. आप कंप्यूटर पर ही उन चीजों को एक्सेस कर सकते है.

– हर तरह की एप को इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर नहीं जाना पड़ता. आप केवल इस एक सॉफ्टवेयर के जरिये हर तरह की एप का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

– BGMI जैसे बड़े गेम्स का आनंद आप अपने पीसी में सिर्फ इस एक सॉफ्टवेयर से उठा सकते हैं. 

कंप्यूटर पर काम करने वालों को हमेशा android apps को अपने सिस्टम में एक्सेस करना पड़ता है. उनके लिए ये एक बढ़िया ऑप्शन है. इसकी मदद से वे अपना स्मार्टफोन को उपयोग करने वाला समय बचा सकते हैं और अपने काम पर फोकस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Computer में Software Uninstall कैसे करें, जानिए पूरा प्रोसेस

PC के लिए Best हैं ये 5 Photo Editing Software, जरूर सीखें

घर बैठे सीखें टायपिंग, ये हैं Best Free Typing Software

error: Content is protected !!