SAP Full Form, SAP क्या है, SAP Course fees कितनी होती है? 

SAP Kya hai? SAP Course Details in Hindi? इस तरह के सवाल को लेकर यदि आप परेशान है तो आप बिलकुल सही जगह पर है. क्योंकि यहां SAP से जुड़े हर तरह के सवाल के जवाब आपको मिलेंगे. 

बिजनेस कोई भी हो बिजनेस को मैनेज करने के लिए कुछ खास सॉफ्टवेयर (Business Software) की जरूरत होती है. जैसे अकाउंटिंग के लिए Tally ERP की जरूरत सभी को होती है, डाटा को मैनेज करने के लिए MS Excel की जरूरत सभी को होती है. तो इस तरह के सभी Business Solutions के लिए SAP काम करता है. SAP एक विदेशी कंपनी है और पूरी दुनिया में इसका कारोबार फैला है. कई बड़ी-बड़ी कंपनियां इसके प्रॉडक्ट का उपयोग करती हैं और अपना बिजनेस अच्छे से चला रही है. ऐसे में SAP Kya hai? SAP Full Form? SAP Course Details & Fees के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

SAP क्या है? (What is SAP?) 

SAP एक Software Company है. Business Solution के मामले में ये दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. इसके सॉफ्टवेयर का उपयोग 180 देशों की 39 हजार कंपनियां कर रही है. SAP में कई तरह के कोर्स कराये जाते हैं जिन्हें करके आप ग्रेजुएशन के बाद अच्छी नौकरी पा सकते हैं और कमाई कर सकते हैं. 

SAP Full Form

SAP का Full Form ‘System Application and Products है. 

SAP की जानकारी (Information about SAP Company) 

SAP की शुरुआत जर्मनी में सन 1972 के समय आईबीएम के पांच इंजीनियर के द्वारा की गई थी. ये कंपनी मैनेजमेंट और डाटा संबंधी कई कार्य करती है. आज के समय में माइक्रोसॉफ्ट और आईबीएम जैसी बड़ी कंपनियां SAP के प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. ये मुख्य तौर पर ERP Software बनाते हैं जिन्हें Enterprise Resource Planning Software कहा जाता है. इनका एक बड़ा सॉफ्टवेयर Tally ERP है. ये हर फील्ड के लिए Business Solutions Available करवाते हैं. 

SAP Course की जानकारी (SAP Course Detail in Hindi)

SAP अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए पेशेवर को तैयार करता है जिसके लिए वो कई तरह के कोर्स भी करवाता है. यदि आपने ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है और आप अपनी फील्ड में और भी माहिर होना चाहते हैं तो आप SAP Course कर सकते हैं. SAP Course Eligibility की बात करें तो इसे B.Tech, B.Sc, B.Com Graduate student कर सकते हैं. इसकी मदद से आप बैंकिंग और फाइनेंस में भी अपना करियर बना सकते हैं. ये आपके करियर के लिए काफी उपयोगी साबित होता है.

SAP Course Fees & Duration

SAP कोर्स फीस की बात करें तो ये अनुमानित 2.5 लाख से 3 लाख रुपये के बीच रहती है. इस कोर्स की अवधि आपके द्वारा चुने गए Module पर निर्भर करती है. वैसे इसमें 1 महीने से लेकर तीन महीने तक के कोर्स है. 

SAP Course Institute

भारत के कुछ प्रमुख शहरों में SAP Course कराये जाते हैं.

– Incomp Software Technologies, Hyderabad

– Ecocline Edutech Service, Mumbai

– We Excel Edutech PVT LTD, Chandigarh

– Sappallclass, Thane Mumbai

– SAPware Technologies, Bangalore

SAP Course Module

SAP के द्वारा कराये जाने वाले कोर्स सर्टिफिकेट कोर्स होते हैं. आप किसी एक Module को चुन सकते हैं और उसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं. 

– Material Management (SAP MM)

– Financial Supply Chain Management (SAP FSCM)

– Sales And Distribution (SAP SD)

– Project System (SAP PS)

– Financial Accounting And Controlling (SAP FICO)

– Human Resource Management (SAP HRM)

– Human Resource (HR)

– Production Planning (SAP PP)

SAP Course के बाद Career Option

SAP कोर्स करने के बाद आपके लिए करियर के रास्ते खुल जाते हैं. जिस module में आप SAP Course करते हैं उसी में आप अपना करियर भी बना सकते हैं. आप इसमें Linux प्रोग्रामर, एंबेडेड सिस्टम इंजीनियर, OBIEE कंसलटेंट, क्लाउड आर्किटेक्ट्स, डेटा साइंटिस्ट, ओरेकल डेवलपर, SQL प्रोग्रामर, बिज़नेस एनालिस्ट, मोबाइल इंजीनियर, सर्वर एडमिनिस्ट्रेटर, साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल इन सभी फील्ड में काम कर सकते हैं. 

बिजनेस से जुड़ी फील्ड में यदि आप जाना चाहते हैं तो आपको SAP Course जरूर करना चाहिए. इससे आपको अपनी पसंद की नौकरी मिलती है और साथ ही आपकी सैलरी भी बढ़ती है.

यह भी पढ़ें :

Course after 12th: 12वीं के बाद इन कोर्स में है शानदार करियर

12वी के बाद सस्ते कोर्स भी बनाते हैं शानदार करियर

Sociology Career Hindi: समाजशास्त्र से जुड़े कोर्स तथा समाजशास्त्र में रोजगार की संभावना

error: Content is protected !!