10 वी के बाद कैसे करें आईटीआई, ITI Trades और फीस की जानकारी?

इंडस्ट्रियल क्षेत्र में करियर बनाने के लिहाज से भारत में कुछ चुनिन्दा कोर्स कराये जाते हैं. इनमें ITI एक प्रमुख कोर्स है जिसमें भारत के लाखों स्टूडेंट हर साल आवेदन करते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत जल्दी नौकरी पा सकते हैं

इंडस्ट्रियल क्षेत्र में करियर बनाने के लिहाज से भारत में कुछ चुनिन्दा कोर्स कराये जाते हैं. इनमें ITI एक प्रमुख कोर्स है जिसमें भारत के लाखों स्टूडेंट हर साल आवेदन करते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत जल्दी नौकरी पा सकते हैं और अपनी आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं. यदि आप आईटीआई कोर्स (ITI course in hindi) करना चाहते हैं तो आपके मन में इससे जुड़े कई सवाल होंगे जिनके जवाब आपको यहां मिलेंगे.

ITI क्या है? (ITI Course Detail in Hindi) 

आईटीआई का पूरा नाम Industrial Training Institute है. (ITI Ka Full Form) जिसका हिन्दी में अर्थ औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र है. ये कम समय-सीमा के छोटे Industrial Course होते हैं. जिनमें आप आसानी से एडमिशन पा सकते हैं और कोर्स कर सकते हैं. इसमें काफी सारी ट्रेड होती हैं जिन्हें आप अपनी मर्जी के अनुसार चुन सकते हैं.

ये एक तरह का Post-Secondary School होता है जो Directorate General of Employment of Training और Ministry of Labor and Employment Union Government of India के अंतर्गत आता है.

10वी के बाद आईटीआई कैसे करें? (ITI After 10th Class?) 

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपको किसी entrance exam को क्रैक करने की जरूरत नहीं होती है. इसमें आप सीधे 10वी के बाद एडमिशन पा सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं. तो चलिये जानते हैं कि 10वी के बाद आप कैसे आईटीआई कोर्स कर सकते हैं.

– सबसे पहले 10वी कक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करें.
– 10वी में आपके मार्क्स जितने अच्छे होंगे उतने ही अधिक चांस होंगे कि आपको पसंद का कॉलेज और आपकी पसंद की ट्रेड मिले.
– आपकी उम्र कम से कम 14 साल या उससे अधिक होनी चाहिए.
– 10वी का रिजल्ट आने के बाद अपने नजदीकी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन का प्रोसेस पूरा करें.
– आमतौर पर आईटीआई में एडमिशन कॉलेज लेवल काउन्सलिन्ग के जरिये होता है जिसमें आपको 10वी के मार्क्स के आधार पर ट्रेड दी जाती है.
– अपने पसंद की ट्रेड चुनें और कॉलेज फीस का भुगतान करें.
बस इस तरह आपका एडमिशन 10वी के बाद आईटीआई कॉलेज में हो जाता है.

आईटीआई ट्रेड लिस्ट (ITI Trade List) 

आईटीआई में काफी सारी ट्रेड हैं जो टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों तरह की है. यहां हम आपको कुछ पॉपुलर ट्रेड के बारे में बता रहे हैं जिनमें स्टूडेंट की रुचि ज्यादा रहती है.

टर्नर, फिटर, मशीनिस्ट ग्राइन्दर, डोमेस्टिक हाउस कीपिंग, पेंटर, इन्स्ट्रुमेंट मेकेनिक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, इलेक्ट्रोनिक मेकेनिक, कॉर्पोरेट हाउस कीपिंग, इलेक्ट्रिशियन, टुरिस्ट गाइड, इलेक्ट्रिकल, रेफ्रीजरेटर, एसी, ऑफिस मशीन ऑपरेटर, आटोमोबाइल, रेडियो एंड टीवी मेकेनिक, इवेंट मेनेजमेंट असिस्टेंट, वायरमेन, मोटर व्हीकल मेकेनिक, फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट.

आईटीआई कितने साल का कोर्स है? (ITI Course Duration) 

आईटीआई में कई तरह के कोर्स होते हैं. कोर्स कितने साल का होगा ये कोर्स पर निर्भर करता है. लेकिन इसमें कम से कम 6 महीने और अधिकतम 2 साल का कोर्स होता है.

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट (Documents for ITI Admission) 

– 8th और 10th की मार्कशीट
– आधार कार्ड
– पासपोर्ट साइज फोटो
– जाति प्रमाण पत्र
– मूल निवासी प्रमाण पत्र
– स्कूल की टीसी और अन्य सर्टिफिकेट

आईटीआई की फीस कितनी है? (ITI College Fees) 

आईटीआई कॉलेज की फीस ज्यादा नहीं होती. अगर आप किसी सरकारी आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो यहां नाममात्र की फीस लगती है, जो 5 हजार या उससे भी कम रहती है. अगर आप किसी प्राइवेट संस्थान में एडमिशन लेते हैं तो उसमें आपकी फीस कोर्स के हिसाब से 5000 से 20000 रुपये के बीच हो सकती है.

आईटीआई में नौकरी (Jobs and Salary in ITI) 

आईटीआई में कोर्स करने के बाद आप आसानी से किसी भी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं. सरकारी विभागों में भी इनके लिए कई नौकरियां निकलती रहती हैं. इसमें कोर्स करने के बाद आप शुरुआत में 5 से 10 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन पा सकते हैं. लेकिन जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा वैसे-वैसे आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी.

आईटीआई उन स्टूडेंट के लिए एक अच्छा कोर्स है जो पढ़ाई पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते और जिन्हें जल्दी पैसा कमकर अपने घर को सपोर्ट करना है. आईटीआई कम खर्च में एक बढ़िया इंडस्ट्रियल कोर्स है. इसकी मदद से आप सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं. इसके अलावा जब आपके साथी 12वी में आएंगे, तब से आप कमाना शुरू कर देंगे.

यह भी पढ़ें :

Marine Engineering Course : मरीन इंजीनियर कैसे बनें, मरीन इंजीनियरिंग के लिए कोर्स और बेस्ट कॉलेज?

BSc Computer Science Admission कैसे होता है, फीस और सिलेबस की जानकारी

Physical Education Course में बनाएँ करियर, खुद के साथ दूसरों को रखें फिट

error: Content is protected !!