KL Rahul Birthday : किसी हीरो से कम नहीं है केएल राहुल की लाइफ, बॉलीवुड एक्ट्रेस से था अफेयर

KL Rahul क्रिकेट के मैदान पर तो हीरो की तरह खेलते ही हैं साथ ही वे रियल लाइफ में भी किसी हीरो से कम नहीं है. उनका लुक किसी भी हीरो को मात देने की हिम्मत रखता है. उनकी पर्सनल लाइफ के चर्चे मीडिया में चलते ही रहते हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम में एक से बढ़कर एक धुरंधर हैं जो भारत को मैच जीताने की पूरी कोशिश करते हैं. केएल राहुल (KL Rahul Biography) भी एक ऐसे क्रिकेटर हैं जो अपने दमदार खेल से लोगों का दिल जीत लेते हैं. हाल ही में इन्हें वन डे टीम का कैप्टन बनाया गया. कैप्टन बनने के बाद पहला मैच ये हार गए और ट्रोल हो रहे हैं.

केएल राहुल क्रिकेट के मैदान पर तो हीरो की तरह खेलते ही हैं साथ ही वे रियल लाइफ में भी किसी हीरो से कम नहीं है. उनका लुक किसी भी हीरो को मात देने की हिम्मत रखता है. उनकी पर्सनल लाइफ के चर्चे मीडिया में चलते ही रहते हैं. कुछ सालों पहले उन्होने एक बॉलीवुड एक्ट्रेस को डेट किया था और अब वो एक मॉडल को डेट कर रहे हैं.

केएल राहुल का पूरा नाम (Full Name of KL Rahul) 

केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 (KL Rahul Birthday) को बैंगलोर में हुआ था. इनका पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल (Kannur Lokesh Ralul) है. ये कई मोर्चों पर भारतीय क्रिकेट टीम के वाइस कैप्टन की भूमिका निभा चुके हैं.

केएल राहुल के पिता लोकेश हैं जो NITK के पूर्व डाइरेक्टर थे. इनकी माता राजेश्वरी मेंगलोर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. KL Rahul के पिता लोकेश सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन हैं और उन्हीं के नाम पर अपने बेटे का नाम रखना चाहते थे लेकिन एक मिस अंडरस्टैंडिंग के कारण उन्होने अपने बेटे का नाम राहुल रख दिया.

केएल राहुल एजुकेशन (KL Rahul Education) 

केएल राहुल मेंगलोर में पले-बढ़े हैं. स्कूल की पढ़ाई राहुल ने NITK English Medium School से की थी. आगे की पढ़ाई के लिए इनहोने St. Aloysius College को जॉइन किया. इनका बचपन से से ही क्रिकेट में इंटरेस्ट था इसलिए 10 साल की उम्र से ही क्रिकेट की ट्रेनिग लेना शुरू कर दी. दो साल बाद से ही ये Bangalore United Cricket Club की ओर से मैच खेलने लगे थे.

केएल राहुल का क्रिकेट करियर (KL Rahul Cricket Career) 

18 साल की उम्र तक आते-आते ये बेंगलोर पहुंचे जहां इनहोने पढ़ाई के लिए Jain University को जॉइन किया और यहीं क्रिकेट में भी करियर शुरू किया.

KL Rahul Domestic Career

– केएल राहुल ने फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना डेब्यु कर्नाटक टीम से साल 2010-11 के सेशन में किया.
– इसी साल राहुल ने आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया जिसमें राहुल ने 143 रन बनाए.
– साल 2013 में राहुल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से आईपीएल खेला.
– साल 2014 में केएल राहुल ने दिलीप ट्रॉफी के लिए साउथ झोन की ओर से खेला.

KL Rahul International Career

केएल राहुल कुछ सालों तक तो घरेलू मैच ही खेलते रहे लेकिन साल 2014 में उनकी किस्मत चमकी और Melbourne Cricket Ground पर हुए Boxing Day Test में रोहित शर्मा की जगह पर खेलने का मौका मिला. अपने पहले इंटरनेशनल मैच में सिर्फ 6 रन बनाए थे. इसके बाद उनकी किस्मत खुली और उन्हें इंटरनैशनल मैच में जगह दी जाने लगी. उनकी मेहनत का परिणाम देखिये अब वे ओडीआई में भारत की टीम की कैप्टन बन गए हैं.

KL Rahul Career Statistics

– केएल राहुल ने अभी तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें कुल 2547 रन बनाए हैं. इनमें 7 सेंचुरी है और 13 फिफ़्टी है.
– राहुल ने अभी तक 38 ओडीआई मैच खेले हैं जिनमें 1521 रन बनाए हैं, इनमें 5 शतक और 9 अर्धशतक लगाए हैं.
– राहुल ने 55 टी20 मैच खेले हैं जिसमें 1831 रन बनाए हैं. इनमें 2 शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं.

केएल राहुल की गर्लफ्रेंड कौन है? (KL Rahul Girlfriend)

केएल राहुल की गर्लफ्रेंड कौन है? इस बात को लेकर हमेशा चर्चा बनी रहती है. इसकी वजह ये है कि केएल राहुल ने कभी इस बात का खुलासा नहीं किया है. केएल राहुल ने खुद अभी तक आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की है कि वे किसे डेट कर रहे हैं.

हालांकि हिंदुस्तान टाइम्स पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक केएल राहुल ने बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी की बेटी आथिया शेट्टी को अपनी गर्लफ्रेंड बताया है. इसमें बताया गया कि केएल राहुल ने बीसीसीआई से आथिया और अपने रिश्ते को इंट्रोड्यूस किया है. जिसमें इनहोने आथिया को अपनी गर्लफ्रेंड बताया है.

यह भी पढ़ें :

Shikhar Dhawan Divorce: शिखर धवन समेत 5 क्रिकेटर ने की थी तलाकशुदा से शादी

Career in Cricket : क्रिकेटर कैसे बनें, भारत की बेस्ट क्रिकेट एकेडमी?

कपिल देव की कहानी: भारतीय क्रिकेट का सबसे महान खिलाड़ी

error: Content is protected !!