ढेरों फ़ायदों से भरा है जायफल, जानिए कैसी होती है तासीर?

जायफल एक छोटा सा फल होता है जिसे मसालो में प्रयोग किया जाता है. बचपन में शिशु को सर्दी हो जाने पर मां इसे घिस कर शिशु को देती है. जायफल अपने आप में काफी सारे औषधीय गुण समेटे हुए है.

भारत को मसालों का देश कहा जाता है. यहां उगाये गए मसाले दुनियाभर में भेजे जाते हैं जिनसे सब्जियां बनती हैं, दवाइयां बनती हैं. भारतीय मसालों में स्वाद तो होता ही है साथ ही ये स्वास्थ्य के हिसाब से भी काफी अच्छे होते हैं. आपको स्वस्थ रखने के लिए मसालों में जायफल (Nutmeg) का प्रयोग भी किया जाता है.

जायफल एक छोटा सा फल होता है जिसे मसालो में प्रयोग किया जाता है. बचपन में शिशु को सर्दी हो जाने पर मां इसे घिस कर शिशु को देती है. जायफल अपने आप में काफी सारे औषधीय गुण समेटे हुए है.

जायफल की तासीर कैसी होती है? (Jayfal ki taseer) 

जायफल के काफी सारे फायदे हैं लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए. जायफल की तासीर बहुत ही गरम होती है. इसका अधिक सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

जायफल और जावित्री में अंतर (Jayfal Aur Javitri)

काफी सारे लोगों ने जायफल और काफी लोगों ने जावित्री नाम सुना होगा. कुछ लोगों को लगता है कि ये दोनों नाम एक ही चीज के हैं. जबकि ऐसा नहीं है. जायफल और जावित्री एक ही पेड़ पर लगते हैं लेकिन जायफल एक बीज होता है और जावित्री उस बीज के ऊपर का छिलका होता है.

जायफल के फायदे

1) पाचनतंत्र को दुरुस्त करे

जायफल का उपयोग मसालों में किया जाता है ताकि आप अधिक तला-भुना खाना भी पचा पाये. जायफल का सेवन आपके पाचनतंत्र के लिए काफी अच्छा होता है. इसका सेवन आपके शरीर में फाइबर की मात्रा को बढ़ाए रखता है. जो पाचनप्रक्रिया में सुधार करता है.

2) दिमाग के लिए अच्छा है

जायफल का उपयोग आपके दिमाग के लिए भी काफी लाभकारी होता है. इससे आपकी याददाश्त मजबूत होती है. इसे खाने से भूलने की बीमारी होने के आसार नहीं रहते हैं. इसमें ऐसे घटक होते है जो दिमाग का विकास करने में सहायक होते हैं.

3) बच्चे को जायफल का सेवन

आपने देखा होगा कई माँ अपने बच्चे को जायफल घिसकर खिलाती है. बच्चे को जायफल का सेवन ठंड से बचाने के लिए किया जाता है. इसका सेवन 9 माह से ज्यादा बड़े बच्चे को कराया जाता है. इससे ठंड और खांसी दूर हो जाती है.

4) तनाव दूर करे

जायफल और दूध का सेवन आपके तनाव को दूर करने में सहायक होता है. इसके सेवन से अनिद्रा की समस्या भी दूर हो जाती है. ये आपके तनाव को दूर करता है जिसके कारण आपका दिमाग शांत रहता है और आपको अच्छी नींद आती है.

5) सिरदर्द और अन्य दर्द से छुटकारा

जायफल एक ऐसी चीज है जो दर्द निवारक का भी काम करता है. ये सिरदर्द और शरीर के अन्य दर्द को ठीक करने में मददगार होता है. जायफल का पेस्ट दर्द वाली जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो सूजन और दर्द दूर करने का काम करते हैं.

जायफल काफी अच्छी चीज है लेकिन इसका उपयोग कम मात्रा में ही करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को इसके प्रयोग से दूर रहना चाहिए. इसका प्रयोग उन्हें करना चाहिए जिन्हें सर्दी-खांसी ज्यादा रहती है, पाचन संबंधी समस्या रहती है. उनके लिए जायफल काफी फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें :

Fig or Anjeer benefits: विटामिंस का खजाना हैं भीगे हुए अंजीर

Spinach benefits in winter: सर्दियों में जमकर खाएं पालक, एक प्लेट सब्जी दूर करेगी कई बीमारियां

Pine nuts benefits in Hindi: चिलगोजा क्या चीज है? जानिए चिलगोजा के फायदे और नुकसान

error: Content is protected !!