PhonePe Contact Number : फोन पे पर शिकायत कैसे करें, फोन पे कस्टमर केयर नंबर क्या है?

फोन पे पर कैसे शिकायत करें? फोन पे कस्टमर केयर नंबर क्या है? फोन पे पर पैसा कट गया वापस कैसे पाएं? फोन पे का शिकायत नंबर क्या है?

आज के डिजिटल जमाने में अधिकतर लोग डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करने में विश्वास करते हैं. डिजिटल पेमेंट करने के लिए आपके पास कई सारे एप मौजूद होंगे, लेकिन अधिकतर लोग फोन पे (PhonePe) का इस्तेमाल करते हैं.

फोन पे तथा अन्य डिजिटल पेमेंट एप के भुगतान में अक्सर ये देखा गया है  कि आप कई बार पेमेंट कर देते हो लेकिन सामने वाले के अकाउंट में वो पेमेंट पहुंंच नहीं पाता है. अब ऐसी स्थिति में फोन पे पर शिकायत कैसे करें? फोन पे से पैसा कट जाए तो शिकायत कैसे करें? (how to raise complaint in phonepe) फोन पे का कस्टमर केयर नंबर क्या है? ऐसे कई सवालों के जवाबों की जरूरत पड़ती है.

फोन पे की समस्या (Problems with Phonepe)

फोन पे पर अधिकतर लोगों को कुछ कॉमन समस्याएंं ही आती हैंं. जैसे वो अपने अकाउंट से किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करते हैं, उनके खुद के अकाउंट से पैसा तो कट जाता है, लेकिन सामने वाले के अकाउंट में नहीं पहुंंच पाता. आप कोई बिल अपने फोन पे से भरते हैं उस बिल के पैसे आपके अकाउंट से कट जाते हैं (How do I get a refund on my phone pe?) लेकिन आपका बिल नहीं भर पाता है. आप कोई रिचार्ज अपने फोन पे अकाउंट से कर देते हैं, अकाउंट से पैसा कट जाता है लेकिन रिचार्ज नहीं हो पाता. अब ऐसी स्थिति में आपको फोन पे कस्टमर केयर पर कॉल करने की जरूरत पड़ती है. 

फोन पे पर कब शिकायत करें? (Phonepe Complaint)

फोन पे पर कैसे शिकायत करें इससे पहले ये जानना जरूरी है की आप शिकायत कब करें? फोन पे पर यदि ऊपर बताई गई कोई घटना आपके साथ में हो जाती है तो आपको फोन पे पर शिकायत करनी चाहिए लेकिन इसके लिए आपको कुछ समय लेना चाहिए. दरअसल जब आप तुरंत फोन पे पर अपनी समस्या के लिए कॉल करते हैं तो फोन पे की ओर से 2-3 दिन का इंतज़ार करने के लिए कहा जाता है.

अगर आपके साथ ऊपर बताई गई कोई भी घटना हुई है तो आप फोन पे पर थोड़े इंतज़ार के बाद ही फोन लगाए. कम से कम एक दिन का इंतज़ार करें. यदि सर्वर या अन्य किसी तकनीकी समस्या के कारण आपका पैसा अटक गया है तो वो वापस आपके अकाउंट में आ जाएगा या फिर जहां पर उसे जाना था वहांं चला जाएगा. अगर दो दिन के अंदर आपका पैसा आपको नहीं मिल पाता है तो आपको फोन पे पर शिकायत जरूर करनी चाहिए. लेकिन एक बात का ध्यान रखें की आपकी शिकायत 1 महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए.

फोन पे पर शिकायत कैसे करें? (How to complaint on PhonePe?)

फोन पे पर शिकायत करने के तीन आसान तरीके हैं.
1) आप फोन कर सकते हैं.
2) आप ई मेल कर सकते हैं.
3) आप एप के जरिये शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

फोन पे कस्टमर केयर नंबर पर शिकायत कैसे करें? (PhonePe Customer Care Number)

फोन पे पर यदि आपके पैसों से संबन्धित कोई समस्या है, जैसे आपका पैसा कट गया है और दूसरे अकाउंट में नहीं पहुंचा है तो ऐसी शिकायतों के लिए आपको कॉल जरूर करना चाहिए क्योंकि मामला पैसों का है. आप सीधे फोन पे कस्टमर केयर नंबर 0124-6789-345 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं.

कॉल करने के बाद कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव आपका फोन नंबर और ट्रांजैक्शन आईडी पूछेगा. आप अपनी जानकारी देकर अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान भी करवा सकते हैं.

फोन पे एप पर शिकायत कैसे दर्ज करें? (How to register complaint on Phonepe app?)

अगर आप कोई छोटी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो आप उसे सीधे एप के जरिये दर्ज करवा सकते हैं. इसके लिए आप फोन पे एप के होम पेज पर आए. आपको दायीं तरफ प्रश्नवाचक चिन्ह (?) दिख रहा होगा.

आपको उसी पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने Help का पेज आ जाएगा. इसमें आपको अपनी शिकायत की कैटेगरी सिलेक्ट करनी है. अपने संभावित सवाल इसमें ढूंढें और उन्हें सिलेक्ट करें. इस तरह आप अपनी समस्या को एप के जरिये दर्ज कर सकते हैं.

फोन पे शिकायत ईमेल आईडी (PhonePe Complaint Email Id)

अगर आपकी शिकायत का एप और कस्टमर केयर पर भी कोई हल नहीं निकल रहा है तो आप ईमेल के जरिये शिकायत लिखकर सीधे फोन पे पर पहुंचा सकते हैं.

आप अपनी शिकायत को Support@phonepe.com पर भेजिये. इसमें अपनी पुरानी शिकायत का टिकट नंबर भी डालिए. अगर आप धोखाधड़ी की शिकायत करना चाहते हैं तो उसके लिए payments-fraud@phonepe.com पर ईमेल भेज सकते हैं. इनके अलावा आप अपनी शिकायत grievances@phonepe.com और grievanceofficer@phonepe.com पर भेज सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

एफ़डी क्या है? एफ़डी पर ब्याज की गणना कैसे की जाती है?

Current Account : चालू खाता क्या होता है, कैसे खुलवाया जाता है, करंट अकाउंट के फायदे?

Dhani loan details : Dhani app क्या है, Dhani app से loan कैसे मिलता है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!