पाकिस्तान में दूसरे नाम से बिकती हैं भारत की 5 पॉपुलर कार, जानिए कीमत

जो कार भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर हैं वो पाकिस्तान में किसी और नाम से ही बिकती है. इनकी कीमत भी भारत से काफी अलग है.

एक देश से दूसरे देश में जाने पर संस्कृति बदल जाती है, खाना-पीना बदल जाता है. लेकिन क्या कार के नाम भी बदल जाते हैं. असल में ऐसा ही कुछ पाकिस्तान में हो रहा है. जो कार भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर हैं वो पाकिस्तान में किसी और नाम से ही बिकती है. इनकी कीमत भी भारत से काफी अलग है.

Maruti Suzuki Celerio

मारुति सुज़ुकी भारत में ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार है. भारत में इसकी कीमत 5 लाख से 7 लाख रुपये के बीच है. पाकिस्तान मे यही कार Suzuki Cultus के नाम से बिकती है. पाकिस्तान में इसकी कीमत 19 लाख पाकिस्तानी रुपये है. ये कार पाकिस्तान में बेहतरीन माइलेज के लिए जानी जाती है.

Maruti Suzuki Omni

भारत में वैन के नाम से पोपुलर Maruti Suzuki Omni भारत की बजट कार में से एक है. इसका उपयोग सवारी ले जाने, सामान ले जाने और फ़ैमिली के साथ कहीं घूमने जाने के लिए किया जाता है. भारत में इसकी कीमत 2 लाख से 4 लाख रुपये के बीच है. पाकिस्तान में ये Suzuki Bolan के नाम से बिकती है. पाकिस्तान में इसकी कीमत 11.5 लाख रुपये है.

Suzuki Vitara

Suzuki की Compact SUV ‘Suzuki Vitara’ को भारत में काफी ज्यादा पसंद किया गया है. भारत में इसकी कीमत 22-25 लाख रुपये के बीच है. पाकिस्तान में ये कार सिर्फ Vitara नाम से बिकती है. वहाँ इसकी कीमत 66 लाख पाकिस्तानी रुपये है.

Suzuki Versa/EECO

भारतीय मार्केट में पहले Versa के नाम से फेमस सुज़ुकी की कार अब EECO के नाम से बिकती है. ये एक 7 सीटर कार है. भारत में सुजुकी EECO की कीमत 4 से 6 लाख रुपये के बीच है. ये पाकिस्तान में Suzuki APV नाम से बिकती है और इसकी कीमत 46 लाख पाकिस्तानी रुपये से ज्यादा है.

Suzuki Mini Truck

भारतीय मार्केट में कमर्शियल उद्देश्य से लांच किया गया सुजुकी मिनी ट्रक पाकिस्तान में भी उपलब्ध है. पाकिस्तान में इसका नाम Suzuki Ravi है. भारत में इस मिनी ट्रक की कीमत 5 लाख रुपये के आसपास है. इसकी कीमत पाकिस्तान में लगभग 11 लाख पाकिस्तानी रुपये है.

पाकिस्तान में महंगी क्यों हैं गाडियाँ?

पाकिस्तान में मिलने वाली गाड़ियों के नाम बदल दिये ये कंपनी का अपना फैसला है जो सभी को समझ आता है लेकिन पाकिस्तान में गाड़ियों के दाम इतने ज्यादा क्यों हैं इस बात को आप वहाँ की अर्थव्यवस्था के जरिये समझ सकते हैं.

असल में पाकिस्तानी रुपया भारतीय रुपये के मुक़ाबले कमजोर है. भारत के 1 रुपये की कीमत पाकिस्तान के 2.37 रुपये के बराबर है. यानी आप भारत के 100 रुपये से पाकिस्तान में 237 रुपये की ख़रीदारी कर सकते हैं. इसी कारण पाकिस्तान में गाड़ियों के रेट इतने ज्यादा है. अगर आप इन्हें भारतीय रुपयों में देखेंगे तो ये आपको भारत की कीमत के आसपास ही दिखेंगे.

हर देश में टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजों के कई बार नाम बदल दिये जाते हैं. कंपनियाँ अपने अनुसार वहां बदलाव करती रहती हैं.

यह भी पढ़ें :

400 KM से भी ज्यादा रेंज देती हैं, भारत में मिलने वाली ई कार

Vehicle Scrappage Policy: नई e-Car या e-Bike कितने सालों में हो जाएगी कबाड़, जानिए सरकार के नियम

पेट्रोल-डीजल कार को ई कार कैसे बनाएँ, e car conversion में कितना खर्च होता है?

error: Content is protected !!