स्वप्नफल ज्योतिष: कौन से सपने देंगे कैसा फल?

सपने आना एक आम बात है. आमतौर पर लोग सपनों को नजर अंदाज कर देते हैं लेकिन सपने आने पर ये आपको कुछ इशारा देते हैं. ज्योतिष के अनुसार आपको आने वाले हर सपने का कुछ न कुछ फल होता है.

सोते समय सपने आना आम बात है. कहा जाता है की आप जैसा सोचते हैं या कोई बात आपके मन में रह जाती है तो वो सपना बनकर आती है. लेकिन ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सपनों का अपना अर्थ (Sapno ka arth) होता है. आप जो भी चीज सपने में देखते हैं उसका अपना फल होता है जिसे हम स्वप्न फल (Sapno ka matlab) कहते हैं.

अधिकतर लोगों को सपने में कुछ विशेष रंग के कपड़े पहने हुए लोग दिखते हैं जैसे पीले रंग की साड़ी पहनी हुई महिला सपने में आती है (Sapne me Peela rang dekhna) या फिर लाल रंग की साड़ी पहने हुए (Sapne me Red Color dekhna). लोग परेशान होते रहते और समझ नहीं पाते की ऐसे सपने उन्हें क्यों आ रहे हैं? सपने में पीले रंग की साड़ी देखना या अन्य किसी रंग की साड़ी देखने का क्या मतलब होता है? इस बात को आप ज्योतिषशास्त्र के स्वप्नफल (Swapnfal) से जान सकते हैं.

सपनों का फल (Meaning of Dreams in Hindi)

सपने आना एक आम बात है. आमतौर पर लोग सपनों को नजर अंदाज कर देते हैं लेकिन सपने आने पर ये आपको कुछ इशारा देते हैं. (dreams and their interpretations)ज्योतिष के अनुसार आपको आने वाले हर सपने का कुछ न कुछ फल (Sapno ka matlab) होता है.

जैसे आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे की यदि सपने में आप किसी व्यक्ति की मौत देख लेते हैं तो उस व्यक्ति की उम्र लंबी हो जाती है.

इसी तरह यदि आप अपने सपने में किसी खास रंग को देखते हैं तो उसका भी अपना फल (Sapno ka arth) होता है. जैसे आप सपने में पीली साड़ी पहने किसी महिला को देखते हैं तो उसका भी अपना मतलब होता है.

सपने में लाल रंग दिखने का मतलब (Sapne me Red Color Dekhna)

लाल रंग को हमारे शरीर में शक्ति का प्रतीक माना जाता है. ये रंग आपकी शारीरिक ऊर्जा को दर्शाता है. इसके साथ ही लाल रंग अग्नि का भी प्रतीक है.

कई बार आपने अपने सपने में लाल रंग (sapne me laal rang dekhna) के कपड़े पहने हुए किसी महिला या पुरुष को देखा होगा. अगर आप सपने में लाल रंग देखते हैं तो ये इस बात की ओर संकेत होता है कि आपकी शारीरिक ऊर्जा को कोई खतरा है. इसके अलावा लाल रंग इस बात की ओर भी इशारा करता है कि आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें.

सपने में नारंगी रंग दिखने का मतलब (Sapne me Orange Color Dekhna)

कई बार सपने में नारंगी रंग के कपड़े पहने हुए व्यक्ति को देखा होगा. नारंगी रंग उत्साह का प्रतीक होता है. ये आपको सही कार्य करने के लिए उत्साहित करता है. इसके अलावा नारंगी रंग हमें इस बात की सीख भी देता है कि हम ज़िंदगी में सभी वस्तुओं का संतुलन बना कर रखें.

नारंगी रंग का सपने में आने का मतलब (sapne me naarangi rang ka matlab) हमारी ज़िंदगी में ऐसी कोई वस्तु है जिसे हमें संतुलित करने की जरूरत है. ये हमें ऐसे कसी कार्य की ओर भी इशारा करता है जो काफी समय से रुका हुआ है.

सपने में पीला रंग दिखने का मतलब (Sapne me Yellow Color Dekhna)

पीला रंग सूर्य की रोशनी की निशानी है. ये एक अहसास है जिससे हम रोजाना रूबरू होते हैं. पीला रंग हमें ऊर्जा से भरता है. पीला रंग सपने में दिखने का मतलब (sapne me peela rang dekhne ka matlab) होता है हमें ऐसे किसी काम को करने कि जरूरत है जो हमसे रह गया है. जैसे आपका कोई कर्तव्य या ज़िम्मेदारी अधूरी रह गई है जो आपने अभी तक नहीं निभाई है तो ये उसे पूरा करने का संकेत देता है.

सपने में हरा रंग दिखने का मतलब (Sapne me Green Color Dekhna)

हरा रंग प्रकृति, प्यार, देखभाल का प्रतीक है. हरे रंग को हमेशा विकास का रंग भी माना गया है. अगर हरा रंग आपके सपने में आता है तो इसका ये मतलब (Sapne me hara rang dekhne ka matlab) होता है कि शायद हम अपने किसी खास का प्यार, स्नेह पाने में कुछ पीछे रह गए हैं. या फिर किसी को हमारी बेहद जरूरत है और हम उसके पास नहीं है. इसके अलावा हरा रंग हमें विकास के मार्ग पर आगे बढ़ने की ओर इशारा करता है.

सपने में नीला रंग दिखने का मतलब (Sapne me Blue Color dekhna)

नीला रंग इंसान को मानसिक रूप से तरो-ताजा करने का काम करता है. ये मानसिक रूप से सकारात्मक ऊर्जा देने का काम करता है. अगर नीला रंग आपके सपने में आता है तो इसका मतलब (sapne me neela rang dikhne ka matlab) होता है आपने अपने अंदर कुछ कलात्मक विचार छिपा रखे हैं जिनकी आपको दूसरों के साथ बांटने की जरूरत है. नीला रंग सपने में आने पर आपको अपने आसपास के लोगों को उस चीज के बारे में जरुर बताना चाहिए कि आप किसी विशेष वस्तु के बारे में क्या सोचते हैं? क्या महसूस करते हैं?

सपने में बैगनी रंग दिखने का मतलब (Sapne me Purple Color Dekhna)

बैगनी रंग को सपनों के लिए काफी भाग्यशाली माना जाता है. अगर बैगनी रंग सपने मे आता है तो इसे काफी शुभ माना जाता है.

विशेषज्ञों का कहना है बैगनी रंग को यदि शारीरिक चक्र के संदर्भ में समझा जाए तो ये ऐसा रंग है जो अपने आसपास कि सभी जानकारी को अपने समा लेता है.

सपने में आया बैगनी रंग आपमें एक अद्भुत शक्ति को भरता है. ये रंग आपके सपनों में आकार आपको ज़िंदगी के उन पलों के बारे में समझाता है जिन्हें आपके लिए पाना जरूरी है.

ब्लैक एंड व्हाइट सपनों का मतलब (Black and white sapno ka matlab)

आजकल की दुनिया तो रंगीन है लेकिन कई बार सपने हमें ब्लैक एंड व्हाइट आ जाते हैं. हालांकि ऐसे सपने बहुत कम लोगों को आते हैं. अगर आप ब्लैक एंड व्हाइट सपने देख रहे हैं तो ये सपने आपको असल जिंदगी के किसी खास पहलू को समझाने की कोशिश करते हैं. हो सकता है ये सपने आने वाले किसी खास दिन का संकेत दे रहे हो.

सपने और भी कई तरह के होते हैं लेकिन इस लेख के माध्यम से आप कुछ खास रंगों का सपनों में आने का मतलब जान गए होंगे.

यह भी पढ़ें :

कुंडली में धनवान बनने के योग कौन से होते हैं?

भारत के सबसे अमीर मंदिर जिन पर करोड़ों रुपये का आता है चढ़ावा

नक्षत्र क्या होते हैं, नक्षत्रों के नाम एवं उनके प्रभाव

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!