Swollen Gums: मसूड़ों की सूजन कैसे ठीक करें, मसूड़ों की सूजन का घरेलू इलाज

ब्रश करते वक़्त मसूड़ों से खून आना या दर्द (Swollen gums) होना कई लोगों के साथ होता है. इस समस्या को मसूड़ों में सूजन (masudo me sujan) आना कहते हैं. ये समस्या आमतौर पर किसी के भी साथ हो सकती है. ये एक ऐसी समस्या होती है जो बैक्टीरिया संक्रमण के कारण होती है. इसका इलाज समय पर न किया जाए तो ये और भी गंभीर हो सकता है और इसके कारण आपको दाढ़ भी निकलवानी पड़ सकती है.

ब्रश करते वक़्त मसूड़ों से खून आना या दर्द (Swollen gums) होना कई लोगों के साथ होता है. इस समस्या को मसूड़ों में सूजन (masudo me sujan) आना कहते हैं. ये समस्या आमतौर पर किसी के भी साथ हो सकती है. ये एक ऐसी समस्या होती है जो बैक्टीरिया संक्रमण के कारण होती है. इसका इलाज समय पर न किया जाए तो ये और भी गंभीर हो सकता है और इसके कारण आपको दाढ़ भी निकलवानी पड़ सकती है.

मसूड़ों में सूजन आने के कारण (swollen gums causes)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

मसूड़ों में सूजन (Masudo me sujan ke karan) आने के निम्न कारण हैं.
– टार्टर या प्लाक होना, जिस कारण मसूड़ों में सूजन आ जाती है.
– वायरल या फंगल इन्फेक्शन होना.
– नए दांत लगवाने के बाद मसूड़ों में सूजन आ सकती है.
– प्रेग्नेंसी के कारण मसूड़ों में सूजन आ सकती है.
– खाने में किसी चीज से एलर्जी के करना भी मसूड़ों में सूजन आ सकती है.

मसूड़ों में सूजन के घरेलू उपाय (swollen gums home remedies and treatment)

मसूड़ों में सूजन (masudo me sujan ke gharelu upay) के निम्न घरेलू उपाय हैं.

नमक का पानी

मसूड़ों में सूजन से राहत पाने के लिए आप नमक के पानी के कुल्ले कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच नमक लें और एक गिलास पानी लें. इन दोनों को अच्छे से मिला लें और सुबह और रात में खाना खाने के बाद नमक के पानी से कुल्ला करें.

लौंग का तेल

लौंग का तेल भी आपके मसूड़ों की सूजन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए दो-तीन बूंद लौंग का तेल लेकर अपने मसूड़ों पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें. इसके बाद कुछ देर के लिए इसे अपने मसूड़ों पर लगा छोड़ दें. इसका उपयोग आप दो-तीन घंटे में एक बार कर सकते हैं.

अदरक

मसूड़ों की सूजन के लिए आप अदरक का भी सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप अदरक को घिस लें और फिर उसमें आधा चम्मच नमक मिलकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को मसूड़ों पर जहां सूजन हो रही है वहां पर रगड़ें. इसे 10 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें. बाद में पानी से कुल्ला कर लें.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी आप मसूड़ों की सूजन के लिए कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और एक चुटकी हल्दी पाउडर लें. इन दोनों को मिलकर एक मिश्रण बना लें और इससे अपने मसूड़ों पर मालिश करें. इसके बाद पानी से कुल्ला कर लें. आप चाहे तो बेकिंग सोडा से ब्रश भी कर सकते हैं. इससे मसूड़ों की सूजन दूर हो जाती है. इस उपाय को आप सुबह और शाम को एक-एक बार कर सकते हैं.

नींबू का रस

मसूड़ों की सूजन के लिए नींबू का रस भी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच नींबू का रस, एक गिलास गुनगुना पानी और एक दो बूंद गुलाब के फूलों का रस लें. इन सभी को पानी में मिला लें और रोजाना गरारे करें.

हिना की पत्तियां

हिना की पत्तियों का प्रयोग भी आप मसूड़ों की सूजन दूर करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ हिना की पत्तियां चाहिए और एक गिलास पानी चाहिए. आप इन पत्तियों को 15 मिनट के लिए पानी में उबालें. इसके बाद इस पानी से गरारे करें. इस प्रक्रिया को आप दिन में दो बार कर सकते हैं.

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे हम हमारे मसूड़ों का दर्द और सूजन भी ठीक कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए कुछ बूंद अरंडी का तेल लें और एक कपूर की गोली लें. कपूर की गोली को पीस लें और अरंडी के तेल में मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से अपने मसूड़ों की मालिश करें. इसे दो तीन मिनट तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह मुंह को साफ कर लें.

यह भी पढ़ें :

Dandruff Treatment: डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय, डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं?

Vitiligo treatment : सफ़ेद दाग का घरेलू इलाज, कारण व प्रकार

Dry Cough Home remedy : सूखी खांसी का इलाज, सूखी खांसी के घरेलू उपाय

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!