Dandruff Treatment: डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय, डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं?

सिर पर लहलहाते बाल हम सभी को अच्छे लगते हैं लेकिन कुछ समस्याओं के चलते हमारे बाल झड़ने लगते हैं. इन समस्याओं में से प्रमुख समस्या है डैंड्रफ (dandruff) यानि रूसी. डैंड्रफ को बालों का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है क्योंकि इसके कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. डैंड्रफ से छुटकारा आप कुछ घरेलू उपाय (dandruff ka gharelu ilaj) के द्वारा पा सकते हैं.

सिर पर लहलहाते बाल हम सभी को अच्छे लगते हैं लेकिन कुछ समस्याओं के चलते हमारे बाल झड़ने लगते हैं. इन समस्याओं में से प्रमुख समस्या है डैंड्रफ (dandruff) यानि रूसी. डैंड्रफ को बालों का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है क्योंकि इसके कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. डैंड्रफ से छुटकारा आप कुछ घरेलू उपाय (dandruff ka gharelu ilaj) के द्वारा पा सकते हैं.

डैंड्रफ का कारण (dandruff causes)

डैंड्रफ होने के निम्न कारण (Dandruff hone ke karan) हो सकते हैं.
– गलत तरीके से कंघी करना
– ज्यादा शैंपू का प्रयोग करना
– पोषक तत्वों की कमी होना
– तनाव होना
– त्वचा संबंधी बीमारी होना
– तेल का प्रयोग न करना

डैंड्रफ के घरेलू उपाय (Dandruff home treatment/Home remedies)

डैंड्रफ को आप कुछ घरेलू उपाय (Dandruff hatane ke gharelu upay) के द्वारा दूर कर सकते हैं.

नीम

डैंड्रफ को हटाने के लिए आप नीम के पत्तों का उपयोग भी कर सकते हैं. इसके लिए सात-आठ नीम के सूखे पत्ते लें और 4 चम्मच जैतून का तेल लें. नीम के पत्तों को पीसकर इनका चूर्ण बना लें फिर इसमें जैतून का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को अच्छी तरह से अपनी स्कैल्प पर लगाएं. इसे एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर शैंपू और कंडीशनर से अपने बाल धो लें. याद रहे इसे नहाने से पहले लगाएं.

नींबू

डैंड्रफ हटाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए के चम्मच नींबू का रस लें और 5 चम्मच नारियल का तेल लें. इन दोनों को साथ में मिला लें और नहाने से पहले इसे अच्छी तरह स्कैल्प पर लगाएं. इसे आधा घंटा लगा रहने दें और फिर हर्बल शैंपू से अपने बालों को धो लें.

मैथी

डैंड्रफ को हटाने के लिए आप मैथी के दाने जिन्हें मैथीदाना कहा जाता है उनका भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए के चम्मच मैथी के बीज लें और 2 कप गरम पानी लें. सबसे पहले मैथी के बीज को बारीक कूट लें और फिर दो कप पानी में इन टूटे हुए बीज को भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को छान लें और नहाने के 15 मिनट पहले इस पानी को अपने बालों पर लगाएं.

दही

डैंड्रफ हटाने के लिए दही को सबसे अच्छा माना जाता है. कई लोग डैंड्रफ हटाने के इस घरेलू नुस्खे का उपयोग करते हैं. इसके लिए आपको एक कप दही लेना है. सबसे पहले आप अपने बालों को शैंपू से धो लें. इसके बाद दही को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर वापस से अपने बालों को धो लें. इससे डैंड्रफ काफी हद तक आपके सिर से कम हो जाएगा.

सेब का सिरका

आप चाहे तो सेब के सिरके का इस्तेमाल भी अपने सिर से डैंड्रफ हटाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप दो से चार चम्मच सेब का सिरका और इतना ही पानी लें. इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं. इसे नहाने से पहले बालों की स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से बालों को धो लें.

अंडा

कई लोग सिर से डैंड्रफ को हटाने के लिए अंडे का उपयोग करते हैं. यह डैंड्रफ हटाने का रामबाण इलाज है. इसके लिए आप 2 अंडों की ज़र्दी लें और इसे एक कटोरी में अच्छी तरह फेंटे. इसके बाद इसे अपने बालों की स्कैल्प पर लगाएं. फिर एक शावर कैप से अपने बालों को आधे घंटे के लिए ढंक लें और आधे घंटे बाद शैंपू से अच्छी तरह बालों को धो लें.

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके का उपयोग भी आप बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको संतरे के सूखे छिलके लेना है और उन्हें पीसकर पाउडर बनाना है. अब इन छिलकों में पांच-छह चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाना है. याद रहे संतरे के छिलके का पाउडर उतना ही डालें जिससे पेस्ट बन जाए. इस पेस्ट को अपने सिर की स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो लें.

सेब

सेब के सिरके की तरह सेब भी बालों के लिए लाभदायक होता है. इसके लिए दो चम्मच सेब का जूस लें और दो चम्मच पानी लें. सेब के जूस को पानी के साथ मिलाएं. इसे नहाने के 15 मिनट पहले स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट के बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें.

यह भी पढ़ें :

Pigmentation : चेहरे पर झाइयां क्यों पड़ती है, चेहरे की झाइयां मिटाने के उपाय?

Dry Cough Home remedy : सूखी खांसी का इलाज, सूखी खांसी के घरेलू उपाय

Vitiligo treatment : सफ़ेद दाग का घरेलू इलाज, कारण व प्रकार

error: Content is protected !!