Vomiting Treatment: उल्टी रोकने का तरीका, उल्टी रोकने के घरेलू उपाय

कभी-कभी किसी कारण के चलते हमें उल्टी हो (Vomiting) जाती है और कुछ लोगों को ज्यादा ही बार उल्टी होती ही रहती है. देखा जाए तो ये कोई बीमारी नहीं है. उल्टी होने पर हम अक्सर दवाइयां लेते हैं जिसका असर कुछ समय तक रहता है. आप चाहे तो उल्टी रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (ulti rokne ke gharelu upay) आजमा सकते हैं.

कभी-कभी किसी कारण के चलते हमें उल्टी हो (Vomiting) जाती है और कुछ लोगों को ज्यादा ही बार उल्टी होती ही रहती है. देखा जाए तो ये कोई बीमारी नहीं है. उल्टी होने पर हम अक्सर दवाइयां लेते हैं जिसका असर कुछ समय तक रहता है. आप चाहे तो उल्टी रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (ulti rokne ke gharelu upay) आजमा सकते हैं.

उल्टी होने के कारण (Vomiting causes)

उल्टी होने के कई कारण (Ulti hone ke karan) हो सकते हैं जिनमें से कुछ निम्न हैं.

– पेट संबंधी समस्या
– फूड पॉइजनिंग
– किसी खाध्य पदार्थ से एलर्जी
– सिरदर्द या माइग्रेन
– प्रेग्नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस
– सफर के दौरान मोशन सिकनेस
– पेट में गैस की वजह से
– ज्यादा देर तक भूखे रहने के कारण

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय (Vomiting home remedies)

उल्टी रोकने के लिए निम्न घरेलू उपाय (ulti rokne ke gharelu upay) आजमा सकते हैं.

अदरक

सर्दियों के मौसम में यदि आपको उल्टी होती है तो उल्टी को रोकने के लिए आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में अदरक काफी आसानी से मिल जाता है और ये उल्टी रोकने के काम भी आता है. इसके लिए आपको एक चम्मच अदरक रस और एक चम्मच नींबू रस चाहिए. आपको इन दोनों को मिलाकर तब तक इसका सेवन करना है जब तक आपको ऐसा न लगे की अब आपको उल्टी नहीं होगी.

पुदीने के पत्ते

पुदीने का प्रयोग आमतौर पर स्वाद और अच्छे पाचन के लिए किया जाता है. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच सूखे पुदीने के पत्ते लें और एक कप गरम पानी लें. आप पुदीने के पत्तों को गरम पानी में आधा घंटा भीगने दें. इसके बाद पानी को छानकर पुदीने के पानी का सेवन करें. आप चाहे तो पुदीने के पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं.

सौंफ

सौफ का प्रयोग अच्छे पाचन के लिए किया जाता है. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच सौंफ के बीज का पाउडर लें और एक कप गरम पानी लें. एक कप उबलते पानी में सौंफ के बीज का चूर्ण डालें और 10 मिनट के लिए उबलने दें. फिर इसे छानकर इसका सेवन करने. आप दिन में एक से दो कप का सेवन कर सकते हैं.

चावल का पानी

चावल जल्दी पचने वाले होते हैं. ऐसे में यदि आपको उल्टी होती है तो आप चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप आधा कप सफ़ेद चावल लें और दो से ढाई कप पानी लें. सबसे पहले चावल को धोएँ और दिये गए पानी में उबाल लें. चावल के पाक जाने के बाद पानी को छानकर रख लें. अब इस पानी को थोड़ा-थोड़ा करके सेवन करें.

जीरा

जीरा भी हमारे पाचन के लिए काफी अच्छा होता है. ये उल्टी होने पर भी हमारे काफी काम में आता है. इसका उपयोग करने के लिए डेढ़ चम्मच जीरा पाउडर लें और एक गिलास पानी लें. पानी में जीरा पाउडर डालें. अगर जीरा पाउडर नहीं है तो साबुत जीरे को पीसकर इस्तेमाल करें. आप इसका उपयोग दिन में दो-तीन बार कर सकते हैं.

लौंग

उल्टी होने पर रोकने के लिए आप लौंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप दो से तीन लौंग लें और फिर लौंग को चबाएं. अगर आपको लौंग तीखी लगती है तो आप चबाते वक़्त एक चम्मच शहद का भी उपयोग कर सकते हैं. आप इसे दिन में एक या दो बार दोहराएं.

प्याज का रस

प्याज के रस का इस्तेमाल भी आप उल्टी रोकने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको प्याज के रस का सेवन करें. अगर आप नहीं कर सकते तो इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर कर सकते हैं. प्याज के रस को आप छाती और कान के पीछे भी लगा सकते हैं. इसे दिन में एक या दो बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें :

Swollen Gums: मसूड़ों की सूजन कैसे ठीक करें, मसूड़ों की सूजन का घरेलू इलाज

Dandruff Treatment: डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय, डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं?

Vitiligo treatment : सफ़ेद दाग का घरेलू इलाज, कारण व प्रकार

error: Content is protected !!