UI/UX Design क्या होता है, UI/UX Designer कैसे बनें?

Web Development field में इस UI UX designer term का काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है. इस फील्ड में अब ये एक पोस्ट बन चुकी है और रिक्रूटर अब Web Development के लिए UI/UX Designer को ही हायर करते हैं.

Website और App Development की फील्ड में आपने UI और UX Designer का नाम जरूर सुना होगा. जो लोग Web Development के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें ये अच्छी तरह जान लेना चाहिए कि UI Design क्या होता है? UX Design क्या होता है? UI/UX Designer Skills क्या-क्या होती है? इन दोनों के बीच अंतर क्या होता है?

Web Development field में इस term का काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है. इस फील्ड में अब ये एक पोस्ट बन चुकी है और रिक्रूटर अब Web Development के लिए UI/UX Designer को ही हायर करते हैं.

UX Design क्या होता है? (What is UX DESIGN?)

UX का Full Form User Experience होता है. इसका सीधा सा मतलब होता है कि “ग्राहक के अनुभव को जानना”. एक UX Designer का Web और App Development में बहुत बड़ा योगदान होता है. क्योंकि किसी भी App या Website को बनाते वक़्त वो एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. इसका मुख्य काम होता है यूजर के अनुभव (User Experience) का पता लगाना और उनमें सुधार कराना.

इसे समझने के लिए मान लीजिये कि कोई व्यक्ति किसी web development company से कोई website बनवा रही है. तो ऐसे में एक UX Designer सबसे पहले तो उस व्यक्ति की आवश्यकताओ को जानेगा कि वो क्या चाहता है. इसके बाद वो रिसर्च करेगा कि उसके क्लाईंट की जरूरत के हिसाब से लोगों की क्या जरूरत है. यानी जब वो वेबसाइट लॉंच होगी तो लोग उसे कैसे पसंद करेंगे. उस वेबसाइट को चलाते वक़्त यूजर का अनुभव कैसा रहेगा. इन सभी के बारे में पता लगाना यूएक्स डिज़ाइनर का काम होता है.

UX Designer के क्या काम होते हैं? (UX Designer Work Profile)

UX Designer वेब डेवलपमेंट की फील्ड में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उसके कई सारे काम होते हैं. जैसे

– यूजर के बारे में रिसर्च करना
– लोगों से अपने प्रॉडक्ट के बारे में बात करना और उनसे उनकी जरूरत को जानना
– अपने प्रतियोगियों के बारे में रिसर्च करना
– अपनी रिसर्च को Design करना
– अपने प्रॉडक्ट का Wireframe design और उसका Prototype बनाना.
– अपने Prototype की User Testing करना और उसमे आई दिक्कतों को जानना

कुल-मिलाकर प्रॉडक्ट का एक ढांचा तैयार करना UX Designer का काम होता है जिसमें मार्केट रिसर्च भी शामिल होती है. अब आप समझ सकते हैं की एक UX Designer के कितने सारे काम होते हैं.

UI Design क्या होता है? (What is UI Design?)

अब बात करते हैं UI Design की. UI का Full form “User Interface” होता है. UI का मतलब होता है की एक UX Designer ने जितनी रिसर्च की है और उसने जो ढांचा तैयार किया है उसे आप स्क्रीन पर डिज़ाइन करके दिखाना होता है. जैसे एक Health app बनाने का project मिला. इसके लिए UX Designer ने सारी रिसर्च कर ली. उसमें क्या फीचर होंगे, क्या नहीं होंगे, कौन सी चीज कहाँ पर होगी? ये सारी चीजे तय करके एक ढांचा बना लिया. अब UI Designer का काम होगा कि वो उस ढांचे को सॉफ्टवेयर की मदद से वास्तविक रूप दे और उस एप को तैयार करे.

UI Designer के काम (UI Designer Work Profile)

UI Designer के भी कई सारे काम होते हैं लेकिन इनके अधिकतर काम designing से संबन्धित होते हैं. जैसे

– इन्हें अपने प्रोजेक्ट की ब्रांडिंग करनी होती है.
– प्रोजेक्ट में कैसी कलर स्कीम उपयोग होगी ये तय करना होता है.
– प्रोजेक्ट में किस तरह के शेप, इमेज, टेक्स्ट उपयोग किए जाएंगे ये तय करना होता है.
– प्रोजेक्ट कैसा दिखेगा, कैसी थीम रहेगी ये डिज़ाइन करना होता है.
– प्रोजेक्ट को पूरी तरह तैयार करना या करवाना UI Designer का ही काम होता है.

UI/UX Designer कैसे बनें? (How to become UI/UX Designer)

UI/UX Designer बनने के लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर आने चाहिए. लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आपको पूरा प्रोसैस पता होना चाहिए. जैसे किसी वेबसाइट या एप को बनाने के लिए सबसे पहले उसका IA बनाते हैं, फिर उसका wireframe बनाया जाता है, फिर Design concept और फिर prototype बनाया जाता है. तो इन सभी के लिए अलाग-अलग सॉफ्टवेयर या टूल आपको आने चाहिए.
जैसे IA के लिए Draw.io की मदद ले सकते हैं.

Wireframe के लिए Adobe XD, Balsamiq, Pencil की मदद ले सकते हैं.

Design Concept के लिए आप Adobe XD, Sketch या Pigma सीख सकते हैं.

Prototype बनाने के लिए आप Adobe XD, inVision, Marvel सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं.

इन सभी सॉफ्टवेयर में से आपको सारे नहीं सीखने हैं. इनमें से आप Adobe XD और Draw.io को चलना बहुत अच्छे से सीख लीजिये. इसके अलावा Photoshop पर भी अच्छी कमांड बनाइये क्योंकि इन सभी में Photoshop का बहुत ज्यादा उपयोग होता है.

UI/UX Designer Salary

UI/UX Designer Salary की बात करें तो इसमें फ्रेशर के रूप में हो सकता है आपको 8 से 10 हजार रुपये सैलरी मिले. लेकिन इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा वैसे-वैसे आपकी सैलरी बढ़ती चली जाएगी. इस फील्ड में आपकी सैलरी बढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

सीधे तोर पर देखा जाए तो UX Designer का काम UI Designer के काम से काफी ज्यादा होता है. एक UI Designer थोड़ी मेहनत करके UX Designer बन सकता है. इसलिए अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आप इन दोनों के कामों को जरूर सीखें.

यह भी पढ़ें :

Graphic Designer Career : क्रिएटिव हैं तो बनें ग्राफिक डिज़ाइनर, अच्छी सैलरी के साथ मिलेगी पहचान

Video Editing Course : विडियो एडिटिंग में करियर कैसे बनाएं?

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं, सैलरी कितनी मिलती है?

error: Content is protected !!