Diwali 2019: दीपावली में वास्तु के अनुसार करें घर की दीवारों पर पेंट

रौनक और रौशनी का पर्व (diwali 2019) दीपावली 2019 (diwali kab hai) इस बार 27 अक्टूबर को. पांच दिवसीय इस महापर्व की शुरुआत (dhanteras kab hai) धनतेरस से (dhanteras 2019) यानी की 25 अक्टूबर से होगी.

0 34

रौनक और रौशनी का पर्व (diwali 2019) दीपावली 2019 (diwali kab hai) इस बार 27 अक्टूबर को. पांच दिवसीय इस महापर्व की शुरुआत (dhanteras kab hai) धनतेरस से (dhanteras 2019) यानी की 25 अक्टूबर से होगी. दिवाली आने से पहले ही घर की साफ-सफाई और रंग रोंगन का कार्य भी शुरू हो जाता है.

कई घरों में दीवारों पर नया कलर किया जाता है तो वहीं कई बार दीपावली के पावन अवसर पर लोग नये घर में प्रवेश भी करते हैं. यदि आप भी अपने घर की दीवारों को इस दीपावली नया रंग देना चाहते हैं तो यह रंग आप वास्तु के अनुसार दे सकते हैं.

दीपावली आने वाली है और घरों में तैयारियों का सिलसिला शुरू हो गया है. दीपावली के स्वागत में सबसे पहले पेंट कराने का काम किया जाता है. आमतौर पर हम अपनी पसंद के रंगों को अपने कमरे और पूरे घर में पेंट करा देते हैं. जबकि वस्तु शास्त्र के अनुसार (vastu and paint colors)  हर रंग का विशेष महत्व रहता है.  

पूजन कक्ष में हो कौन सा रंग

घर में सबसे शुद्ध और महत्वपूर्ण कमरा होता है पूजन का. पूजन कक्ष में हमेशा गुलाबी, काला, हरा और लाल रंग करवाना शुभ होता है. इन रंगों से आध्यात्म और शांति की प्राप्ति होती है.

महत्वपूर्ण है प्रवेश कक्ष

घर के प्रवेश द्वार या मुख्य दरवाजे से अंदर आते ही सफेद, हल्का हरा, गुलाबी और नीला रंग प्रवेशकर्ता को आकर्षित करता है. इसलिए घर के प्रवेश द्वार वाले कक्ष में यह रंग करवाना शुभफल दायक है. 

रसोई घर में कराएं सफेद रंग ( kitchen colors as per vastu)

सदैव घर के रसोई घर में आप सफ़ेद रंग को प्राथमिकता दें. सफेद रंग शांति और सकारात्मकता से भरा होता है. जिससे आपको एनर्जी मिलती है. इसके अलावा आप किचन में हल्के गुलाबी रंग का भी प्रयोग कर सकते हैं.

बेडरूम की दीवारों को भी संवारें 

हरा, नीला या फिर हल्का गुलाबी रंग बेडरूम की दीवारों पर करवाएं. इसके अलावा आप किसी अन्य डार्क रंग का भी प्रयोग कर सकते हैं. वैसे हरा, नीला और हल्का गुलाबी ये रंग अधिक शुभ और सेहत के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे. 

बच्चों के लिए शुभ है काला, नीला और हरा रंग 

बच्चों के कमरे में रंग करवाते समय आपको खास ख्याल रखना चाहिए. बच्चों के रूम में या फिर वे जहां सोते हैं वहां की दीवारों पर काला, नीला या हरा रंग शुभफल दायक होता है.  

लिखा-पढ़ी के लिए शुभ है हरा रंग 

घर के जिस हिस्से या कमरे में आप अध्ययन करटे हों या फिर अन्य प्रकार का लेखा-जोखा करते हों वहां हरा, लाल, गुलाबी, नीला और हल्का भूरा रंग कराएं. इस कमरे में कोई दूसरा हल्का रंग करना भी शुभ होगा.

बाथरूम पर भी दें ध्यान (bathroom colour as per vastu)

घर में बाथरूम का भी विशेष महत्व होता है. बाथरूम के भाग में अंदरूनी रंग गुलाबी, काला, स्लेटी या सफेद हो तो अधिक शुभदायक व सकारात्मकता होते हैं.

ऑफिस में करवाएं पीला रंग (Do Yellow in the Office)

पीला रंग आंखों और मन को बेहद सुकून देने वाला होता है. इसे रोशनी दायक भी माना जाता है. घर के ड्राइंग रूम और ऑफिस की दीवारों पर पीला रंग करवाना वास्तु के अनुसार शुभ होता है.

रंग और दिशाएं (Colors and directions)

घर की उत्तरी दीवार पर ग्रीन कलर कराने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. आसमानी रंग जलतत्व का प्रतीक माना जाता है. इसे घर की उत्तरी दीवार पर रंगने से लाभ होता है. घर के खिड़की और दरवाजे पर गहरे रंग कराएं. अपनी बेहतरी के लिए दरवाजों और विंडो पर डार्क ब्राउन रंग करें.

जहां तक संभव हो तो घर की रंगाई के लिए हमेशा हल्के रंगों का प्रयोग करें. बैठक कक्ष यानि लिविंग रूम में हमेशा पीला, मटमैला, भूरा और हरा रंग शुभ होता है.

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए वास्तु एक्सपर्ट की सलाह लें.) 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!