Vidya Balan Biography : फिल्मों में रिजेक्ट होती थी विद्या बालन, संघर्ष से भरा रहा सफर

फिल्मों कमाल की एक्टिंग करने वाली विद्या बालन काफी सारी फिल्मों में रिजेक्ट हो चुकी हैं. अपने शुरुआती करियर में काफी असफल हुई. उनकी संघर्ष की कहानी (Vidya Balan Biography in Hindi) काफी लंबी है.

फिल्म कोई भी हो हीरो दमदार हो तो वो हिट हो जाती है. आमतौर पर सभी को ऐसा लगता है. लेकिन पिछले कुछ सालों में विद्या बालन ने इस स्टीरियोटाइप को तोड़ा है और ये साबित किया है कि एक्ट्रेस के दम पर भी फिल्म अच्छी बनाई जा सकती है और लोग उसे पसंद करते हैं. विद्या बालन (Vidya Balan Biography in Hindi) आज बॉलीवुड की एक फेमस एक्ट्रेस हैं लेकिन उनके लिए ये सफर इतना आसान नहीं रहा. वे कई फिल्मों से रिजेक्ट हुई, काफी संघर्ष किया. तब जाकर वे एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित हो पाई हैं.

विद्या बालन जीवनी (Vidya Balan Biography in Hindi)

Vidya Balan Childhood photo

विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी 1979 (Vidya Balan Birthday) को बॉम्बे में हुआ था. वे एक तमिल ब्राह्मण परिवार से आती हैं. उनके पिता पी. आर. बालन (Vidya Balan Father) Digi cable में Executive Vice President हैं. उनकी माँ सरस्वती बालन (Vidya Balan Mother) एक गृहणी हैं. उनकी एक बड़ी बहन प्रिया बालन (Vidya Balan Sister) हैं जो Advertising का काम करती हैं. उनकी एक कज़िन सिस्टर Priyamani भी हैं जो South film Industry में Actress हैं.

विद्या बालन की शिक्षा (Vidya Balan Education)

विद्या बालन ने अपने स्कूल की पढ़ाई मुंबई के ही St. Antony Girl’s High School से की है. बचपन से ही उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने में दिलचस्पी थी. वे शबाना आजमी और माधुरी दीक्षित से काफी ज्यादा प्रभावित थीं. 16 साल की उम्र में ही उन्हें एकता कपूर के सीरियल ‘हम पाँच’ (Vidya Balan Serioalमें अभिनय का मौका मिला था.
विद्या बालन फिल्म इंडस्ट्री में ही अपना करियर बनाना चाहती थी. उनके माता-पिता ने भी उन्हें पूरा सपोर्ट किया. लेकिन वे चाहते थे कि विद्या पहले अपनी एजुकेशन को पूरा करे और इसके बाद फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाए. अपने पहले सीरियल को करने के बाद विद्या ने मुंबई के St. Xavier College से Sociology में Graduation किया. इसके बाद University of Mumbai से ही Sociology में Masters किया.

विद्या बालन की मलयालम फिल्में (Vidya Balan Malayalam Movies)

विद्या बालन जब अपना मास्टर्स कर रही थी तब उन्हें एक मलयालम फिल्म Chakram में मलयालम अभिनेता ‘मोहनलाल’ की हीरोइन बनने का मौका मिला. हालांकि बाद में इस फिल्म को Production में आ रही कठिनाइयों के चलते बंद कर दिया गया.

इसके बाद विद्या ने अपना ध्यान तमिल फिल्मों पर लगाया. साल 2001 में उन्हें फिल्म Run में मुख्य अभिनेत्री का रोल मिला. उनका पहला शूटिंग शेड्यूल पूरा हुआ जिसके बाद उन्हें इस फिल्म से निकाल दिया गया. उनकी जगह Meera Jasmine को इस फिल्म की एक्ट्रेस बनाया गया.

vidya balan biography

इस फिल्म की तरह ही साल 2022 में उन्हें फिल्म Bala में Meera Jasmine ने रिप्लेस किया. इसके बाद साल 2003 में उन्हें फिल्म Manasellam मिली जिसमें उन्हें Trisha ने Replace कर दिया.

विद्या बालन को साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कोई खास पहचान नहीं मिल पाई. इसके बाद विद्या बालन ने करीब 60 TV Commercial और Music Videos में काम किया.

विद्या बालन का बॉलीवुड करियर (Vidya Balan Bollywood Career)

विद्या बालन को एक तरफ जहां साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कोई खास पहचान नहीं मिली. वहीं दूसरी तरफ बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी उनका रास्ता इतना आसान नहीं था. साल 2003 में उन्हें एक बंगाली फिल्म Bhalo Theko में काम करने का मौका मिला और यही फिल्म उनकी Debut Movie मानी जाती है.

vidya balan parinita

बॉलीवुड में विद्या बालन की पहली फिल्म साल 2005 में आई Parineeta थी. (Vidya Balan Debut Movie) जिसके प्रोड्यूसर Vidhu Vinod Chopra थे. उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म उनके करियर के लिए काफी अहम रही. इस फिल्म में उनके कमाल के अभिनय के लिए Filmfare Awards की ओर से Best Female Debut Award मिला.

इस फिल्म के बाद विद्या बालन ने कई कमाल की फिल्में की जैसे लगे रहो मुन्ना भाई, गुरु, हे बेबी, भूल भुलैया, पा, इश्किया, कहानी, The Dirty Picture आदि.

विद्या बालन ने तोड़ा स्टीरियोटाइप (Vidya Balan Best Movies)

vidya balan shakuntala devi

विद्या बालन ने कई सारी फिल्में फेमस बॉलीवुड एक्टर के साथ की थी. लेकिन उनकी काफी सारी फिल्में ऐसी भी हैं जिनमें वे अकेली ही लीड रोल में रही हैं. इन फिल्मों में शेरनी, शकुंतला देवी, मिशन मंगल, तुम्हारी सुलू, बेगम जान, कहानी 2, कहानी, The Dirty Picture आदि हैं.

विद्या बालन की फिल्में (Vidya Balan Movie List)

2003 : Bhalo Theko
2005 : Parineeta
2006 : Lage Raho Munna Bhai
2007 : Guru, Salam-e-Ishq, Eklavya : The Royal Guard, Heyy Babyy, Bhool Bhulaiyaa, Om Shanti Om
2008 : Halla Bol, Kismat Konnection
2009 : Paa
2010 : Ishqiya

vidya balan the dirty picture
2011 : No One Killed Jessica, Urumi, Thank You, Dum Maaro Dum, The Dirty Picture
2012 : Kahaani, Ferrari Ki Sawaaari
2013 : Bombay Talkies, Ghanchakkar, Once Upon time in mumbai Dobara, Mahabarat
2014 : Shaadi ke Side Effects, bobby Jasoos

vidya balan hamari adhuri kahani
2015 : Hamari Adhuri Kahani
2016 : Te3n, Ekk Albela, Kahaani 2
2017 : Begum Jaan, Tumhari Sulu
2018 : Amili, NTR : kathanayakudu, NTR : Mahanayakudu,
2019 : Nerkonda Paarvai, Mission Mangal
2020 : Natkhat, Shakuntala Devi
2021 : Sherni

विद्या बालन के पति कौन हैं? (Vidya Balan Husband Name)

vidya balan husband

विद्या बालन का नाम काफी सारे एक्टर्स के साथ जोड़ा गया है. लेकिन उन्होने सभी अफवाहों का खंडन किया है. फिल्म किस्मत कनैक्शन के दौरान उनका नाम शाहिद कपूर के साथ भी जोड़ा गया था, लेकिन दोनों ने इन अफवाहों का खंडन किया. साल 2012 में एक इंटरव्यू के दौरान विद्या बालन ने बताया कि वे सिद्धार्थ रॉय कपूर को डेट कर रही हैं. इसके बाद दिसंबर 2012 में दोनों ने मुंबई में शादी कर ली. सिद्धार्थ रॉय कपूर UTV Motion Picture के CEO हैं.

विद्या बालन का मलयालम फिल्मों से लेकर बॉलीवुड फिल्मों तक का सफर काफी संघर्षों से भरा रहा. उन्होने फिल्मों में आने के लिए कड़ी मेहनत की और आज वे इस मुकाम पर हैं. उन्हें मिलने वाले अवार्ड की लिस्ट भी काफी लंबी है. लेकिन उनका एक प्रमुख अवार्ड National Film Award है जो उन्हें फिल्म The Dirty Picture के लिए दिया गया था.

यह भी पढ़ें :

रकुल प्रीत सिंह जीवनी : Maths में Graduate हैं रकुल प्रीत, बचपन से बनना चाहती थी एक्ट्रेस

कीर्ति सुरेश प्रभु जीवनी : फैशन डिज़ाइनर बनना चाहती थीं कीर्ति, फिर बनी देश की बेस्ट एक्ट्रेस

सामंथा अक्किनेनी जीवनी : बीमार बच्चों और महिलाओं की मदद करती हैं सामंथा, 40+ फिल्मों में कर चुकी हैं काम

error: Content is protected !!