स्वाद ही नहीं सेहत का भी ख्याल रखती है प्याज

किसी भी मसालेदार व्यंजन को बनाने के लिए प्याज का होना पहली शर्त है. चटपटा खाना खाने वालों की तो प्याज पहली पसंद होती है. हम आपको बता दें कि प्याज का प्रयोग केवल स्वादिष्ट भोजन बनाने तक ही सीमित नहीं है. बल्कि यह एक गुणकारी औषधि भी है.

0 222

किसी भी मसालेदार व्यंजन को बनाने के लिए प्याज का होना पहली शर्त है. चटपटा खाना खाने वालों की तो प्याज पहली पसंद होती है. हम आपको बता दें कि प्याज का प्रयोग केवल स्वादिष्ट भोजन बनाने तक ही सीमित नहीं है. बल्कि यह एक गुणकारी औषधि भी है.

जो लोग प्याज के औषधिय गुणों को जानते हैं वह कई रोगों के उपचार में इसका उपयोग करते हैं. यह चोट और घाव पर होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकने में मदद करती है. साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनती है. इसके साथ ही हार्ट डिसीज और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में भी प्याज मददगार है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

प्याज करे कैंसर की रोकथाम

कैंसर की रोकथाम में प्याज बहुत ही फायदेमंद और सस्ती औषधि है. प्याज में शक्तिशाली एंटीआॅक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो कि शरीर में कैंसर की सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं. प्याज खाने वालों को कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोके 

गांवों में हल्की-फुल्की चोट लगने पर घाव में प्याज का रस डाल दिया जाता है. कई बार फोड़ा-फुंसी में भी प्याज का रस लगा दिया जाता है. प्याज के रस में बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता होती है, जिससे घाव को जल्द से जल्द ठीक होने में मदद मिलती है. 

बाल झड़ना रोके प्याज 

हेयर फाॅल की समस्या आज कल आम बात हो गई है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई उपाय लोग करते हैं, लेकिन लाभ नहीं मिल पता है. ऐसे में आप हेयर फॉल को रोकने के लिए आप प्याज के रस का प्रयोग करें. यह एक अचूक औषधि के रूप में काम करता है. प्याज का रस निकल कर इसकी हल्के हाथों से सिर पर मसाज करें.

त्वचा को बनाए चमकदार

त्वचा की समस्याओं से निपटने में भी प्याज बहुत कारगर साबित होता है. प्याज के रस का त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्याज के रस में विटामिन सी सहित कई मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. 

प्याज का रस कान दर्द करे दूर 

आपको शायद यकीन नहीं होगा कि प्याज का रस कान दर्द से निजात दिलाने में बेहद कारगर औषधि है. यह कान में होने वाली सनसनाहट को दूर करता है. साथ ही कान में होने वाले पुराने से पुराने दर्द को भी ठीक करता है.

इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत 

प्याज में एंटीआॅक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो कि हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त कर मजबूती प्रदान करते हैं. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम को सही बनाए रखने में मदद करता है.

प्याज के नुकसान

प्याज में कई औषधिय गुण तो होते ही है, लेकिन यह कई बार हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकती है. प्याज के सेवन से आपके ब्लड में शुगर का लेवल कम हो सकता है. इसलिए शुगर टेस्ट कराने के बाद ही इसका सेवन करें. साथ ही प्याज का रस चेहरे पर लगाने से चकते या जलन भी हो सकती है. यही नहीं ज्यादा प्याज का सेवन पेट में जलन की समस्या पैदा कर सकता है.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकतासतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)