LIC की मनी बैक पॉलिसी: मनी बैक पॉलिसी क्या होती है, मनी बैक पॉलिसी की जानकारी

बीमा पॉलिसी (insurance policy)  का एक प्रकार है मनी बैक पॉलिसी (money back policy). आपने कई बार इसका नाम सुना होगा. ये एक तरह की खास बीमा पॉलिसी है क्योंकि इसमें एक साथ आपको कई तरह के फायदे मिल जाते हैं. मनी बैक पॉलिसी (money back policy) दूसरी पॉलिसी से काफी अलग है और ये उनसे अलग तरह के फायदे देती है. अगर कोई कम आय वाला व्यक्ति इसे लेता है तो उसके लिए ये बेस्ट पॉलिसी साबित होती है.

बीमा पॉलिसी (insurance policy)  का एक प्रकार है मनी बैक पॉलिसी (money back policy). आपने कई बार इसका नाम सुना होगा. ये एक तरह की खास बीमा पॉलिसी है क्योंकि इसमें एक साथ आपको कई तरह के फायदे मिल जाते हैं. मनी बैक पॉलिसी (money back policy) दूसरी पॉलिसी से काफी अलग है और ये उनसे अलग तरह के फायदे देती है. अगर कोई कम आय वाला व्यक्ति इसे लेता है तो उसके लिए ये बेस्ट पॉलिसी साबित होती है.

मनी बैक पॉलिसी क्या होती है? (What is money back policy?)

मनी बैक पॉलिसी में आप छोटी-छोटी बचत करते हैं और तय समय पर आपको एकमुश्त रकम मिल जाती है. आप सोच रहे होंगे की ऐसा तो बंदोबस्ती बीमा में भी होता है.

दरअसल, मनी बैक पॉलिसी में आपको बीमा पॉलिसी के परिपक्व होने वाले समय के बीच-बीच में लाभ मिलता रहता है. यानि कुछ निश्चित वर्षों के अंतराल में आपको बोनस के रूप में बीमा की कुछ रकम मिलती रहती है और बीमित रकम आखिरी में पूरी आपको मिल जाती है.

मनी बैक पॉलिसी सर्वाइवल बेनिफ़िट (Money back policy survival benefit)

मनी बैक पॉलिसी जोखिम की चाह न रखने वालों के लिए काफी बेस्ट है. वे इस योजना के माध्यम से सुरक्शित निवेश कर सकते हैं.

इस तरह की पॉलिसी में आपको ये डर नहीं रहता की आपकी पॉलिसी डूब जाएगी या आपको पैसा मिलेगा या नहीं क्योंकि इसमें निश्चित अंतराल पर परिपक्व होने तक आपको थोड़े-थोड़े पैसे मिलते रहते हैं. ये बीमित राशि के 20 प्रतिशत तक होते हैं.

मनी बैक पॉलिसी डैथ बेनिफ़िट (Money back policy death benefit)

मनी बैक पॉलिसी में आपको निश्चित अंतराल में लाभ तो मिलता ही है साथ ही बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को पूरी बीमित राशि भी मिल जाती है इसके अलावा आपको जो लाभ निश्चित अंतराल में मिल रहा था उसे भी काटा नहीं जाता है. अगर आप नियमित आय के लिए कोई अच्छी बीमा पॉलिसी चाहते हैं तो ये काफी अच्छी है.

मनी बैक पॉलिसी प्रीमियम (Money back policy premium)

मनी बैक पॉलिसी का प्रीमियम कितना आएगा ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है. अगर आप कम प्रीमियम वाली मनी बैक पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपको या तो कम बीमित राशि को चुनना होगा या ज्यादा समय के लिए पॉलिसी को लेना होगा. अगर आप ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आपको ज्यादा समय के लिए ज्यादा बीमित राशि को लेना होगा. इसमें आपका प्रीमियम भी ज्यादा आएगा.

मनी बैक पॉलिसी के फायदे (Money back policy benefit)

– मनी बैक पॉलिसी खरीदने से आप निश्चित अंतराल में अच्छी राशि को हासिल कर सकते हैं.
– मनी बैक पॉलिसी से छोटी-छोटी बचत आपको एक बड़ी राशि का फंड बना देती है.
– मनी बैक पॉलिसी का फायदा व्यक्ति जीवित होने के साथ और जीवित होने के बाद भी ले सकता है.
– मनी बैक पॉलिसी में बीमा के पैसों के लिए बीमा के परिपक्व होने तक इंतज़ार नहीं करना पड़ता है क्योंकि ये थोड़ा-थोड़ा करके आपको मिलता ही रहता है.

क्या है एलआईसी का मनी बैक पॉलिसी प्लान
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी कई तरह के प्लान अपने ग्राहकों के लिए चलात रहती है, लेकिन एलआईसी का मनी बैक पॉलिसी प्लान (lic money back policy plan) सबसे अलग और खास है. यह उन ग्राहकों के लिए है जिन्हें एक समय के बाद पैसे की जरूरत होती है. (What is meant by money back policy?)

एलआईसी (life insurance policy) की मनी बैक पॉलिसी के अंतर्गत 25 साल की मनी बैक पॉलिसी प्लान-821 बहुत खास है. इस प्लान में हर 5 साल के अंतर्गत मनी बैक, मैच्योरिटी पर शानदार रिटर्न, साथ में टैक्स इंश्योरेंस, बेनिफिट गिफ्ट दिए जाते हैं.

आपको बता दें कि एलआईसी का मनी बैक पॉलिसी प्लान एक तरह का (non-linked life insurance plan) नॉन लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान है. यदि आप इस पॉलिसी में पैसा लगाते हैं तो मनी बैक की गारंटी और वो भी अच्छे रिटर्न के साथ.

एलआईसी की इस पॉलिसी में आप 13 साल से लेकर 45 साल की उम्र तक पैसा निवेश कर सकते हैं. इस प्लान की कुल अवधि 25 साल है. इसमें आपको 5वे, 10वे, 15वे और 20वें साल में 15 फीसदी की दर से एक सुनिश्चित ब्याज दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त इसमें कई तरह के लाभ हैं जिसकी जानकारी आपकी एलआईसी बीमा एजेंट से ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Home Insurance : घर का बीमा क्या होता है, नुकसान होने पर क्लैम कैसे करें?

Health insurance: किस्तों में कैसे भरें स्वास्थ्य बीमा की प्रीमियम?

Life Insurance Claim : जीवन बीमा क्लेम कैसे मिलता है?

error: Content is protected !!