e pan card: Email पर भी मिल सकता है पैन कार्ड

अप्रैल 2017 से केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी/ central board of direct taxes) ने e-Pan की सुविधा शुरू की है जिसके अंतर्गत आप कोई भी आवेदन Pan card email से download कर सकता है.

0 405

Permanent Account Number हर भारतीय नागरिक का वित्तीय पहचान-पत्र है. Pan card हर व्यक्ति की फाइनेंशियल ट्रांसपरेंसी को मेंटेन करता है. कई दूसरे ID card जैसे passport, voter id card, driving license की तरह ही पैन कार्ड एक जरूरी पहचान-पत्र है.

वे लोग जो Tax payer हैं उनके लिए पैन कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूूमेंट है. आमतौर पर हर व्यक्ति को पैन कार्ड Income tax department जारी करता है और यह सीधे पते पर ही पहुंचता है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो अक्सर हर व्यक्ति को पैन कार्ड ऑफलाइन ही मिलता है. लेकिन अप्रैल 2017 से केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी/ central board of direct taxes) ने e-Pan की सुविधा शुरू की है जिसके अंतर्गत आप कोई भी आवेदन Pan card email से download कर सकता है. यही नहीं यदि आपका पैन कार्ड गुम हो जाए तो या खराब हो जाए तो भी duplicate pan card ई-मेल से डाउनलोड कर सकता है. (how to download duplicate pan card online)

ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें (how to download e pan card online)
यदि आप offline pan card की बजाय online e pan card down load करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले https://www.myutiitsl.com/PAN_ONLINE/PANApp की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां जाकर आपको Status of the Applicant में जाकर Individual पर क्लिक करना होगा.

यहां पहुंचने के बाद आपको Select the required option मिलेगा. इसे क्लिक करते ही आपको Both physical PAN Card and e-PAN के दो ऑप्शन दिखाई देंगे. यहां जाकर आपको मांगी गई जानकारी को भरना होगा.

यह एक तरह से e pan card application है जिसे फॉर्म के रूप में आपके सामने प्रस्तुत किया गया है. इस फॉर्म को भरने के बाद आपको pan card authority of india आपकी सारी डिटेल्स को चेक करती है और आपको ईमेल आईडी पर pdf format of pan card मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें

Aadhar Card और Pan Card ऑनलाइन कैसे लिंक करें?

SBI ATM: किस Debit Card पर कितना शुल्क वसूलता है एसबीआई?

Advance PF: ऑनलाइन एडवांस पीएफ कैसे निकालें?

 

(नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है और फाइनांशियल एक्सपर्ट विभु गोयल से बातचीत के आधार पर तैयार किया गया है.  अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें.)