Tue. Apr 30th, 2024
Image source: wiki

कुछ लोगों को कड़वे बोल बोलने वाले लोग रास नहीं आते. शायद इसका कारण यह है कि अक्सर कड़वा बोलने वालों के भीतर सच बोलने का गुण भी होता है. कुछ ऐसा ही गुण होते हैं मैथी दानों के अंदर. मैथी स्वाद में तो काफी कड़वी होती है, लेकिन औषधिय गुण इसमें कूट-कूट का भरे हैं. 

जो भी मैथी के औषधिय गुणों से वाकिफ हैं वे इसका सही उपयोग करते हैं. मैथी कई बीमारियों से बचाती है. साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व बाॅडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा स्तनपान करने वाली महिलाओं में के लिए यह बेहद फायदेमंद है. 

कैंसर के खतरे को टाले मैथी (Reduce the risk of cancer)

गुणकारी मैथी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर की रोकथाम में सहायक होते हैं. खासतौर पर इसमें मौजूद सैपोनिन और म्यूसीन तत्व खाने में से विषाक्त पदार्थ को दूर करते हैं.

वजन घटाने में सहायक है मैथी (weight loss)

अक्सर वजन घटाने की कोशिश करते वक्त में बाॅडी का इम्यून सिस्टम भी वीक हो जाता है. ऐसे में अपने डाइट प्लान में फाइबर फूड को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि मैथी के बीज खाने से शरीर में फैट नहीं रुक पाता है.

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद

मैथी में फाइटोस्ट्रोजन तत्व होते हैं. जो कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है. यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को करती है. मैथी ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करती है. जिससे आपके दिल की सेहत भी बरकरार रहती है. यही नहीं मैथी पाचन क्रिया को ठीक कर कब्ज की समस्या को भी दूर करती है.

सूजन को कम करे मैथी (Reduce the inflammation fenugreek)

जिनके शरीर में हमेशा सूजन है, उनको मैथी खाने से लाभ मिलेगा. मैथी का सेवन सूजन आने की समस्या को दूर करती है. मैथी में उपस्थित पोषक तत्व शरीर  में फंसी ऊर्जा को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

बनाएं मैथी दाना की स्वादिष्ट सब्जी 

वैसे तो मैथी की अलग-अलग तरीके से कई प्रकार की सब्जियां बनाई जाती हैं. लेकिन मटर मलाई मैथी, मैथी पराठा, मैथी पूरी और मैथी मिर्ची की सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है. आप भी मैथी के विभिन्न व्यंजन पसंद के अनुरूप बना सकते हैं. 

मैथी के नुकसान

किसी भी चीज की अधिकता आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है. यदि आपने मैथी का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लिया है तो आपको एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा मैथी की अधिता दस्त लग्न का भी कारण बन सकती है. 

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकतासतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

By दीपेन्द्र तिवारी

युवा पत्रकार. लोकमत समाचार, Network18 सहित विभिन्न अखबारोंं में काम. Indiareviews.com में Chief Sub Editor.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *