1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 4 नियम, जानिए आप पर पड़ेगा क्या असर?

अगस्त महीने में काफी कुछ बदलने वाला है जो आर्थिक रूप से आपको प्रभावित कर सकता है. अगस्त महीने में मुख्य तौर पर 4 बड़े बदलाव होने वाले हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

इस साल का आठवां महीना अगस्त शुरू होने वाला है.  इस महीने की शुरुआत से ही आपने काफी कुछ प्लान कर रखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर महीने की तरह ही इस महीने में भी कुछ नियम बदलने वाले हैं जो आपकी जेब पर गहरा असर छोड़ सकते हैं.  

अगस्त महीने में काफी कुछ बदलने वाला है जो आर्थिक रूप से आपको प्रभावित कर सकता है. अगस्त महीने में मुख्य तौर पर 4 बड़े बदलाव होने वाले हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए क्योंकि ये सभी बदलाव आप आदमी से ही जुड़े हैं.  

1) गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव 

हर महीने की 1 तारीख को सरकार गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है.  मतलब हर महीने की शुरुआत में ही ये तय हो जाता है कि गैस सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे. पिछले महीने ही घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में काफी ज्यादा उछाल आया था जिसकी मार हर घर पर पड़ी थी।  

गैस सिलेंडर में बड़ी कीमतों की वजह से कहना बनाना काफी महंगा हो गया है. फिलहाल घरेलू गैस सिलेंडर की बात करें तो वो अभी लगभग 1100 रुपये तक का या रहा है लेकिन 1 अगस्त को समीक्षा के दौरान ये थोड़ा सस्ता या महंगा हो सकता है. इसके साथ ही कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव आ सकता है.

2) BOB में लागू होगा Positive Pay System

बैंक ऑफ बड़ौदा में कई सारे लोगों का खाता है.  ये बैंक भी अपने नियमों में एक अगस्त से बदलाव करने जा रही है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि वे अपने चेक भुगतान को सुरक्षित रखने के लिए एक अगस्त से 5 लाख रुपये से अधिक तक के चेक भुगतान पर पाज़िटिव पे सिस्टम जारी कर रहे हैं.  ये बदलाव चेक पेमेंट को सेफ करने और फ्रॉड से बचाने के लिए किया जा रहा है. 

Positive Pay क्या है? आप यहाँ क्लिक करके जान सकते हैं।. 

3) PM Kisan Yojana KYC

पीएम किसान योजना इस वक़्त देश की सबसे बड़ी किसान योजना बन चुकी है.  इसके जरिए किसानों को सीधे लाभ हो रहा है, उन्हें सालभर में 6000 रुपये प्राप्त हो रहे हैं. 

पीएम किसान योजना के तहत केवाईसी करवाने के लिए सरकार द्वारा 31 जुलाई तक का समय दिया गया था. इसके बाद केवाईसी को बंद किया जा सकता है.  अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं करवाई है तो 1 अगस्त से हो सकता है केवाईसी बंद हो जाए, इस वजह से आपकी अगली किश्त का पैसा रुक सकता है.  

पीएम  किसान योजना  केवाईसी की तारीख को सरकार एक बार पहले ही बढ़ा चुकी है. यदि फिर से सरकार इसे बढ़ाती है तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि आप घर बैठे PM Kisan Yojana KYC Kaise kare?

 4) ITR लेट करने पर लेट फीस 

ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी.  अगर आपने अभी तक आईटीआर फ़ाइल नहीं किया है तो अब आपको इसे फ़ाइल करने पर लेट फीस चुकानी पड़ सकती है. अगर आपकी सैलरी 5 लाख या उससे ज्यादा है तो आपको लेट फीस के रूप में 5000 रुपये देने होंगे अगर आपकी सैलरी 5 लाख से कम है तो आपको लेट फीस के रूप में 1000 रुपये देने होंगे. 

ये सभी वो बदलाव हैं जो 1 अगस्त से आपको प्रभावित करने वाले हैं. इनमें गैस का सिलेंडर आपको काफी प्रभावित कर सकता है क्योंकि हर व्यक्ति गैस सिलेंडर का उपयोग करता है और इसके महंगे होने पर घर का पूरा बजट गड़बड़ हो जाता है.  इसलिए इसकी कीमत पर नजर बनाए रखें और इन बदलावों का ध्यान रखें. 

यह भी पढ़ें :

Whatsapp पर चेक करें SBI Account Bank Balance, ये है प्रोसेस

NIFTY क्या होता है, NIFTY में कौन सी कंपनियां शामिल हैं?

Share Market या Mutual Fund किसमे करें निवेश, किसमे मिलेगा ज्यादा मुनाफा?

error: Content is protected !!